Move to Jagran APP

राशनकार्ड पर मई से मिलेगा दोगुना गेहूं

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : बारिश से बर्बाद हुई फसलों से केवल किसानों को ही नुकसान नहीं हुआ है,

By Edited By: Published: Mon, 27 Apr 2015 08:06 PM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2015 08:06 PM (IST)
राशनकार्ड पर मई से मिलेगा दोगुना गेहूं

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : बारिश से बर्बाद हुई फसलों से केवल किसानों को ही नुकसान नहीं हुआ है, बल्कि उसका असर आम जनमानस पर भी पड़ेगा। बाजार में गेहूं की कम उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए सरकार ने राशनकार्ड धारकों को अगले महीने से दोगुना गेहूं वितरित कराने का निर्णय लिया है। इससे लाखों परिवारों को राहत मिलेगी।

loksabha election banner

जिले में तीन लाख 82 हजार एपीएल (सामान्य) राशनकार्ड धारक हैं। इन सभी को इस समय प्रति माह पांच किलो गेहूं मिलता है। जो कि औसतन पांच सदस्यों वाले परिवारों के लिए भी बहुत कम है। अपनी जरूरत पूरी करने के लिए कार्डधारकों को बाजार से गेहूं खरीदना पड़ता है। इस साल प्रदेश में फसल बर्बाद होने के कारण बाजार में गेहूं की उपलब्धता कम हो सकती है, जिससे उसकी कीमत बढ़ना भी तय है। ऐसे में सरकार का नया फैसला लाखों परिवारों को लिए राहत पहुंचाने वाला है।

प्रदेश सरकार ने निर्देश दिए हैं कि एपीएल राशनकार्डधारकों को मई से 10 किलो गेहूं, 6 रुपये 60 पैसे प्रति किलो की दर से वितरित किया जाएगा। यह व्यवस्था सितंबर माह तक लागू होगी। यदि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम इससे पहले लागू हुआ तो कार्डधारकों को अधिनियम के अनुसार और ज्यादा अनाज मिलना शुरू हो जाएगा। इतना ही नहीं पूर्व में चयनित 20 हजार 332 अतिरिक्त बीपीएल परिवारों को अब 15 किलो गेहूं एवं 22 किलो 500 ग्राम बीपीएल दर पर बांटा जाएगा।

क्या है अतिरिक्त बीपीएल

शासन द्वारा कुछ वर्ष पूर्व जिले में रानी लक्ष्मीबाई पेंशन पाने वाले 19 हजार 523 परिवारों के एपीएल राशन कार्डों को अतिरिक्त बीपीएल की मान्यता देकर सामान्य परिवारों से अधिक राशन दिया गया था। इनके अलावा 809 अन्य गरीब परिवारों को भी ये सुविधा दी गई। इस तरह कुल 20 हजार 332 परिवारों को कुछ महीने तक अधिक अनाज दिया गया। अब फिर से इन परिवारों को लाभ दिया जाएगा।

-शासन ने एपीएल और अतिरिक्त बीपीएल कार्डधारकों के लिए अलग से आवंटन भेजा है। क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी एवं सभी पूर्ति निरीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वे राशन की सभी दुकानों पर पर्यवेक्षणीय अधिकारी की मौजूदगी में कार्डधारकों को खाद्यान्न का वितरण कराएं। इसमें कोई गड़बड़ी होने पर संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

विजय किरन आनंद

जिलाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.