Move to Jagran APP

सरयू खतरे के निशान से ऊपर

By Edited By: Published: Wed, 23 Jul 2014 02:44 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jul 2014 11:50 PM (IST)
सरयू खतरे के निशान से ऊपर

अयोध्या : अपराह्न लाल निशान पार करने वाला सरयू का जल स्तर तीव्र गति से बढ़ता हुआ देर शाम खतरे के निशान से 27 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गया।

loksabha election banner

जल आयोग के स्थानीय कार्यालय की सूचना के अनुसार जल स्तर में पांच मिलीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वृद्धि हो रही है। अगले 24 घंटों में जल स्तर कहीं ऊपर पहुंच जाने का अनुमान है। इसके पीछे पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बरसात सहित नेपाल के वनबसा बैराज से सरयू में भारी मात्रा में छोड़ा गया पानी है।

सरयू के रौद्र रूप से खतरे की आहट भांपकर तटीय इलाके के लोग सुरक्षित स्थानों की टोह लेने लगे, तो प्रशासन भी सजग नजर आया। एसडीएम सदर रामसहाय यादव ने बाढ़ की आशंका से घिरे रहने वाले मड़ना माझा का जायजा लिया और मातहतों को मदद के लिए सक्रिय रहने की ताकीद की। उन्होंने बताया कि फिलहाल लोग और उनकी फसलें सुरक्षित हैं।

रहीमगंज संवादसूत्र के अनुसार सरयू ने उन इलाकों में तबाही मचानी शुरू कर दी है। रुदौली तहसील के नूरगंज, मुजेहना, महंगू का पुरवा के एक दर्जन से अधिक घर सरयू के आगोश में समा चुके हैं। प्राथमिक विद्यालय कैथी भी सरयू की जद में फंसा नजर आया। मुजेहना तकरीबन जलमग्न है। महंगू का पुरवा में रजनी सिंह एवं अखंड सिंह का घर कटान के मुहाने पर जा पहुंचा है। बाढ़ से घबराई, रजनी ने कहाकि नींद गायब हो गई है और अगले कुछ घंटों में क्या होगा, मालूम नहीं। इसी गांव के पवन एवं रोहित बताते हैं कि ऐसा पहली बार है, जब आधा गांव बाढ़ की चपेट में है। जानवरों के सामने चारे की समस्या आ खड़ी हुई है।

----------------

इनसेट

सरकारी इमदाद शून्य

रहीमगंज: बाढ़ प्रभावित गांवों में सरकारी इमदाद शून्य है। बाढ़ पीड़ित रामकुमार खुले आसमान के नीचे रात गुजारने को विवश हैं। एसडीएम केके द्विवेदी भले ही इमदाद का दावा कर रहे हैं पर लेखपालों की ड्यूटी के अलावा और कोई प्रयास नहीं नजर आ रहा है।

-----------------------

इनसेट

अचंभित हुए विधायक

रहीमगंज: मंहगू का पुरवा का जायजा लेने गए विधायक रामचंद्र यादव सरयू में बाढ़ की तीव्रता से अचंभित रह गए। घंटे भर पूर्व वे जिस रास्ते से गुजरे थे, वह सलामत था पर लौटते समय उसमें कटान लग चुकी थी और सड़क का अस्तित्व दांव पर लगा हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.