Move to Jagran APP

बदली और हवाओं के बीच शाम तक हुआ मतदान

ताखा/भरथना, संवाद सहयोगी : बदली की छांव और सर्द हवाओं के बीच पंचायत चुनाव में मतदान को लेकर ग्रामीणो

By Edited By: Published: Sat, 28 Nov 2015 08:30 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2015 08:30 PM (IST)
बदली और हवाओं के बीच शाम तक हुआ मतदान

ताखा/भरथना, संवाद सहयोगी : बदली की छांव और सर्द हवाओं के बीच पंचायत चुनाव में मतदान को लेकर ग्रामीणों का जबरदस्त उत्साह देखा गया। भरथना व ताखा ब्लॉक में प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्यों के हुए पहले चरण के मतदान के दौरान सुबह से शाम तक लंबी-लंबी कतार लगाये बुजुर्ग, युवा और महिला मतदाता अपनी बारी आने के इंतजार में कभी खड़े तो कभी बैठे रहे। क्षेत्र में कड़ी कानून व्यवस्था के साथ मामूली नोक-झोंक के बीच सभी मतदान केंद्रों पर मतदान शांतिपूर्ण रहा और दोनों विकास खंडों में मतदान का प्रतिशत 74.44 रहा।

loksabha election banner

भरथना में मतदान निर्धारित समय प्रात: 7 बजे शुरू हो गया जबकि पो¨लग बूथों पर मतदान को लगाये गए कर्मचारियों ने मतदान की सभी तैयारियां प्रात: ही पूर्ण कर ली थीं। आसमान में छायी बदली के कारण घरों से मतदाता देर से निकले और सुबह 10 बजे के बाद मतदान केंद्रों पर उमड़ पड़े और लंबी-लंबी लाइनों में खड़े होकर अपनी बारी का इंतजार करने लगे। घंटों लाइन में खडे-खड़े थक जाने के बाद मतदाता लाइन में बैठकर सुस्ताते भी नजर आये, लेकिन मतदान कर शाम को ही घर वापस लौटे।

मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर क्षेत्र की कुल 62 ग्राम पंचायतों के 620 प्रधान पद के प्रत्याशियों के 66 बूथों पर 119 सदस्य पद के प्रत्याशियों का फैसला मतपेटिका में बंद कर दिया। मतदान के दौरान क्षेत्र की सभी 198 पो¨लग बूथों पर कड़ी कानून व्यवस्था का जिलाधिकारी डा. नितिन बंसल, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मंजिल सैनी, अपर जिलाधिकारी ईश्वर चन्द्र, अपर पुलिस अधीक्षक लल्लन ¨सह, चार एसडीएम, चार सीओ, दस एसएचओ व एसओ, 25 सेक्टर मजिस्ट्रेट, चार जोनल मजिस्ट्रेट, भारत तिब्बत सीमा पुलिस, पीएसी जवान, बज्र वाहन, ब्लैक कैट कमांडो के साथ बारी-बारी से निरीक्षण करते रहे। इस बीच मतदान केंद्रों पर समर्थकों व एजेंटों के बीच मामूली कहासुनी और नोंकझोंक के बीच पूरे दिन मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चलता रहा।

प्रथम चरण में प्रधान पद के लिए ताखा में 72 प्रतिशत मतदाताओं ने 41 ग्राम पंचायतों के 426 प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में बंद कर दिया। सुबह सात बजे से ही पो¨लग बूथों पर मतदाताओं की कतारें लग गईं जो दोपहर दो बजे तक लगातार लगी रही। समर्थक अपने-अपने वोटरों को सुबह से ही पो¨लगों पर पहुंचाने लगे थे। सभी बूथों पर सेक्टर मजिस्ट्रेट और क्लस्टर मोबाइल पल-पल की खबर लेते रहे और पूरे क्षेत्र में अपर पुलिस अधीक्षक क्राइम लल्लन ¨सह एवं अमित भट्ट इंडो तिब्बत के जवानों के साथ पो¨लग बूथों का निरीक्षण करते रहे। इस दौरान कई बूथों के पास घूम रही भीड़ को खदेड़ा भी गया। तमाम बूथों पर अफवाहों की सूचना पर पर थानाध्यक्ष जेपी यादव व तमाम पुलिस दौड़ती रही और आखिर तक शांतिपूर्ण मतदान कराने में सफल रहे। इस दौरान कई स्थानों पर मतदान केंद्र के आसपास घूम रहे संदिग्ध लोगों को पुलिस ने बैठा लिया।

मतदान में तीन बजे तक 67 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने मतदान कर दिया जिसके बाद लगभग सभी जगह इक्का-दुक्का वोटर ही वोट डालने पहुंचे और शाम साढ़े चार बजे तक लगभग सभी बूथों पर मतदान का कार्य पूरा हो गया। ताखा में कुल 72.12 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान कर अपने अपने प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों में बंद कर दिया। शाम पांच बजे के बाद श्रीमती इंदिरा गांधी इंटर कॉलेज खरगपुर सरैया में मतपेटियां पहुंचने लगीं और देर शाम तक मतपेटियां जमा करने का सिलसिला चलता रहा।

ताखा ग्राम पंचायत के पाहकला गांव में एक गांव के लोग वोट डालने पहुंचे तो फर्जी वोट को लेकर कहासुनी होने लगी। इसी बीच कुछ उपद्रवियों ने मतदान केंद्र से कुछ दूर आगे हवाई फायर कर दिए। सूचना पाकर तुरंत मौके पर पुलिस पहुंच गई, लेकिन तब तक उपद्रवी भाग गए। इसके बाद वहां अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात किया गया। वहीं हरकुजंलपुर ग्राम पंचायत के भगवंतपुर गांव में भी फर्जी वो¨टग को लेकर दो पक्षों के समर्थकों में मारपीट होने पर हवाई फायर किए गए। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंच गई और शांतिपूर्ण रूप से मतदान संपन्न कराया। इस दौरान दोनों ही मतदान केंद्रों पर मतदान कुशलता पूर्वक चलता रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.