Move to Jagran APP

इंजीनिय¨रग कालेज गेट बंद कर छात्रों ने किया प्रदर्शन

फैजाबाद: डॉ.राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के इंजीनिय¨रग कालेज में गत रविवार की शाम हुए बवाल के ब

By Edited By: Published: Mon, 20 Feb 2017 11:46 PM (IST)Updated: Mon, 20 Feb 2017 11:46 PM (IST)
इंजीनिय¨रग कालेज गेट बंद कर छात्रों ने किया प्रदर्शन

फैजाबाद: डॉ.राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के इंजीनिय¨रग कालेज में गत रविवार की शाम हुए बवाल के बाद विद्यार्थियों का गुस्सा और बढ़ गया। नाराज छात्रों ने सोमवार को सुबह इंजीनिय¨रग कालेज गेट को बंद कर धरने पर बैठ गए और प्रदर्शन करने लगे। इस दौरान विवि और जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी होती रही। प्रदर्शनकारी, छात्रावास में घुस कर मारपीट करने वाले ट्रक चालकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग कर रहे थे और विवि प्रशासन के रवैये से खिन्न थे। बाद में नगर कोतवाली में छात्रों की तहरीर पर जब मुकदमा पंजीकृत हुआ तब जाकर छात्रों ने धरना समाप्त किया। कालेज में गेट बंद होने से आवाजाही बंद रही। गत रविवार देर शाम को इंजीनिय¨रग कालेज के मुख्य द्वार पर खड़े ट्रकों को हटवाने को लेकर छात्रों व ट्रक ड्राइवरों के बीच कहासुनी और हाथापाई हुई थी। छात्रों का आरोप है कि दर्जनों की तादात में सरिया, राड से लैश ट्रक चालक छात्रावास में घुस गए और छात्रों को बेरहमी से पीटा। यहां तक कि छात्रावासों के कमरों की खिड़कियों तक के शीशे तोड़ डाले गए। इसमें कुछ छात्र जख्मी हो गए। शाम को किसी तरह हंगामा थमा लेकिन सोमवार सुबह होते ही छात्र नाराज हो उठे। छात्रों ने कालेज गेट पर पहुंच उसे बंद कर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। इस बीच इंजीनिय¨रग कालेज में पठन-पाठन ठप रहा। किसी को भी कालेज में जाने नहीं दिया गया। छात्रों के प्रदर्शन की खबर सुनकर विवि में हलचल मच गई। धरने की खबर सुनकर मौके पर कुलसचिव एसएल पाल व प्रभारी चीफ प्राक्टर प्रो.हिमांशु शेखर ¨सह, प्रो.रमापति मिश्र व श्रीश अस्थाना पहुंचे और गेट खुलवाने की कोशिश करने लगे। पर छात्रों से बातचीत विफल रही। प्रदर्शनकारी, कुलसचिव की एक भी सुनने को तैयार नहीं हुए, बस आरोपियों पर मुकदमा दर्ज करने पर अड़े रहे। उधर, सोमवार को भी इंजीनिय¨रग कालेज के सामने हाइवे की पटरी पर दर्जनों ट्रक खड़े रहे। छात्रों ने हाइवे से ट्रक को हटाने की मांग की है। इसे लेकर छात्रों में आक्रोश है। नगर कोतवाल एके राय ने बताया कि छात्रों की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है। इंजीनिय¨रग कालेज के निदेशक प्रो.आरके तिवारी ने बताया कि गेट पर प्रदर्शन करना उचित कदम नहीं है। बावजूद इसके छात्रों की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि धरना दोपहर बाद समाप्त हो गया है। इससे पहले कुलसचिव ने छात्रावासों का निरीक्षण कर समस्याओं का समाधान भी शुरू करा दिया। उन्होंने बताया कि दो सुरक्षा कर्मियों की तैनाती कर दी गई है। साथ ही परिसर में उजाले की व्यवस्था व छात्रावास में बिजली, पानी मुहैया कराने का प्रयास किया जा रहा है।

loksabha election banner

सुरक्षाकर्मी नहीं था तैनात

फैजाबाद: विवि की सुरक्षा के नाम पर लाखों रुपए प्रतिमाह खर्च किए जा रहे हैं। बावजूद इसके घटना के दिन इंजीनिय¨रग कालेज के मुख्यद्वार पर सुरक्षा कर्मी तक तैनात नहीं था। जब कि इस प्वाइंट पर पहले सुरक्षा कर्मी की तैनाती रहती थी। कुलसचिव ने सुरक्षा कर्मियों के हेड की क्लास भी छात्रावास के निरीक्षण के दौरान ली। निदेशक आइटी ने बताया कि कालेज के भीतर दो सुरक्षा कर्मी थे पर गेट पर इनकी तैनाती नहीं थी।

अभाविप के पदाधिकारी बैरंग लौटे

फैजाबाद: सोमवार को धरने की खबर सुनकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कई पदाधिकारी उसमें शामिल होने इंजीनिय¨रग कालेज पहुंचे। वहां तैनात पुलिस कर्मियों ने सभी को फौरन वापस कर दिया। अभाविप नेता अंकुर ¨सह ने इसकी शिकायत दर्ज कराई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.