Move to Jagran APP

अविवि में बीएड केंद्रों पर मचा घमासान

By Edited By: Published: Tue, 22 Jul 2014 12:28 AM (IST)Updated: Tue, 22 Jul 2014 12:28 AM (IST)

फैजाबाद : डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय में स्ववित्त पोषित कॉलेजों को बीएड परीक्षा का केंद्र नहीं बनाये जाने को लेकर घमासान मच गया है। सेल्फ सेंटर बनाए जाने की मांग को लेकर प्रबंधकों ने कुलपति कार्यालय का घेराव कर आक्रोश जताया। वहीं विवि ने परीक्षा केंद्रों में तब्दीली करने की प्रबंधकों की मांग को सिरे से खारिज कर दिया है, जबकि प्रबंधकों ने केंद्र नहीं बनाए जाने पर परीक्षा के बहिष्कार का एलान कर दिया है।

loksabha election banner

केंद्र नहीं बनाए जाने से नाराज प्रबंधकों ने सोमवार को विवि में डेरा डाल दिया। प्रबंधकों ने कुलपति कार्यालय का घेराव किया। प्रबंधकों का कहना है कि इस प्रकार की व्यवस्था कभी नहीं की गई। प्रबंधकों का कहना है कि परीक्षा में 50-50 किलोमीटर दूर केंद्र बना दिए गए हैं ऐसे में बालिकाओं के साथ अप्रिय घटना हुई तो इसकी जिम्मेदारी कौन लेगा? गौरतलब है कि आगामी 26 जुलाई से होने वाली बीएड परीक्षा के लिए विवि प्रशासन ने इस बार स्ववित्त पोषित कॉलेजों को केंद्र नहीं बनाया है। सभी स्ववित्त पोषित कॉलेजों का केंद्र अनुदानित व राजकीय महाविद्यालयों को बना दिया गया है। इसी से भड़के प्रबंधक सुबह दस बजे ही विवि पहुंच गए और मध्याह्न 12 बजे तक बैठक कर तय किया कि यदि उनके कॉलेजों को केंद्र नहीं बनाया जाता तो वे परीक्षा का बहिष्कार कर देंगे। विवि के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में प्रबंधकों ने साफ तौर पर कह दिया कि यदि उनके महाविद्यालय के परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया तो वे परीक्षा का बहिष्कार कर देंगे। प्रबंधकों का कहना है कि बीएड में दूर-दराज से छात्राएं पढ़ने आती हैं और छात्रावासों में रहकर पढ़ाई करने के साथ-साथ परीक्षा देती हैं। ऐसे में यदि महिलाओं को 50-50 किलोमीटर दूर के कॉलेजों में परीक्षा देने जाना पड़ा तो यह सुरक्षा के लिहाज से यह खासा चुनौतीपूर्ण होगा। परीक्षा केंद्रों को बदलने की मांग को लेकर प्रबंधक सुबह से लेकर शाम तक विवि में डेरा डाले रहे। प्रबंधकों ने कुलपति को ज्ञापन भी सौंपा है। इसके बाद शाम को हुई विवि की परीक्षा समिति की बैठक में केंद्रों में तब्दीली करने से साफ इनकार कर दिया है। प्रबंधकों को यह जानकारी मिलने के बाद उनमें आक्रोश और बढ़ गया है। प्रबंधकों का कहना है कि विवि प्रशासन पूरी तरह मनमानी पर उतारू है और महिलाओं की सुरक्षा को भी ताक पर रख दिया गया है। प्रबंधकों का कहना है कि वे परीक्षा के बहिष्कार के एलान पर ही अमल करेंगे।

नहीं बदले जाएंगे परीक्षा केंद्र : विवि

बीएड परीक्षा केंद्रों पर मचे घमासान के बाद आनन-फानन में शाम को हुई परीक्षा समिति की बैठक में परीक्षा केंद्र नहीं बदले जाने का निर्णय लिया गया। कुलपति प्रो. जीसी जायसवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में पूर्व निर्धारित केंद्रों पर ही परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया। विवि के मीडिया प्रभारी डॉ. एसएन शुक्ल की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि फैजाबाद में साकेत महाविद्यालय, मनूचा महाविद्यालय व सेवरा महाविद्यालय में 24 महाविद्यालयों की परीक्षा होगी। इसी प्रकार अंबेडकर नगर जिले के पांच महाविद्यालयों पर 21 महाविद्यालयों की, बलरामपुर में एक परीक्षा केंद्र पर पांच कॉलेजों की, बहराइच में एक परीक्षा केंद्र पर सात कॉलेजों की, बाराबंकी में दो केंद्रों पर दस कॉलेजों की, सुल्तानपुर में छह केंद्रों पर 28 महाविद्यालयों की व प्रतापगढ़ में पांच केंद्रों पर बीस महाविद्यालयों की परीक्षा होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.