Move to Jagran APP

अवैध कब्जों को लेकर डीएम सख्त

संवाद सहयोगी, जसवंतनगर : नवनिर्मित मॉडल तहसील सभागार में मंगलवार को तहसील दिवस जिलाधिकारी सेल्वा कुम

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jul 2017 07:34 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jul 2017 07:34 PM (IST)
अवैध कब्जों को लेकर डीएम सख्त
अवैध कब्जों को लेकर डीएम सख्त

संवाद सहयोगी, जसवंतनगर : नवनिर्मित मॉडल तहसील सभागार में मंगलवार को तहसील दिवस जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। डीएम व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बारी-बारी से लोगों के शिकायती पत्रों को बारीकी से समझ कर उनकी समस्याओं को जाना। अधिकारीद्वय ने भूमि विवाद में नाजायज कब्जों को लेकर सख्ती दिखाई और विवादों से संबंधित अधिकारियों को मौके पर जाकर कम से कम समय में निस्तारण के निर्देश दिये।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने शिकायतकर्ताओं की कतारों में जाकर भी लोगों की शिकायतें सुनीं व उनके प्रार्थना पत्र लिए। इस दौरान जनपद से प्रमुख विभागों के अधिकारी अपने विभाग के नाम के साथ स्टॉल लगाकर मौजूद रहे। तहसील दिवस में 132 फरियादियों के मामले आए जिसमें से कुछ का निस्तारण मौके पर दिया गया तथा शेष के लिए टीम बनाकर निस्तारण के निर्देश दिये गए। एडवोकेट राजेंद्र गुप्ता व राम शंकर ने जनहित में सब रजिस्ट्रार व पुलिस क्षेत्राधिकारी दफ्तर को नए तहसील भवन में स्थापित कराने की मांग की। कस्बा निवासी दीपक धाकरे, अजय ¨बदु यादव ने शिकायती पत्र सौंपते हुए बताया कि नए तहसील भवन परिसर में स्थापित साइकिल स्टैंड स्थान को अवैध रूप से कब्जा किया हुआ है। उन्होंने जनहित में इस स्थान को कब्जा मुक्त कराने, तहसील परिसर में पेयजल संकट को दूर करने, खसरा-खतौनी लेने वाले किसानों से अतिरिक्त नाजायज वसूली रोकने, नगर क्षेत्र में विद्युत की आंख मिचौली बंद कराने व राशन कार्ड सत्यापन के लिए संबंधित प्रेरक डोर टू डोर भेजने की मांग की।

इस मौके पर राजस्व विभाग से भूमि विवाद कब्जा दखल, नाजायज कब्जों के मामले में सर्वाधिक रहे। विभिन्न ग्रामों से किसानों की कब्जा को लेकर शिकायतें आती रहीं। कस्बा में आए दिन जाम की समस्या से जूझते लोगों की शिकायत पर एसएसपी ने कस्बा में मौके पर जाकर सदर बाजार और रेलमंडी मार्ग पर स्वयं गुजर कर जाम समस्या को देखा। इसके बाद उन्होंने थाना प्रभारी एसके ¨सह से दुकानदारों द्वारा मार्ग पर रखे गए सामान और अवैध अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करने और बुधवार बाजार में चार पहिया बड़े वाहनों को प्रतिबंधित करने का आदेश दिया। सीडीओ पीके श्रीवास्तव, उपजिलाधिकारी जितेंद्र श्रीवास्तव, विद्युत विभाग से फसाहत अली, बीडीओ और तहसीलदार जयकरन ¨सह, नायब तहसील सीपी ¨सह, प्रभारी निरीक्षक सुनील कुमार ¨सह मौजूद रहे।

तहसील के निरीक्षण में नाराज

जिलाधिकारी ने तहसील का निरीक्षण किया तो वहां पर अभिलेखों के रखरखाव को लेकर नाराजगी जताई। उन्होंने रजिस्ट्रार कानूनगो के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिये। डीएम ने अभिलेखागार के जंगले पारदर्शी होने पर नाराजगी जताई, इन्हें बंद करने का निर्देश दिया। सारे पंखे चलने पर भी वे नाराज हुईं। उन्होंने सप्ताह में कम से कम दो बार सफाई करने को कहा और कानूनगो ठाकुर प्रसाद को कड़ी फटकार लगाते हुए मॉडल तहसील का मानक बनाए रखने को कहा। वे खंड विकास अधिकारी कार्यालय में खराब हैंडपंप को देखकर नाराज हुई। वर्तमान सरकार के होर्डिंग्स लगवाने को कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.