Move to Jagran APP

वृक्षों के महत्व को समझना होगा

जागरण संवाददाता इटावा : पेड़ हमें मुफ्त में जीवनदायिनी ऑक्सीजन देते हैं और जानलेवा कार्बनडाई आक्साइड

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jul 2017 07:12 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jul 2017 07:12 PM (IST)
वृक्षों के महत्व को समझना होगा
वृक्षों के महत्व को समझना होगा

जागरण संवाददाता इटावा : पेड़ हमें मुफ्त में जीवनदायिनी ऑक्सीजन देते हैं और जानलेवा कार्बनडाई आक्साइड को अवशोषित करते हैं। वृक्षों के महत्व को हमें समझना होगा और इसके महत्व को लेकर प्रचार-प्रसार करना होगा। पौधे लगाने की मुहिम चलानी होगी। सालगिरह जैसे पुण्य अवसरों पर पौधे लगाने के लिए लोगों को प्रेरित करना चाहिए।

loksabha election banner

-खेम बहादुर

इस समय पर्यावरण सुरक्षित रखना आम आदमी के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। कारण विकास की अंधी आंधी हरियाली को उजाड़ने में जुटी हुई है। आज का युवा पर्यावरण प्रदूषण के दूरगामी परिणामों को समझ नहीं रहा है। हमें इसके लिए जनजागरण अभियान चलाना होगा तथा पर्यावरण प्रदूषण के दुष्परिणामों से सावधान करना होगा।

- संजय तिवारी

पर्यावरण प्रदूषण से बचने के लिए हम सभी को अपने-अपने घरों पर दो-दो पौधे लगाने चाहिए। मोहल्ले में पड़ी खाली जमीन पर पेड़ लगाकर उसे हरा भरा बनाना चाहिए। अभियान की सफलता तो तब है जब लोग पुत्र जन्म की खुशी में पौध लगा कर हरित क्रांति का आगाज करना शुरू करें और उपहार में भी पौधे भेंट करें।

- कमलेश यादव

पेड़ हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गए हैं। पेड़ों से ही जीवन का आधार जुड़ा हुआ है। अगर जंगल नहीं रहेंगे तो मनुष्य का जीना दुरुह हो जाएगा। इस समय पड़ रही भीषण गर्मी व उमस, बरसात के लिए तरसना पेड़ों की कमी के ही परिणाम हैं। मानव जीवन की रक्षा के लिए पौध लगाना किसी महायज्ञ से कम नहीं है।

- डा. आशुतोष त्रिपाठी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.