Move to Jagran APP

रिटर्न भरने को सैकड़ों को नहीं मिले फार्म 16

जागरण संवाददाता, एटा: आयकर विभाग के निर्देशों के अनुरूप इसी माह के अंत तक वित्तीय वर्ष 2016-17 का रि

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Jul 2017 08:31 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jul 2017 08:31 PM (IST)
रिटर्न भरने को सैकड़ों को नहीं मिले फार्म 16
रिटर्न भरने को सैकड़ों को नहीं मिले फार्म 16

जागरण संवाददाता, एटा: आयकर विभाग के निर्देशों के अनुरूप इसी माह के अंत तक वित्तीय वर्ष 2016-17 का रिटर्न भरना जरूरी है, लेकिन अभी बेसिक शिक्षा के सैकड़ों शिक्षकों को फार्म-16 ही प्राप्त नहीं हुआ है। वहीं दूसरी परेशानी लगभग जिले के सभी ब्लॉकों के शिक्षकों को हो रही है कि विभाग ने वेतन से टीडीएस कटौती भी कर ली और आयकर विभाग को अदायगी भी हुई नहीं। ऐसे में संबंधित शिक्षकों को पहुंच रहे आयकर विभाग के नोटिसों से भी खलबली मची है।

loksabha election banner

पिछले सालों तक रिटर्न भरने को लेकर काफी हीलाहवाली होती रहती थी। इस बार आयकर विभाग ने जुलाई माह शुरू होते ही आयकर दाताओं को 31 जुलाई से पूर्व ही रिटर्न दाखिल करने को लेकर सूचना भेजना शुरू कर दी हैं। चूंकि शिक्षकों द्वारा हर साल फरवरी माह में प्राप्त वेतन और एरियर के आधार पर आयकर आगणन विभाग को दिया जाता है और उसी के आधार पर निर्धारित आयकर की वेतन से कटौती कर ली जाती है। इसी के आधार पर विभाग संबंधित को रिटर्न दाखिल करने के लिए फार्म 16 उपलब्ध कराता है। हालांकि इस बार भी लेखा विभाग ने शिक्षकों के फार्म 16 ब्लॉक कार्यालयों पर भेजे हैं, लेकिन सैकड़ों शिक्षकों को यह प्रपत्र नहीं मिल सका है। इस कारण वह रिटर्न दाखिल करने में पिछड़ रहे हैं।

दूसरा रोना तमाम शिक्षकों का यह भी है कि पिछले वर्षों विभाग ने शिक्षकों के वेतन से निर्धारित टीडीएस कटौती तो कर ली, लेकिन आयकर विभाग ने इस धनराशि को प्राप्त न होना बताते हुए संबंधित शिक्षकों को नोटिस जारी कर दिए हैं। यह नोटिस सेवानिवृत्त शिक्षकों तक भी पहुंचे हैं, जोकि विभाग से अनापत्ति प्रमाणपत्र तक पा चुके हैं। इस तरह नोटिस पहुंचने के बाद शिक्षक संगठनों ने भी अपनी आपत्ति विभाग को जताना शुरू कर दिया है। शिक्षक कल्याण समिति के अध्यक्ष राकेश चौहान ने वित्त एवं लेखाधिकारी को इस संबंध में अवगत कराया है। विभाग का कहना है कि फार्म 16 भेजे जा चुके हैं। वहीं टीडीएस कटौती को लेकर सूचना अपडेट की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.