Move to Jagran APP

नियमों के प्रति सजगता जरूरी

इटावा, जागरण संवाददाता : यातायात नियमों के प्रति सजगता बरतना अति आवश्यक है। सभी इन नियमों का पालन कर

By Edited By: Published: Tue, 06 Dec 2016 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2016 01:00 AM (IST)
नियमों के प्रति सजगता जरूरी

इटावा, जागरण संवाददाता : यातायात नियमों के प्रति सजगता बरतना अति आवश्यक है। सभी इन नियमों का पालन करें इसके लिए समय-समय पर सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम होने चाहिए। इस मुद्दे पर प्रधानाचार्य से लेकर छात्रों ने सड़क सुरक्षा के प्रति काफी सकारात्मक विचार प्रकट किए।

loksabha election banner

किशोरों को वाहन नहीं मिले

किशोरों के हाथ में किसी भी प्रकार का वाहन नहीं होना चाहिए। 18 साल आयु पूरी करने पर ड्राइ¨वग लाइसेंस पाने के बाद ही वाहन का परिचालन करने की बाध्यता को कड़ा किया जाना चाहिए। कॉलेज में किसी भी छात्र-छात्रा को स्कूटी या बाइक से आने की इजाजत नहीं है। अपवाद स्वरूप इंटरमीडिएट के एक छात्र की लंबाई ज्यादा होने से उसे स्कूटी से आवागमन करने की अनुमति दी है। छात्र-छात्राओं को साइकिल से आवागमन करना होता है यह उनके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। सभी बच्चों को यातायात नियमों के प्रति सजग किया जाता है।

- डा. सुनील कुमार पाण्डेय प्रधानाचार्य थियोसोफीकल इंटर कॉलेज

सड़क पार करने वालों से खतरा

सड़क हादसे सबसे ज्यादा सड़क पार करने वालों की गलती से होते हैं। अचानक आगे-पीछे होकर सड़क हादसा घटित कर देते हैं। सड़क हादसों पर अंकुश के लिए सभी को सजगता बरतनी चाहिए।

- रोहित बंसल छात्र

स्टंट करने पर लगे अंकुश

सड़क हादसों पर अंकुश लगाने के लिए सबसे पहले सड़कों पर स्टंट करने वाले बाइक सवारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। नियमों के पालन के लिए सभी को सजगता बरतनी चाहिए। छात्र-छात्राएं रैली निकालकर लोगों को जागरूक करते हैं।

- राघव तिवारी छात्र

यातायात संचालन हो दुरुस्त

सड़कों पर यातायात संचालन दुरुस्त किया जाना चाहिए। अधिकतर लोग नियमों की अवहेलना करते हैं। तेज आवाज के हॉर्न अचानक बजाए जाने पर सड़कों पर चलने वाले विचलित होते हैं। इससे सड़क हादसा घटित हो जाता है।

- ईशान तिवारी छात्र।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.