Move to Jagran APP

मंदिर के समीप बीयर की दुकान का विरोध, बाजार बंद

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: सदर बाजार स्थित प्रमुख राधा किशन मंदिर के नीचे और मुख्य बाजार में प्र

By Edited By: Published: Wed, 01 Apr 2015 07:46 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2015 07:46 PM (IST)
मंदिर के समीप बीयर की दुकान का विरोध, बाजार बंद

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद: सदर बाजार स्थित प्रमुख राधा किशन मंदिर के नीचे और मुख्य बाजार में प्रशासन ने बीयर की दुकान को स्वीकृति प्रदान की है। इसके विरोध में छोटा चौराहा बाजार समिति के पदाधिकारी दुकानों को बंद कर धरना प्रदर्शन किया।

loksabha election banner

एक तरफ प्रशासन स्कूल, कालेज, धाíमक स्थलों के नजदीक शराब और बीयर की दुकानें खोलने से इंकार करता है। वहीं दूसरी तरफ प्रशासन द्वारा लोगों को गुमराह करके बीच बाजार, प्रसिद्ध श्रीराधाकिशन मंदिर के नीचे बीयर की दुकान खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है। बुधवार सुबह जैसे ही अनुज्ञापी ने दुकान खोल साफ-सफाई शुरू की। इसकी भनक लगते ही व्यापारियों ने प्रतिष्ठानों को बंद कर बीयर की दुकान के सामने सदर बाजार समिति के युवा जिलाध्यक्ष वैंकट पोरवालिया के नेतृत्व में जमकर नारेबाजी की गई। विरोध प्रदर्शन का समर्थन उत्तर प्रदेश व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष वीएस गुप्ता ने किया। व्यापारियों ने चेतावनी दी अगर बाजार में बीयर की दुकान खोली गई तो सभी व्यापारी एकजुट होकर विरोध प्रदर्शन करेंगे। अनिश्चितकालीन बाजार बंदीकर धरना दिया जाएगा। व्यापारियों के समर्थन में श्रीराधा किशन मंदिर समिति अध्यक्ष अनिल पालीवाल ने भी किया। उन्होंने कहा कि मंदिर पर महिला, युवतियां व पुरुष सुबह और शाम आते हैं। ऐसे में मंदिर के नीचे बीयर की दुकान खोलने पर यहां अश्लीलता बढ़ जाएगी और आए दिन बवाल शुरू हो जाएंगे। धरना प्रदर्शन में अनिल शिवहरे, डॉ. राजेंद्र प्रसाद, संजय अग्रवाल, अख्तर हुसैन, नीरज ¨सघल समेत सदर बाजार समिति के पदाधिकारी और व्यापारी मौजूद रहे।

क्या कहते हैं लोग

बाजार में दो वर्ष पूर्व बीयर की दुकान खोली गई थी। बाजार समिति और स्थानीय लोगों के विरोध पर बंद रही। पुन: दुकान खोली है, जिसका क्षेत्रीय जनता पुरजोर विरोध करती है। मंदिर के समीप दुकान खोलने से महिलाओं से अभद्रता की घटनाएं होंगी।

अनिल पालीवाल

अध्यक्ष, श्रीराधा किशन मंदिर समिति। फोटो संख्या- 31

छोटा चौराहा और प्रसिद्ध राधा किशन मंदिर के नीचे बीयर की दुकान खोल प्रशासन क्षेत्र में अशांति उत्पन्न कराने का कुचक्र रच रहा है। बाजार से निकलने वाली महिला और युवतियों के साथ छींटाकशी की घटनाएं बढ़ेंगी। कभी भी ¨हदू-मुस्लिम एकता को खतरा उत्पन्न हो सकता है। क्षेत्र की शांत को ध्यान में रखते हुए बाजार में बीयर की दुकान खोलना जनहित में नहीं है।

अनिल शिवहरे

व्यापारी। फोटो संख्या- 32

राधा किशन मंदिर के समीप बीयर की दुकान खोलना नियमों की अनदेखी है। मंदिर पर सुबह और शाम को महिला व युवतियां भगवान के दर्शनों को आती हैं। साथ ही स्कूल कालेज जाने वाली ¨हदू-मुस्लिम लड़कियों के साथ छेड़छाड़ शुरु हो जाएंगी, जिसे कोई भी व्यक्ति बर्दाश्त नहीं करेगा। डीएम से बाजार में खोली जा रही बीयर की दुकान को अविलंब बंद कराने की मांग की है।

-डा. राजेंद्र शर्मा

समाजसेवी। फोटो संख्या- 33

प्रशासन द्वारा सुहाग के प्रतीक सदर बाजार के बीचोबीच बीयर की दुकान खोलना समझ से परे है। जिस स्थान पर बीयर की दुकान खोली जा रही है, वहां से श्री राधा किशन मंदिर और मस्जिद की दूरी ज्यादा नहीं है। ऐसे में मंदिर और मस्जिद पर आने-जाने वाले लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। यहां पर आए दिन दंगा फसाद शुरु हो जाएंगे। शराब पीने वालों का जमघट लगने से माहौल भी खराब होगा। बीयर की दुकान खोलना गंगा युमनी तहजीब को खराब करने का एक कुचक्र है।

हाजी मोहम्मद उस्मान

चूड़ी व्यापारी। फोटो संख्या- 34


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.