Move to Jagran APP

बर्तन से लेकर वाहन बाजार में धनतेरस की रौनक

फैजाबाद : दीपावली से पहले खरीदारी का दिन माने जाने वाले धनतेरस के लिए बाजार पूरी तरह तैयार है। बर्तन

By Edited By: Published: Mon, 20 Oct 2014 09:31 PM (IST)Updated: Mon, 20 Oct 2014 09:31 PM (IST)

फैजाबाद : दीपावली से पहले खरीदारी का दिन माने जाने वाले धनतेरस के लिए बाजार पूरी तरह तैयार है। बर्तन, इलेक्ट्रानिक्स, आटोमोबाइल व सोने-चांदी की दुकानों में खास तैयारियां की गई हैं। बाजार में स्कीमों की भी भरमार है। विशेष रूप से इलेक्ट्रानिक्स उत्पादों पर। टीवी, फ्रिज, डीवीडी आदि में स्कीमें लांच की गई है।

loksabha election banner

शहर में सिविल लाइंस, रिकाबगंज, चौक, नाका, नियावां, साहबगंज मोहदा समेत अन्य क्षेत्रों में स्थित दुकान पर धनतेरस के मद्देनजर खास तैयारियां की गई है। बर्तनों की दुकानों की चमक देखते ही बन रही है, जबकि दो पहिया वाहनों के बाजार भी खासी चहल-पहल है। दुकानदारों ने धनतेरस के मद्देनजर खास इंतजार किए हैं। कहीं टेंट लगाया गया है, तो कहीं ग्राहकों के बैठने के लिए कुर्सियों का भी इंतजाम किया गया है। ग्राहकों को लुभाने के लिए दुकानों को सजाया भी खूब गया है।

..................

बढ़ी बर्तनों की चमक

धनतेरस के दिन खासतौर पर खरीदे जाने वाले बर्तनों के बाजार में खासी रौनक है। फैंसी सामान से लेकर ब्रांडेड बर्तनों की भरमार है। हालांकि बर्तनों के दाम थोड़ी तेजी जरूर है। मसलन स्टील की एक कटोरी की कीमत 30 से 50 रुपए, प्लेट की कीमत सौ से दो सौ रुपए, थाली सौ से ढाई सौ रुपए, गिलास चालीस से अस्सी रुपए, चम्मच दस से 25 रुपए, स्टील का भगोना दो सौ से पांच सौ रुपए, स्टील का प्रेशर कुकर दो हजार से ढाई हजार रुपए, इंडक्शन कूकर एक से ढाई हजार रुपए के बीच है।

शहर में चौक, नाका, रिकाबगंज, मोदहा, फतेहगंज, नियावां समेत अन्य बाजारों में दुकानें सजाई गई हैं। सोमवार को दुकानदार धनतेरस की तैयारियों में जुटे दिखाई दिए। स्थाई दुकानों के साथ-साथ अस्थाई तौर पर कारोबार करने वाले भी धनतेरस की तैयारियां करते दिखे। खास तौर पर नाका, फतेहगंज, मोदहा व नियावां क्षेत्र में सड़क के किनारे दुकानें सजाई जा रही है। विक्रेताओं का कहना है कि धनतेरस के दिन बर्तनों की बिक्री के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं।

...................

कीजिए सोने-चांदी के बर्तन की खरीदारी

स्टील के साथ-साथ बाजार में सोने व चांदी से निर्मित बर्तन भी अपनी चमक बिखेर रहे हैं। चांदी की कटोरी, गिलास, प्लेट, चाय का सेट आदि बाजार में है। बीस ग्राम से लेकर सौ ग्राम तक में इन्हें बनाया गया है। इसके साथ ही पीली धातु से निर्मित बर्तन भी बाजार में हैं, हालांकि चांदी के मुकाबले सोने से निर्मित बर्तनों की बिक्री फीकी है। इसकी वजह दाम है। इसके साथ ही दीपावली के मौके पर खास तौर पर चांदी से निर्मित नोट भी ग्राहकों को मिलेंगे। पांच सौ रुपए से शुरू होने वाले नोट की कीमत वजन के हिसाब से है।

................

