Move to Jagran APP

अरे फिर आया भूकंप, भागो

फैजाबाद : अरे ये क्या हो रहा। अरे ये तो फिर भूकंप आ गया, भागो। रविवार की दोपहर करीब 12 बजकर 41 मि

By Edited By: Published: Sun, 26 Apr 2015 11:54 PM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2015 11:54 PM (IST)

फैजाबाद : अरे ये क्या हो रहा। अरे ये तो फिर भूकंप आ गया, भागो। रविवार की दोपहर करीब 12 बजकर 41 मिनट पर भूकंप का तगड़ा झटका लगा तो लोगों के मुंह से कुछ इसी तरह की आवाजें फूट पड़ी। पहले से ही डरे लोग एक बार फिर सहम गए। डरे-सहमे लोग खुले मैदानों की ओर भागने लगे और यातायात पूरी तरह ठप हो गया। अयोध्या के प्राचीन शीशमहल मंदिर की दीवार में दरार पड़ गई। एहतियात के तौर प्रशासन ने मंदिर को सील कर दिया है। साथ ही कुछ समय के लिए बिजली आपूर्ति ठप कर दी गई और मोबाइल नेटवर्क भी जाम हो गया। मंदिर के अलावा सोहावल तहसील के देवराकोट स्थित मां वैष्णो देवी महिला महाविद्यालय समेत कुछ और इमारतों में दरार पड़ने की खबर है, हालांकि अवकाश का दिन होने की वजह से स्कूलों व कार्यालयों में तो किसी प्रकार की गहमागहमी नहीं रही, लेकिन घरबराए लोग घर लौटने को तैयार नहीं थे। पिछले 26 घंटों में आए चौथे झटके से भयाक्रांत लोग मैदानों में ही डटे हैं और घर वापस लौटने को तैयार ही नहीं हो रहे।

loksabha election banner

शनिवार को पहले पूर्वाह्न 11 बजकर 41 मिनट, फिर दोपहर 12 बजकर दस मिनट और शाम सवा छह बजे आए भूकंप के बाद रविवार को संभलने की कोशिश कर रहे लोगों को दोपहर में आए भूकंप के तगड़े झटके ने एक बार फिर भयभीत कर दिया। शनिवार को आए पहले भूकंप की अवधि के मुकाबले रविवार को भूकंप की अवधि काफी रही। शनिवार को पहले आया भूकंप जहां तीन मिनट तक महसूस किया जाता रहा। शनिवार को इसकी अवधि 20 से 30 सेकेंड के बीच ही रही, लेकिन तीव्रता शनिवार के पहले भूकंप जैसी ही महसूस की गई। रविवार का दिन होने की वजह से ज्यादातर लोग घर पर ही मौजूद थे। अहम बात यह है कि आज आए भूकंप का एहसास क्षण भर में ही हो गया। भूकंप का एहसास होते ही लोग घर के बाहर भागने लगे। मिनटों में ही होटल के होटल खाली हो गए और जिला चिकित्सालय में भी हड़कंप मच गया। मरीज बाहर भागने लगे। कई मरीज तो चढ़ती डिप की बोतल के साथ ही बाहर नजर आए। इससे कुछ देर के लिए अफरा-तफरी मच गई। यही हाल बाजारों का भी रहा, जहां दुकानदार और ग्राहक दोनों ही भागकर सड़क पर आ गए। चौक, रिकाबगंज, नाका, मोहदा, फतेहगंज, सदर बाजार, नियावां समेत शहर के अन्य प्रमुख बाजारों में यही नजारा देखने को मिला। लोग रिश्तेदारों का कुशलझेम पूछने में लग गए। इससे करीब एक घंटे तक मोबाइल नेटवर्क जाम रहा और फोन मिलना बेहद कठिन हो गया। कई इलाकों में एहतियात के तौर पर बिजली आपूर्ति भी ठप की गई थी, लेकिन करीब आधे घंटे बाद हालात सामान्य होने लगे। उधर अगले 72 घंटे में हल्के भूकंप की चेतावनी के मद्देनजर बड़े मैदानों में लोगों का जमावड़ा होने लगा। जीआइसी, सदर बाजार मैदान, गुलाबबाड़ी, कंपनी गार्डेन समेत अन्य मैदानों में लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.