Move to Jagran APP

सदर बाजार में अतिक्रमण लाइलाज

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : सदर बाजार में अतिक्रमण शायद लाइलाज हो गया है। डीएम से लेकर नगर आयुक्त न

By Edited By: Published: Wed, 28 Jan 2015 08:14 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jan 2015 08:14 PM (IST)
सदर बाजार में अतिक्रमण लाइलाज

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : सदर बाजार में अतिक्रमण शायद लाइलाज हो गया है। डीएम से लेकर नगर आयुक्त ने अतिक्रमण पर चेतावनी दी, जुर्माना किया, ध्वस्तीकरण कार्रवाई की। इसके बावजूद यहां अब भी वही हाल है। पूरा का पूरा फुटपाथ अतिक्रमण की गिरफ्त में है। जाम लगे तो लगे, पर दुकानदारों की आदत में कोई बदलाव नहीं हो सका है। बुधवार को भी बाजार मार्ग पर अतिक्रमण दिखाई दिया।

loksabha election banner

सदर बाजार शहर का प्रमुख बाजार है। गांधी पार्क चौराहा से सदर बाजार नालबंद चौराहे तक पूरे मार्ग पर अतिक्रमण का कब्जा है। नगर निगम प्रशासक के रूप में डीएम विजय किरन आनंद ने कई बार बाजार का निरीक्षण किया तो यहां जाम की वजह अतिक्रमण सामने आया था। चेतावनी के बाद अभियान चलाकर कई अस्थाई अतिक्रमण ध्वस्त कराए गए थे, मगर कोई सुधार नहीं हुआ। इसके बाद नगर आयुक्त राम औतार रमन ने चार्ज लेने के बाद बाजार का स्थलीय निरीक्षण कर अतिक्रमण से निजात दिलाने की ओर दुकानदारों को चेतावनी दी। कई बार फुटपाथ से अतिक्रमण हटवाया, जुर्माना भी लगाया गया, मगर अभी भी वही स्थिति है। अभियान के दौरान कुछ घंटों के लिए फुटपाथ खाली नजर आता है, उसके बाद फिर वही हालात बन जाते हैं। शायद दुकानदार अपनी आदत में बदलाव ही नहीं लाना चाहते, तभी तो अतिक्रमण की समस्या जस की तस बनी हुई है। गुरुवार को सदर बाजार में पूरा फुटपाथ गायब था। हर दुकान का सामान फुटपाथ पर रखा हुआ था। दुकान के अंदर से ज्यादा सामान फुटपाथ पर लगा हुआ नजर आया। फुटपाथ पर अतिक्रमण होने का नतीजा यह है कि ग्राहक दुकान के आगे सड़क पर बाइक व साइकिल आदि खड़ी करता है, जिससे सड़क पूरी तरह सिकुड़ हो जाती है। नतीजतन जाम लग जाता है। अधिकारियों को चाहिए कि सख्ती से अभियान चलाते हुए फुटपाथ खाली कराया जाए और उसके बाद नियमित अभियान चलाया जाए, तभी इनकी आदत में सुधार हो सकता है।

यह कहते अधिकारी

सदर बाजार में पूर्व में कई बार अभियान चलाया जा चुका है, लेकिन दुकानदार फिर भी अतिक्रमण से बाज नहीं आ रहे हैं। जल्द अभियान चलाते हुए जुर्माना वसूलने की कार्रवाई की जाएगी। दुकानदारों से आह्वान किया है कि वे खुद अतिक्रमण हटा लें, जिससे यातायात सुगम हो सके।

प्रमोद कुमार,

उप नगर आयुक्त।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.