Move to Jagran APP

मौसमी कीट कर रहे बेहाल, आंखें हो रहीं लाल

जागरण संवाददाता अमापुर (एटा): इन दिनों मौसम कीटों ने लोगों को बेहाल कर रखा है। एक ओर जहां ये आंखों क

By Edited By: Published: Mon, 04 May 2015 07:21 PM (IST)Updated: Mon, 04 May 2015 07:21 PM (IST)
मौसमी कीट कर रहे बेहाल, आंखें हो रहीं लाल

जागरण संवाददाता अमापुर (एटा): इन दिनों मौसम कीटों ने लोगों को बेहाल कर रखा है। एक ओर जहां ये आंखों के लिए परेशानी बने हुए हैं। तो दूसरी ओर साइकिल-मोटरसाइकिल पर चलने वाले लोगों के लिए हादसों का खतरा भी पैदा कर रहे हैं।

loksabha election banner

गेहूं की फसल की कटाई के दौरान खेतों से छोटे-छोटे कीट निकलकर चारों ओर फैल रहे हैं। गांव ही नहीं, नगर तक में पहुंचकर ये लोगों को परेशान कर रहे हैं। आंखों के बचाव में लापरवाही बरतने वाले लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। इन कीटों के आंख में चलने जाने से तीव्र खुजली, दर्द के साथ आंखें लाल हो जाती हैं। कीट के आंख में जाते ही व्यक्ति को कुछ सुझाई नहीं देता है। यह स्थिति साइकिल और मोटरसाइकिल पर सफर कर रहे लोगों के लिए काफी खतरनाक हो सकती है। रफ्तार के चलते वे किसी हादसे का भी शिकार हो सकते हैं। यही वजह है कि लोग इन दिनों बचाव के तौर पर चश्मों के इस्तेमाल को वरीयता दे रहे हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ. सेवतीलाल बघेल ने बताया कि कीटों के कारण आने वाले नेत्र रोगियों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे मामलों में लापरवाही बरतना खतरनाक हो सकता है।

बरतें सावधानी

कीटों से बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय चश्मा जरूर पहनें। मोटरसाइकिल पर चलते समय हेलमेट पहनें। आंख में कोई कीट जाने पर आंखों को मसलें नहीं, साफ पानी के छींटे मारें और आखों को धो लें। परेशानी अधिक समय तक महसूस होने पर चिकित्सक से संपर्क करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.