Move to Jagran APP

दीपावली पर जाम के झाम से कराहा शहर

इटावा, जागरण संवाददाता : शहर में अनियंत्रित ट्रैफिक और व्यापक अतिक्रमण के चलते शहर के सभी व्यस्त चौर

By Edited By: Published: Thu, 16 Oct 2014 01:03 AM (IST)Updated: Thu, 16 Oct 2014 01:03 AM (IST)
दीपावली पर जाम के झाम से कराहा शहर

इटावा, जागरण संवाददाता : शहर में अनियंत्रित ट्रैफिक और व्यापक अतिक्रमण के चलते शहर के सभी व्यस्त चौराहा और बाजार जाम से कराह रहे है। हालात इतने बदतर है कि लोगों का पैदल चलना दुश्वार है, ऐसे में ट्रैक्टर या अन्य भारी वाहन आने पर घंटों के लिए जाम में फंसना तय है। करवाचौथ पर्व से लेकर दीपावली पर्व पर ग्राहकों की भीड़ और दुकानदारों का सड़क पर माल फैलाना और अधिक हालात बदतर कर रहे हैं। प्रशासन ने शीघ्रता से कड़े कदम नहीं उठाये तो हालात बेकाबू हो सकते हैं।

loksabha election banner

समूचा शहर इन दिनों जाम के झाम से बुरी तरह त्रस्त है, इसके लिए प्रशासनिक व्यवस्था से कहीं ज्यादा दुकानदार और यातायात संचालक जिम्मेदार हैं। दुकानदारों के बेतहाशा अतिक्रमण से मुख्य बाजारों में सड़क तो कहीं नजर नहीं आती है। दोपहर के समय स्कूलों की छुट्टी होने पर चारों ओर से स्कूली वाहन शहर में प्रवेश करते हैं तो हालात और बदतर हो जाते हैं, हर गली में बाइक व साइकिलों सवारों की धमाचौकड़ी नजर आती है। यही हालात रहे तो दीपावली पर्व पर हालात और अधिक बदहाल हो जायेंगे। प्रशासन ने समय रहते कड़े कदम नहीं उठाए तो फिर हालात संभालना मुश्किल होगा।

दृश्य एक : साबितगंज दोपहर 12.30 बजे

तहसील चौराहा, होमगंज मंडी और सब्जी मंडी में बाजार करके निकलने वाले वाहनों, बैलगाड़ी व ट्रैक्टर से इस क्षेत्र में सब्जी मंडी से लेकर नया शहर चौकी तक जाम का झाम नजर आया। हालात इतने बदतर थे कि पैदल चलना दुश्वार था। दीपावली पर्व को लेकर अधिकतर दुकानदारों ने सड़कों पर सामान सजा रखा है।

दृश्य दो : पक्की सराय क्षेत्र समय 12.45 बजे

पक्की सराय से तिकोनिया के मध्य मुख्य बाजार है। हर तरह का सामान इस बाजार में उपलब्ध होने से ग्राहकों की दोपहर के समय खासी भीड़ होती है। साबितगंज की भांति इस क्षेत्र में दुकानदारों ने सड़क तक सामान फैला रखा है। इस बाजार में वीआईपी ग्राहक लक्जरी वाहन, आटो वालों की धमाचौकड़ी से भयंकर जाम लगता है।

दृश्य तीन : पुल कहारन समय 1.00 बजे

पुल कहारन पर फुटपाथ नजर ही नहीं आता है। फुटपाथ पर दुकानदार काउंटर लगाकर सामान बेंच रहे हैं। सड़क के दोनों ओर काउंटर के आगे कुर्सी तथा बेंच डाल रखी हैं। इससे सड़क पर पैदल चलना दुश्वार है। स्कूलों की छुट्टी होने पर बच्चों से भरी बस आने पर काफी देर तक जाम के हालात रहे।

दृश्य चार : पुरबिया टोला समय 1.15 बजे

शहर में बाजार करके काफी संख्या में लोग पुरबिया टोला वाली सड़क से पक्का तालाब चौराहा पहुंचकर अपने गंतव्य की ओर निकलते है। बाजार में जाम होने पर इस मार्ग पर आवागमन करने वालों की संख्या और ज्यादा नजर आई। इस दौरान ट्रैक्टर और स्कूली बस आ जाने से जाम लग गया। जाम में फंसे लोगों ने मशक्कत की तब कहीं करीब एक घंटे बाद जाम खुल सका।

सुगम हो सकता है आवागमन

प्रशासन चाहे तो आम नागरिकों का आवागमन सुगम हो सकता है। इसके लिए अफसरों को कवायद करनी पड़ेगी। हर गुट के व्यापारी नेताओं से वार्ता करके सड़क पर दुकानदारों को सामान रखने से रोका जाए। पर्व के चलते फुटपाथ पर नाली तक ही दुकान लगाई जाए। पूर्व की भांति मुख्य बाजार के चारों ओर पार्किंग स्थल निर्धारित करके चार पहिया वाहनों का बाजार में आवागमन रोका जाए तथा वन वे ट्रेफिक और नो एंट्री का कड़ाई से पालन कराया जाये तो शहर को जाम से मुक्ति मिल सकती है।

...........

दीपावली पर बाजारों में भीड़ को देखते हुये वन-वे ट्रेफिक व्यवस्था लागू करायी जायेगी। पुलिस को इस बात के निर्देश दिये जायेंगे कि बाजारों में यातायात सुचारू रूप से चले।

-नितिन बंसल, जिलाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.