Move to Jagran APP

80 ¨क्वटल फूलों से सजा समारोह स्थल

इटावा, जागरण संवाददाता : समाजवादी परिवार के मुखिया मुलायम ¨सह यादव के 77वें जन्मदिन को कुछ खास बनाने

By Edited By: Published: Sat, 21 Nov 2015 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2015 01:00 AM (IST)
80 ¨क्वटल फूलों से 
सजा समारोह स्थल

इटावा, जागरण संवाददाता : समाजवादी परिवार के मुखिया मुलायम ¨सह यादव के 77वें जन्मदिन को कुछ खास बनाने में सैफई परिवार कोई कसर नहीं छोड़ रहा। इसी प्रयास के चलते जहां सैफई को सजाया जा रहा है वहीं उनके जन्मदिन समारोह स्थल सैफई के एथलेटिक्स स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त और सिनेमा की दुनिया का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार ऑस्कर विजेता अल्ला रखा खान (एआर रहमान) का रंगारंग कार्यक्रम एआर रहमान कॉन्सर्ट और उसके बाद रात 12 बजते ही केक काटने का कार्यक्रम होगा। इस स्टेज को तैयार करने में मुंबई के कलाकारों को 15 दिन का समय लगा। इसी के चलते इस स्टेडियम को सजाने की सबसे ज्यादा कवायद की गई। पश्चिम बंगाल के हावड़ा से मंगाए गए फूलों से स्टेडियम सजाया जा रहा है। इसके अलावा सैफई की अधिकांश बि¨ल्डगों, स्कूलों, अस्पतालों व रास्तों में लगे पेड़ों को भी फूलों से सजाया गया है।

loksabha election banner

हावड़ा के फूलों से सजा स्टेडियम

एथलेटिक्स स्टेडियम में फूलों की सजावट का जिम्मा संभाले बरेली के विजय सैनी ने बताया कि गेंदा, जरबेरा, ऑर्किड जैसे फूलों के साथ ग्रीन पत्तों की लड़ी से स्टेडियम सजाया गया है। इसके साथ ही गुलाब के फूलों का प्रयोग रंगोली बनाने के लिए किया गया है। मुलायम के पिछले जन्मदिवस पर रामपुर में भी फूलों की सजावट का जिम्मा संभालने वाले विजय बताते हैं कि सैफई परिवार को फूलों से विशेष लगाव है, इसीलिए करीब 80 कुंतल फूलों का इस्तेमाल सिर्फ स्टेडियम की सजावट के लिए हो रहा है, जो कि विशेष तौर हावड़ा से मंगाए गए हैं।

15 दिन में तैयार हुआ कॉन्सर्ट स्टेज

एआर रहमान कॉन्सर्ट के स्टेज को तैयार कराने में मुख्य भूमिका निभा रहे मुंबई के निखिल ने बताया कि साउंड व लाइट सिस्टम सहित स्टेज तैयार करने में 15 दिन का समय लगा है। निखिल वही हैं जो एआर रहमान के स्टेज शोज की तैयारी करते हैं। जहां एआर रहमान प्रस्तुति देंगे वहां तीन स्टेज बनाए गए है। पहला मध्य में मुख्य स्टेज करीब 125 फीट का बना है जिसमें एआर रहमान व उनका निजी बैंड परफॉर्मेंस देंगे। इसी से सटे इसके दोनों ओर दो स्टेज बने हैं जिसमें सहकलाकर नृत्य प्रस्तुतियां देंगे। 5 नवंबर से स्टेज की तैयारी के तहत इसमें भाग लेने वाले करीब 300 कलाकारों के लिए स्टेज के पीछे ही अस्थाई चेंज रूम, रेस्ट रूम व वॉशरूम भी बनाए गए हैं। मुंबई के सांउड डॉट कॉम के हवाले कार्यक्रम का साउंड सिस्टम है। गुरुवार की रात करीब दो बजे 10 महिला व 10 पुरुष कलाकारों ने एआर रहमान के गीतों पर रिहर्सल के तौर पर डांस किया।

सभी गतिविधियां व सभी होंगे कैमरे की जद में

एथलेटिक्स स्टेमियम में एआर रहमान कॉन्सर्ट व जन्मदिन समारोह की हर एक गतिविधि व हर व्यक्ति सीसी कैमरों में कैद होगा। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर स्टेडियम में ऊपरी मंजिल पर इसके लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है। सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक स्टेडियम के प्रवेश द्वारों सहित पूरे स्टेडियम में करीब दो दर्जन सीसी कैमरे लगाए गए हैं और हर हलचल पर नजर रखने के लिए कंट्रोल रूम में कर्मी तैनात रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.