Move to Jagran APP

नवरात्र को लेकर पुलिस ने कसी कमर

By Edited By: Published: Tue, 16 Sep 2014 06:49 PM (IST)Updated: Tue, 16 Sep 2014 06:49 PM (IST)
नवरात्र को लेकर पुलिस ने कसी कमर

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : शारदीय नवरात्र में मां देवी के सभी रूपों की पूजा अर्चना 25 सितंबर से शुरू हो जाएगी। इसकी तैयारी जोरदार तरीके से चल रही है। भक्त पांडाल लगा रहे हैं। वहीं एसपी विनोद कुमार सिंह एसओ से तीन दिन के अंदर क्षेत्र में स्थापित होने वाली मां की मूर्तियों की सूची तलब की है। इसमें उन स्थानों की रिपोर्ट अलग से मागी है जो संवेदनशील हैं।

loksabha election banner

पिछले वर्ष जिले में 630 स्थानों पर मां दुर्गा की मूर्तियों की स्थापना की गई थी। इसमें 60 स्थानों की मूर्तियों संवेदनशील की सूची में थी। यहां पुलिस का कड़ा पहरा रहता है। इस वर्ष प्रशासनिक आला अधिकारी माहौल को देखते हुए सुरक्षा के कड़े कदम उठाए हैं। मूर्तियों के स्थापित होने की सही संख्या आ सके, इसलिए पुलिस को गांव-गांव जाकर सही रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए है।

एसपी का आदेश मिलते ही थाने की पुलिस गांव-गांव दौड़ने लगी है। पुलिस मां की मूर्ति स्थापित करने वालों को कई सवाल जवाब भी करते है। किसी प्रकार की अशांति न फैलाने का शपथ पत्र भी भरवाया रहा। मामले पर एसपी का कहना था कि एसओ से मूर्तियों के स्थापित होने वाले स्थलों की सूची तलब की है। कहा संवेदनशील स्थलों की मूर्तियों पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी।

हर पांडाल में तैनात होगा फोर्स

- मामले पर एसपी का कहना था कि प्रत्येक पांडाल में मां देवी की मूर्तियों की सुरक्षा के लिए दो-दो सिपाही मुस्तैद किए जाएंगे। इसके अलावा संवेदनशील स्थलों पर एक दरोगा एवं तीन सिपाही तैनात होंगे। एसपी ने कहा कि आसपास के लोगों से शांति व्यवस्था की बहाली के लिए संकल्प पत्र भी भरवाए जाएंगे।

नए स्थलों में नहीं स्थापित होगी मूर्ति

- डीएम राकेश कुमार ने तीनों तहसील के एसडीएम को नए स्थानों पर मूर्तियों की स्थापना में अनुमति देने पर रोक लगा दी। कहा कि पुराने स्थलों पर ही मां देवी की मूर्तियों स्थापित होगी। हालांकि अभी तक 120 नए स्थलों में मां देवी की मूर्तियों की स्थापना के लिए भक्तों ने आवेदन किए है।

एलआईयू टीमें सक्रिय

- एसपी के निर्देश पर संवेदनशील स्थलों पर एलआईयू टीमें सक्रिय कर दी गई। ये अपनी रिपोर्ट पुलिस के आला अधिकारियों को अलग से देगी। इनकी नजर शहर के कई मुहल्लों के साथ खागा, बिंदकी, जहानाबाद, हथगाम, सुल्तानपुर घोष, धाता, ललौली कस्बे में खासकर लगी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.