Move to Jagran APP

बैंकों की हड़ताल से दो सौ करोड़ का लेन देन प्रभावित

फैजाबाद: शुक्रवार को जिले के सभी बैंकों में कर्मियों की हड़ताल की वजह से कामकाज पूरी तरह ठप रहा। इस द

By Edited By: Published: Fri, 29 Jul 2016 11:13 PM (IST)Updated: Fri, 29 Jul 2016 11:13 PM (IST)

फैजाबाद: शुक्रवार को जिले के सभी बैंकों में कर्मियों की हड़ताल की वजह से कामकाज पूरी तरह ठप रहा। इस दौरान न सिर्फ बैं¨कग कामकाज प्रभावित हुआ बल्कि ग्राहक भी परेशान हुए। दावे के अनुसार बैं¨कग व्यापार को लगभग दो सौ करोड़ रुपए का झटका लगा है। उधर हड़ताली बैंक कर्मियों ने सिविल लाइंस की सेंट्रल बैंक की मुख्य शाखा के सामने सभा कर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान बैंकों के विलय व निजीकरण के फैसले का जबर्दस्त विरोध हुआ। उधर पीएनबी की मुख्य शाखा के सामने भी कर्मियों ने प्रदर्शन कर बैंक ऋण न जमा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। साथ ही सरकार से जनविरोधी नीतियों को वापस लेने की मांग भी हुई।

loksabha election banner

यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियन के आह्वान पर शुक्रवार को बैंक कर्मियों ने पूरी तरह कामकाज ठप कर दिया। कर्मचारियों की सभा को संबोधित करते हुए संरक्षक रूपराम तिवारी, जिला अध्यक्ष वीके ¨सह, सचिव डीसी टंडन, केके रस्तोगी ने बारी-बारी कहा कि केंद्र सरकार की मंशा है कि बैं¨कग अधिष्ठानों को पूंजीपतियों के हवाले कर दिया जाए। सभी ने पूंजीपतियों को बैं¨कग लाइसेंस जारी करने का विरोध किया और कहा कि सरकार आम जनता की मेहनत की कमाई को धन्नासेठों के हाथों में सौंप देना चाहती है। नेताओं ने कहा कि नई केंद्र सरकार से खासी उम्मींद थी पर इस सरकार की नीति भी जनविरोधी साबित हो रही हैं। यह न तो जनता के हित में है और न ही देश के हित में। सभी ने सरकार से बैंकों के निजीकरण, विलय व एफडीआइ की सीमा बढ़ाने के निर्णय पर पुनर्विचार करने को कहा। साथ ही चेतावनी दी कि सरकार की मंशा पूरी नहीं होने दी जाएगी। उधर बैंक में जमा व नकद भुगतान के साथ ही चेक क्लीयरेंस का कामकाज बंद रहा।सभा को एसपी चौबे, हेमेंत, विकास श्रीवास्तव, रामदास, अभिषेक, मो. माजिद, प्रवीन सिन्हा, नंद किशोर, मुकुल श्रीवास्तव, राजेश चौहान, जेपी गुप्ता, अनिल श्रीवास्तव, संदीप ¨सह, प्रतीक्षा ¨सह, डीवी सक्सेना, अरुण, सुरेश कुमार, जगदंबा पांडेय, राजकुमार तिवारी, आरबी यादव, मोहन अग्रवाल, पीके खन्ना, आरके चौरसिया, जितेंद्र कनौजिया सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे। पीएनबी बैंक के सामने आयोजित सभा को आरआर शर्मा, रामदास, अशोक पांडेय, वीके ¨सह, आरएस उपाध्याय ने संबोधित किया।

एटीएम सुविधा भी हुई प्रभावित

बैंकों की हड़ताल का प्रभाव एटीएम सुविधा पर भी खासा देखा गया। अधिकांश एटीएम में नकदी खत्म हो गई थी। दोपहर बाद एटीएम सुविधा बुरी तरह प्रभावित रही। ग्राहक एक एटीएम से दूसरे एटीएम तक नकदी के लिए भटकते रहे। सिविल लाइंस में लगे कई एटीएम से भी धनराशि नहीं निकल रही थी। नाका, नियावां, चौक परिक्षेत्र के एटीएम से धनराशि नहीं उगल रहे थे। अयोध्या में भी कमोबेश यहीं हाल रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.