मिंट्टी निर्मित बर्तनों की भी मांग

दीपावली के मौके पर इस बार मिंट्टी से निर्मित बर्तनों की भी मांग है। पूजन में काम आने वाले बर्तनों की कीमत अलग-अलग है। बीस रुपए में मिंट्टी से निर्मित चूल्हा, थाली, बटुली, पलटा, बेलना आदि का सेट उपलब्ध है। इसके साथ ही दीपावली में गणेश-लक्ष्मी के पूजन में इस्तेमाल होने वाले भोंपू की कीमत दस रुपए से शुरू है, जबकि कलश 15 रुपए, घंटी पांच रुपए में उपलब्ध है। वहीं दीयों की कीमत उनके प्रकार के अनुसार है। सादे दीये पचास रुपए सैकड़ा तो रंगीन व नोकदार दीए अस्सी रुपए सैकड़ा है।

...................

इलेक्ट्रानिक्स बाजार में स्कीमों की भरमार

इस बार इलेक्ट्रानिक्स के बाजार में स्कीमों की भरमार है। आकर्षक छूट के साथ-साथ अलग-अलग उत्पादों पर कुछ न कुछ फ्री गिफ्ट भी ग्राहकों को दिया जा रहा है। फ्रिज पर लेदर के बैग, वाशिंग मशीन पर पेन सेट, माइक्रोवेव पर परफ्यूम सेट, एलइडी पर पेन सरीखे फ्री गिफ्ट रखे गए हैं। इसके साथ ही दीपावली के मौके पर एलईडी कई कंपनियों ने वारंटी भी वारंटी भी बढ़ाई है। दीपावली के अवसर पर ग्राहकों को लुभाने के लिए इलेक्ट्रानिक्स उत्पादों की दुकानों ने भी खास तैयारियां की हैं।

...................

वाहन बाजार में बढ़ी रौनक

इस बार वाहन बाजार में भी खासी रौनक है। गत वर्ष की तुलना में इस बार वाहनों की बिक्री में तेजी आई है। ग्राहकों ने धनतेरस पर खरीदारी के लिए विशेष रूप से दो पहिया वाहनों की बुकिंग कराई है। एक अनुमान के मुताबिक पूरे जिले में करीब छह सौ से सात सौ दो पहिया वाहनों की बुकिंग धनतेरस के दिन डिलीवरी के लिए हुई है। ग्राहकों के लिए विभिन्न कंपनियों ने आकर्षक फाइनेंस स्कीमें लांच की गई हैं।

दो पहिया वाहनों के शो-रूम पर सोमवार को भी भारी भीड़ रही। प्रतिष्ठित कंपनियों के शो-रूम पर धनतेरस के दिन गाड़ियां लेने के लिए बुकिंग कराने वालों का तांता लगा रहा है। दीपावली के मौके पर मोटर साइकिल के साथ-साथ स्कूटी लेने वाले भी बुकिंग कराने में लगे रहे।

....................

सजावटी सामान की भरमार

बाजार में दीपावली के मौके पर घर की सजावट में इस्तेमाल होने वाले सामान की भरमार है। विशेष रूप से रंगोली की खूब मांग हो रही है। हालांकि इनकी कीमत अलग-अलग है। मसलन रंगोली चलनी की कीमत बीस रुपए से आरंभ है, जबकि सांचा की कीमत बीस से तीस रुपए है। स्टीकर 15 से आरंभ है। वहीं फैंसी मोमबत्ती भी बाजार में है। जेल कैंडिल की कीमत 55 रुपए से आरंभ है, जो ढाई सौ रुपए तक बिक रही है। इसके अलावा कपड़ा निर्मित फूलों की झालरों का दाम बीस रुपए से शुरू है। फूलों व पत्तियों के रंग व आकार के हिसाब से झालरों की कीमत बढ़ जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.