Move to Jagran APP

माननीयों के इशारे पर संचालित होती है जेल

इटावा, जागरण संवाददाता: अब जेल अंग्रेजों के जमाने वाली नहीं रही, जब जेलर की चलती थी। वर्तमान दौर में

By Edited By: Published: Tue, 30 Aug 2016 01:00 AM (IST)Updated: Tue, 30 Aug 2016 01:00 AM (IST)

इटावा, जागरण संवाददाता: अब जेल अंग्रेजों के जमाने वाली नहीं रही, जब जेलर की चलती थी। वर्तमान दौर में तो जेल माननीयों के इशारे पर संचालित हो रही है। अधिकतर शातिरों को माननीयों का वरद हस्त प्राप्त है। इससे शातिर मनमानी करने से बाज नहीं आते हैं। 24 बाहरी शातिरों और क्षमता से ढाई गुना अधिक बंदी और कैदी होने से जेल प्रशासन खासा हलकान रहता है।

loksabha election banner

जिला कारागार में मुरादाबाद का कुख्यात मुन्ना उर्फ खालिद, बागपत का आजाद, प्रतापगढ़ का शिवा तिवारी सहित प्रदेश की अन्य कई जेलों में उत्पात करके वहां के प्रशासन को हलकान करने वाले 24 कुख्यात शातिर बंदी प्रशासनिक आधार पर इस जेल में दाखिल करा दिए गए। यह शातिर जब से आए हैं तभी से अपनी मनमानी करने के लिए जेल प्रशासन खासा दबाव बनाने को प्रयासरत हैं। इसके तहत जेल के अंदर धमाचौकड़ी का माहौल बना रहता है, इनकी देखादेखी करीब एक सैकड़ा स्थानीय शातिर तथा कुख्यात रहे दस्यु भी सिर उठाने लगे हैं। इसी के तहत जेल प्रशासन ने करीब एक माह पूर्व सात कुख्यात शातिरों को प्रशासनिक आधार पर अन्य जेलों में स्थानांतरित कराया इसके बावजूद जेल में शातिरों की धमाचौकड़ी जारी है।

क्षमता 610 की बंदी-कैदी 1626

जिला कारागार की क्षमता महज 610 बंदियों को रखने की है। वर्तमान में 1626 बंदी और कैदी हैं। जेल प्रशासन ने 50 बंदियों को विश्वनीय मानकर रायटर बनाकर जेल की व्यवस्थाएं संचालित करा रहे हैं। रायटर बनाने में भी माननीयों की सिफारिश होने लगी है, इससे जेल प्रशासन असहाय नजर आता है।

अधिकतर शातिर माननीयों के खास

जेल सूत्रों के मुताबिक जेल में अधिकतर शातिर माननीयों के खास हैं जो उनके नाम से जेल के अफसरों को प्रभावित करने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। कई कुख्यात प्रदेश के नामी माननीयों से फोन कराकर अफसरों पर अपना दबाव बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। अधिकतर शातिर अपने गुर्गों के साथ एक ही बैरिक में रहकर मनमानी करने के लिए माननीयों की सिफारिश कराते हैं।

माननीयों का हस्तक्षेप नहीं

जेल की व्यवस्थाओं में माननीयों का कतई हस्तक्षेप नहीं है, कुछ बंदी माननीयों का नाम लेकर प्रभावित करने का प्रयास करते हैं। इस संबंध में जानकारी करने पर बंदी ही गलत पाए जाते हैं। जेल की अधिकतर व्यवस्थाएं सही तरीके से संचालित हो रही हैं। मनमानी करने पर सात बंदियों को अन्य जेलों में स्थानांतरित करा दिया गया था, कुछ की शिकायतें मिल रही हैं जिन्हें स्थानांतरित कराने की प्रक्रिया जारी है।-उमेश ¨सह, जेल अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.