Move to Jagran APP

गलन ने किया बेहाल, तीन की मौत

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : दिन भर खिली धूप रहने के बाद भी गलन वाली ठंड से जन-जीवन बेहाल रहा। रविवार

By Edited By: Published: Mon, 16 Jan 2017 01:00 AM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2017 01:00 AM (IST)
गलन ने किया बेहाल, तीन की मौत
गलन ने किया बेहाल, तीन की मौत

जागरण संवाददाता, फतेहपुर : दिन भर खिली धूप रहने के बाद भी गलन वाली ठंड से जन-जीवन बेहाल रहा। रविवार को शीतलहर से गाजीपुर थाने के सरकी गांव की 45 वर्षीय सुरजी धोबी पत्नी बच्छराज की मौत हो गई, जबकि ललौली कस्बा के बसस्टाप मोहल्ले में 60 वर्षीय वृद्ध निसार खां की ठंड लगने से मौत हो गई, जिससे परिजनों में कोहराम मचा रहा। वहीं किशुनपुर थाने मनीपुर सेमरिया गांव की साठ वर्षीय लूली पत्नी बुद्धू पासी शनिवार शाम रिश्तेदारी से वापस लौटी थी। पुत्र पितंबर, अवधेश की मानें तो घर लौटने के बाद ही वृद्ध मां अचानक कांपने लगी। अलाव जलाकर राहत दिलाने का प्रयास किया गया। आराम न मिलने पर उन्हें शाम को अस्पताल लेकर जाने की तैयारी की जा रही थी। इसी दौरान उनकी मौत हो गई। शाम ढलते ही दिन का छह डिग्री का पारा लुढ़क कर चार डिग्री पहुंच जाने से ठिठुरन बढ़ गई। सड़कों में सन्नाटा पसर गया लोग या तो रजाई में दुबके रहे या फिर अलाव के सहारे ठंडी कम करते रहे। पिछले चार दिनों से चार से छह डिग्री तापमान के बीच कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ठंड की वजह से मानव ही नहीं अब पशु-पक्षी भी कराह उठे हैं। जंगलों में पक्षियों के मरने का सिलसिला शुरू हो गया है। अस्पताल में ठंड से प्रभावित बीमारों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। भीषण ठंड का प्रभाव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। शहरी क्षेत्र में तो पालिका के अलाव राहगीर व मुसाफिरों को राहत दे रहे है। लेकिन ग्रामीण इलाकों में ठंड से बचाव के लिए लकड़ियों का प्रबंध लोगों को स्वयं से करना पड़ रहा है। रविवार के अवकाश के कारण स्कूल-कॉलेज व सरकारी कार्यालय बंद रहे। बाजार में गर्म कपड़ों की मांग बढ़ गई है। टोपी, मफलर, स्वेटर आदि की खरीदारी करने वालों की भीड़ लगी रही। दिन ढलते ही बाजार में सन्नाटा पसर गया, चहल-पहल वाले चौक, हरिहरगंज, देवीगंज, राधानगर, ज्वालागंज आदि क्षेत्रों में ठंड का असर दिखाई पड़ा। मौसम विभाग ने दो-तीन दिन तक शीत लहर जारी रहने के संकेत दिए है।

loksabha election banner

...........

आज खुलेंगे स्कूल

- शीतलहर के कारण एक पखवारे से बंद चल रहे स्कूल-कॉलेज सोमवार को खुल रहे है। शीतलहर के कारण जिलाधिकारी डॉ.वेदपति मिश्र ने 12 जनवरी तक कक्षा आठ तक के स्कूलों में अवकाश कर दिया था। इसके बाद मकर संक्रांति व रविवार के अवकाश में बंद रहे। शीतलहर के बीच सोमवार को स्कूल खुल रहे है।

.......

ट्रेनों की लेटलतीफी रही जारी

- ठंड व कोहरे की वजह से यात्री ट्रेनों का आवागमन खासा प्रभावित है। रविवार को आभा तूफान, महानंदा, नंदन कानन, नार्थईस्ट, जयपुर इलाहाबाद एक्सप्रेस आदि गाड़ियां घंटों लेटलतीफ रहीं। वहीं कुछ गाड़ियां रद भी कर दी गई, जिससे यात्री रेलवे स्टेशन से रोडवेज बस स्टाप की तरफ जाने को मजबूर हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.