Move to Jagran APP

अब एसओ को मोबाइल पर थाने की लाइव तस्वीर

By Edited By: Published: Tue, 02 Sep 2014 05:51 PM (IST)Updated: Tue, 02 Sep 2014 05:51 PM (IST)

जागरण संवाददाता, इंदिरापुरम :अब इंदिरापुरम थाने की हर गतिविधि और आने जाने वालों पर एसओ की सीधी नजर रहेगी। थाने में वह मौजूद हों या जिले की क्राइम मीटिंग में हों, बस थाने के सीसीटीवी मॉनिटरिंग स्क्रीन से जुड़ते ही उन्हें थाना कार्यालय, कंप्यूटर कक्ष, मुंशी रूम और थाने के मेन गेट की सीधी फुटेज मोबाइल स्क्रीन पर उपलब्ध होगी। लंबे समय से बंद चल रही इंदिरापुरम थाने की तीसरी आंख को सोमवार कोचालू करवाया गया है। सीसीटीवी कैमरों को चालू कराने के साथ ही थाने के हर हिस्से को इससे कवर किया गया है। नए सीसीटीवी कैमरों में आवाज की रिकार्डिग भी होगी। एसओ इंदिरापुरम हरि दयाल सिंह यादव ने बताया है कि थाने के दस हाई क्वालिटी कैमरों को चालू करावा दिया गया है। कुछ गुप्त कैमरे भी लगाए गए हैं।

loksabha election banner

मोबाइल पर मिलेगी थाने की गतिविधियों की जानकारी

नई तकनीक के कैमरों को एसओ ने खुद पहल करते हुए लगवाया है। उन्होंने बताया कि जब वह बाहर होंगे तब भी अपने मोबाइल स्क्रीन पर 3जी तकनीक की मदद से थाने में लगे सारे कैमरों से थाने के अंदर का मूवमेंट देख सकेंगे। उन्होंने इसे जनता के सहयोग के लिए भी महत्वपूर्ण बताया है।

पुलिस को भी होगा फायदा

जिले में इंदिरापुरम थाना पहला ऐसा थाना होगा जहां इस तरह की सुविधा होगी। पुलिस के आला अधिकारी यहां का रिजल्ट जांच कर अन्य थानों में भी इसे शुरू करने पर विचार कर रहे हैं। पुलिस कर्मियों का कहना है कि कैमरे लगने से उनको भी लाभ मिलेगा। पुलिस कर्मियों पर गलत व्यवहार करने का आरोप लगता है, लेकिन कई बार उनके साथ भी गलत व्यवहार होता है और लोग पुलिस कर्मियों को भी धमकाते हैं। अब उन लोगों को भी पुलिस से ठीक व्यवहार करना होगा।

---

जिले के हर थाने में पुलिस को इस प्रकार की सुविधा की जरूरत है। इससे पुलिस को भी फायदा होगा और तकनीक के जरिए काम में आसानी भी होगी।

धर्मेद्र सिंह ,एसएसपी गाजियाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.