Move to Jagran APP

डूडा की लापरवाही से अटकी आसरा आवास योजना

इटावा, जागरण संवाददाता : सरकार द्वारा इटावा-आगरा हाईवे के किनारे कांशीराम आवास की तर्ज पर आसरा आव

By Edited By: Published: Sat, 21 Jan 2017 06:30 PM (IST)Updated: Sat, 21 Jan 2017 06:30 PM (IST)
डूडा की लापरवाही से अटकी आसरा आवास योजना

इटावा, जागरण संवाददाता : सरकार द्वारा इटावा-आगरा हाईवे के किनारे कांशीराम आवास की तर्ज पर आसरा आवास योजना का निर्माण शुरु कराया गया था। राजीव आवास योजना के नाम से शुरु की गयी इस योजना का नाम बदलकर बाद में आसरा आवास योजना हो गया था, तकरीबन 436 करोड़ से तैयार होने वाली इस योजना में 108 अल्पसंख्यक परिवारों को आवास मुहैया कराये जाने थे, लेकिन धन की कमी के कारण योजना का कार्य अभी तक पूरा नहीं हो सका है। शासन ने 116 करोड़ की धनराशि डूडा को दे दी थी। डूडा द्वारा धन कार्यदायी संस्था सीएडंडीएस को अवमुक्त नहीं करने से परियोजना का कार्य पूरा नहीं हो सका।

loksabha election banner

उल्लेखनीय है कि नेशनल हाईवे के किनारे शहर की सीमा से सटे एक निजी इंटर कालेज के पास आसरा आवास योजना का निर्माण कार्यदायी संस्था सीएडंडीएस ने शुरु कराया था, जिस तरह से किस्तों में धन मिलता गया कार्य भी उतना ही होता गया। योजना के तहत आवासों का निर्माण तो पूरा कर लिया गया, लेकिन पेयजल के लिए ओवरहैड टैंक, गलियां, रोड व बाउंड्रीवाल का कार्य अभी अधूरा पड़ा हुआ है। इसके लिए लंबे समय से धन की मांग तो की गयी है, लेकिल धन अवमुक्त न होने के कारण कार्य रुका हुआ है

शहरी आबादी से बाहर बने आवासों की सुरक्षा के लिए बाउंड्री वाल का होना नितांत आवश्यक है। इस आवासीय योजना में शहर के आवास रहित 108 अल्पसंख्यक परिवारों को इनका लाभ दिया जाना है। गरीब परिवार के लोग वर्षो से इनके पूरा होने की प्रतीक्षा करते आ रहे हैं, लेकिन इस सर्दी भी उनके अरमानों पर पानी फिर गया है। आवास पूरे न होने के कारण उनको अपनी ही झोपड़ी में ठंड की रातें गुजारनी पड़ रहीं है।

अधिकारी बोले

108 आसरा आवास योजना का कार्य 90 फीसद पूरा हो गया है। पेयजल के लिए ओवरहैड वाटर टैंक, गलियां व रोड के साथ कालोनी की बाउंड्रीवाल बनाया जाना शेष रह गया है, इसके लिए शासन से 173.73 लाख रुपया मांगा गया है। जिसके सापेक्ष शासन ने 116 करोड़ डूडा को दे दिया गया है, लेकिन अभी तक धन न मिलने के कारण योजना का काम रुका हुआ है।

- राम ¨सह, अधिशासी अभियंता सीएडंडीएस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.