Move to Jagran APP

स्टेशन में सहायता केंद्र, 10 बजे तक इंट्री

By Edited By: Published: Fri, 01 Aug 2014 01:00 AM (IST)Updated: Fri, 01 Aug 2014 01:00 AM (IST)
स्टेशन में सहायता केंद्र, 10 बजे तक इंट्री

फतेहपुर, जागरण संवाददाता:

loksabha election banner

सेना भर्ती में आने वाले गैरजनपद के युवाओं की सुविधा के लिए स्टेशन में सहायता केंद्र रहेगा। जिला पंचायत की ओर से युवाओं को प्रवेश व राधानगर की ओर से निकासी द्वार बनाया गया है। सुबह पांच बजे से दस बजे तक लाइन में लगने के लिए टोकन वितरण शुरू हो जाएगा। वहीं भर्ती मैदान के अंदर सेना व बाहर जिला प्रशासन युवाओं को हर सुविधा मुहैय्या कराएगा। मैदान के आस पास बाजार मूल्य पर जलपान तो मैदान के अन्दर किसी प्रकार का दु‌र्व्यवहार के लिए शिकायत प्रकोष्ठ काम करेगा।

यह बात तैयारियों का जायजा लेने आए लखनऊ हेड क्वार्टर के भर्ती निदेशक सतिंदर दहिया व कार्यवाहक डीएम आइपी पांडेय ने सयुंक्त पत्रकार वार्ता में बताई। कहा कि सेना में वही युवा भर्ती होगा, जो भर्ती के मानकों को पूरा करेगा। युवाओं को संदेश दिया कि वह किसी प्रकार के झांसे में न आए। चूंकि जहां भी खुली भर्ती का आयोजन होता है वहां दलाल पहले ही अपनी मंडी सजाने में जुट जाते है। जबकि सेना के अफसर या भर्ती प्रक्रिया में लगे कर्मचारियों का उनसे कोई नाता नहीं होता।

एक सवाल जवाब में कहा कि भर्ती कैम्पस के अन्दर की जिम्मेदारी सेना की व बाहर की जिम्मेदारी सिविल प्रशासन की है। भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से पारदर्शी तरीके से होगी। भर्ती के लिए जो टीम रहेगी। उससे खुद सेना के अफसर तक मुलाकात नहीं करेगे। सात जिलों के बच्चों को सीधी भर्ती में मौका दिया जाएगा। इस दौरान प्रभारी डीएम आईपी पाण्डेय ने पूरी तरह से आश्वस्त किया कि भर्ती में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी।

जिलापंचायत गेट से मिलेगा प्रवेश

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश जिला पंचायत गेट से दिया जाएगा। गेट में मेटल डिटेक्टर से प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश के लिए बच्चों को लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। जो आएगा उसे तुरंत प्रवेश दिया जाएगा। निकासी राधानगर की ओर से कराई जाएगी।

ढाई घंटे की होगी प्रक्रिया

सेना के अधिकारियों ने भर्ती का जबरदस्त प्लान तैयार किया है। जिसमें प्रवेश द्वार पर इंट्री कराने वाले हर बच्चे को ढाई घंटे में पता चल जाएगा कि वह भर्ती में फेल हुआ या पास। दौड़ सहित अन्य फिजिकल टेस्ट इसी दौरान करा लिया जाएगा। दौड़ में एक साथ सौ युवाओं की टोली रहेगी।

पहले दिन मौजूद रहेंगे ब्रिग्रेडियर

पहले दिन अर्थात औरया जनपद की भर्ती में सेना के ब्रिग्रेडियर एमडी चाको मौजूद रहेंगे। उन्हीं की देखरेख में भर्ती होगी।

जवानों के बुरे बर्ताव पर शिकायत का मौका

भर्ती प्रक्रिया में अक्सर जवानों के बुरे बर्ताव माहौल बिगड़ जाता है। फतेहपुर के खुली भर्ती में पहली बार इसे रोकने की पहल होगी। कर्नल दहिया के अनुसार गेट में प्रवेश से निकास तक यदि उनका कोई जवान बच्चों से बुरा बर्ताव करता है तो वह इसकी शिकायत मैदान पर ही बने शिकायत केन्द्र में करे। तुरंत कार्रवाई होगी।

सेना भर्ती से जुड़ी अहम जानकारियां

1-युवाओं को रात में भर्ती मैदान में रुकने की सहूलियत

2-रेलवे स्टेशन पर सही रास्ता बताने के लिए सेना व पुलिस के जवान रहेंगे

3-भर्ती मैदान के आस-पास की दुकानों में खान पान की सामग्री मंहगी नहीं होगी। डीएसओ इसकी देखरेख में रहेंगे

4-भर्ती में शामिल होने वाले युवाओं को अपने साथ अपना सामान ले जाने की छूट रहेगी।

5-रेस में मैदान के कुल चार चक्कर लगाने होगी। जिसकी दूरी 1600 मीटर है।

6-एक दिन में दौड़, फिजिकल और इंटरव्यू तक की प्रक्रिया व दूसरे दिन होगा चिकित्सीय परीक्षण।

7-मीडिया व डयूटी कर्मचारियों को केवल गेट पास पर ही प्रवेश की अनुमति

8-प्रकाश के लिए 25 केवीए का अतिरिक्त ट्रांसफार्मर और दो जनरेटर मौजूद रहेंगे।

9-मैदान में शौचालय और मूत्रालय की व्यवस्था के साथ पीने के पानी की भरपूर व्यवस्था मिलेगी।

10-बच्चे के साथ अभिभावक को प्रवेश नहीं मिलेगा।

पांच तरह के पदों पर हो रही भर्ती

दो अगस्त से शुरू होने जा रही सीधी भर्ती में कुल पांच तरह के पद है। जिसमें सैनिक जीडी, सैनिक तकनीकी(विमानन ट्रेड को छोडकर), सैनिक लिपिक स्टोर कीपर तकनीकी, सैनिक नर्सिग सहायक, सैनिक ट्रेड मैन के पद शामिल है।

सेना भर्ती का कार्यक्रम

दिनांक - जनपद

2 अगस्त - औरेया

3 अगस्त - बांदा

4 अगस्त - हमीरपुर

5 अगस्त - गोंडा

6 अगस्त - बाराबंकी

7 अगस्त - कन्नौज

8 अगस्त - फतेहपुर

9-10 अगस्त - आरक्षित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.