Move to Jagran APP

सीबीआई ने खंगाले रिकार्ड, अफसरों के सांसे अटकी

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) घोटाले की जांच देश भर में चल रही है।

By Edited By: Published: Sat, 30 Jul 2016 01:01 AM (IST)Updated: Sat, 30 Jul 2016 01:01 AM (IST)

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनआरएचएम) घोटाले की जांच देश भर में चल रही है। सीबीआई की अलग-अलग शाखाएं यूपी के कई जनपदों में घोटाले की सुराग खोजने में लगी हैं। वर्ष 2007 से 2011 के मध्य जिले में भारी घपले की आशंका के चलते बीते एक वर्ष में सीबीआई की टीम ने लगातार तीसरी बार छापेमारी कर रिकार्ड कब्जे में लेकर जांच पड़ताल की। छापे की सूचना मात्र से पूर्व में यहां तैनात रहे अफसरों के हाथ-पांव फूल गए। कई ने तो अपने सूत्रों के जरिए इसकी टोह भी ली। सीबीआई इंस्पेक्टर गौरम सोम के नेतृत्व में पहुंची टीम ने मीडिया से दूरी बनाकर रिकार्डो की पड़ताल की। बता दें कि 2007 से 2011 के मध्य जननी सुरक्षा योजना में बड़ा खेल प्रदेश के कई जनपदों में उजागर हुआ था। जिसमें तथ्य खुलकर सामने आए थे कि एक की लाभार्थी को वर्ष में दो-दो बार जननी सुरक्षा का लाभ दे दिया। जिले में भी इस योजना के तहत आशंका है कि वास्तविक लाभार्थियों को लाभ न देकर फर्जी नामों से लाभ देकर अफसरों ने सहायता राशि हड़प ली। इसी तरह आन्धता निवारण में चश्मा वितरण, आपरेशन व लेंस लगाने के नाम पर खेल की आशंका है। सीबीआई की टीम जननी सुरक्षा योजना, लैप्रोसी, आन्धता निवारण, क्षयरोग उन्मूलन, टीकाकरण, कुष्ठ रोग निवारण, मलेरिया व फाइलेरिया उन्मूलन के लिए उपरोक्त वर्षों में सेहत महकमे को कितनी धनराशि मिली। उस धनराशि को कहां कहां कैसे खर्च किया गया इसका मिलान कर रही है।

loksabha election banner

.........

क्या बोले सीएमओ

- सीबीआई की टीम जिले में है। टीम ने वर्ष 2007 से 2011 तक के रिकार्ड मांगे है। जो कि उन्हें उपलब्ध करा दिए गए है। विभाग का कोई अफसर व कर्मचारी इस पड़ताल में शामिल नहीं है। जांच लगभग पूरी हो चुकी है।

डॉ. विनय कुमार, सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.