Move to Jagran APP

मंडलायुक्त के सवालों से अफसरों का छूटा पसीना

बसरेहर, संवाद सूत्र : सोमवार को मौसम तो उमस और तपिश का था ही ऐसे में दोपहर के समय ब्लाक मुख्यालय ब

By Edited By: Published: Mon, 27 Jul 2015 08:30 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2015 08:30 PM (IST)

बसरेहर, संवाद सूत्र : सोमवार को मौसम तो उमस और तपिश का था ही ऐसे में दोपहर के समय ब्लाक मुख्यालय बसरेहर पर मंडलायुक्त इफ्तिखारउद्दीन के सवालों पर अफसरों का और अधिक पसीना छूटा। ब्लाक स्तरीय अफसर अपने कार्यों का सही जवाब नहीं दे सके, अभिलेख तक सही ढंग से प्रस्तुत नहीं कर सके। जिलाधिकारी डा. नितिन बंसल ने कई सवालों पर सटीक जवाब देकर उन्हें संतुष्ट करने का प्रयास किया। उन्होंने ब्लाक मुख्यालय पर सभी अभिलेख होने तथा क्षेत्र में निरंतर भ्रमण करने के कड़े निर्देश दिए।

loksabha election banner

पेंशन, फसल बीमा, शौचालय तथा लोहिया आवास के संबंध में संबंधित एडीओ से जानकारी की कोई भी उनको संतोषजनक उत्तर नहीं दे सका। शौचालय देखे गए पर फोटोग्राफ्स नहीं थे, ब्लाक अफसरों का किसानों के फसल बीमा की प्रीमियम राशि जमा होने की अंतिम तारीख तक मालूम नहीं थी। बैकों में संपर्क करने की बात तो दूर रही। किसानों को फसल रक्षा के संबंध जानकारी देने के लिए मोबाइल फोन संपर्क न होने पर नाराजगी जताते हुए एक हजार किसानों के मोबाइल नंबर फीड करने को निर्देश देते हुए कहा कि एक एसएमएस करने पर एक साथ एक हजार किसानों की जानकारी मिलेगी। 31 जुलाई बीमा प्रीमियम जमा करने की अंतिम तारीख है, सभी बैंकों में संपर्क करके केसीसी से ऋण लेने वालों की बीमा राशि जमा कराने की पहल करें तथा 22 अगस्त से पूर्व बीमा कंपनी को प्रीमियम राशि प्रदान कराएं। इस मौके पर सीडीओ डा. अशोक चंद्र, डीडीओ अनिल कुमार ¨सह, पीडी र¨वद्र नाथ, सीएमओ डा. राजकुमार नैय्यर, एसडीएम सदर महेंद्र ¨सह, एसडीएम चकरनगर प्रमोद कुमार, बीडीओ बृजमोहन यादव, सीएचसी प्रभारी डा. श्रीनिवास यादव आदि उपस्थित थे।

मिशनरी तरीके से कुपोषण मिटाएं

मंडलायुक्त इफ्तिखारउद्दीन ने ब्लाक बसरेहर क्षेत्र में कुपोषण मिटाने को गोद लिए गांवों की हकीकत फाइलों के माध्यम से जानी तो उन्होंने कुपोषण मिटाने के लिए सभी विभागों को मिलकर मिशनरी भाव से कार्य करने पर जोर दिया। सीडीओ और सीएमओ को संयुक्त रूप से बैठक करके इस मिशन को सफल बनाने पर जोर दिया। दो सौ महिलाओं को बीते चार माह से जननी सुरक्षा का लाभ न मिलने पर नाराजगी जताते हुए निरीह गरीबों की समय से मदद करने की नसीहत दी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर अपराह्न एक बजे तक 247 नए मरीजों के आने पर अस्पताल स्टाफ की सराहना की। महिला डा. अनुराधा यादव ने बीते दो साल में 50 फीसद प्रसव सामान्य रूप से सीएचसी पर कराने की जानकारी विस्तार से देकर उनको प्रभावित किया। केंद्र पर एक्सरा रूम में मशीन जल्द लगवाने और एलटी पद पर तैनाती कराने का निर्देश दिया। अस्पताल में उपस्थित मरीजों से विस्तार से जानकारी करके हकीकत जानी।

शिकायतों का लगा अंबार

मंडलायुक्त इफ्तिखारउद्दीन के समक्ष ग्राम प्रधान दुगावली खुशीलाल ने लोहिया ग्राम होने के बावजूद पानी की निकासी न होने से नबावपुर में जलभराव होने तथा नाला की नाप न होने की शिकायत की तो उन्होंने अगला माह इसी ग्राम का निरीक्षण करना सुनिश्चित किया। गांव अकबरपुर के धुरंदर ¨सह ने जिस दीन-हीन दशा में लोहिया आवास मांगा तो उन्होंने जांच करके आवास देने का निर्देश दिया। बसरेहर के अमर प्रकाश पाठक ने कस्बा में गंदगी और अतिक्रमण व्याप्त होने तथा जल निगम की पानी की टंकी सफल न होने की शिकायत की। इसी तरह अन्य कई ग्रामीणों ने गांवों में सफाई और पानी की निकासी न होने की शिकायतों का अंबार सा लगा दिया।

किसान सोलर पंप लगाएं

मंडलायुक्त इफ्तिखारउद्दीन ने लोहिया ग्राम संतोषपुर घाट में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। श्रमिकों को विभागीय परिचय पत्र प्रदान किए, किसानों को सोलर नलकूूप लगाने के लिए प्रेरित किया तो कई किसानों ने सोलर पंप लगाने के लिए नामांकन कराया। इसके अलावा उन्होंने गांव बेहतर सफाई, कुपोषण दूर करने तथा बेहतर शिक्षा पर जोर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.