Move to Jagran APP

गुजरा शक्ति पर्व,प्रतिमा विसर्जन को उमड़े श्रद्घालु

जागरण संवाददाता, एटा: चैत्र की पड़वा से नवमी तक चले नवरात्र पर्व के बाद रविवार को प्रतिमा विर्सजन का

By Edited By: Published: Sun, 29 Mar 2015 08:20 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2015 08:20 PM (IST)
गुजरा शक्ति पर्व,प्रतिमा विसर्जन को उमड़े श्रद्घालु

जागरण संवाददाता, एटा: चैत्र की पड़वा से नवमी तक चले नवरात्र पर्व के बाद रविवार को प्रतिमा विर्सजन का सिलसिला गंगा के लहरा, कछला व शहवाजपुर घाट पर दिखाई दिया। जहां माता की मिट्टी की प्रतिमाओं को सिर पर रखकर भक्ति भाव से गंगा घाट पर छोड़ने के लिए श्रद्धालु पहुंचते रहे। दूसरी ओर अन्य धार्मिक अनुष्ठान भी पूर्ण हुए।

loksabha election banner

यूं तो शनिवार को नौमी पर्व पर दुर्गा शप्तशती के पाठ व हवन के बाद कन्याओं को जिमाने के बाद ही लोगों का वृत पूजन संपन्न हो गया। इसके बाद स्थापित प्रतिमाओं व कलश के विसर्जन के लिए रविवार को श्रद्धालुओं का गंगा घाटों की ओर प्रयाण शुरू हो गया। सिर पर देवी प्रतिमाएं व कलश रखे भक्ति भाव से भजनों की धुन पर झूमते नाचते भक्तगण गंगाघाट पर मां के प्रति अपनी श्रद्धा का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत कर रहे थे। यही नहीं इस दौरान जगह जगह हुई भागवत कथाओं के समापन के बाद कलश विसर्जन करने वालों की भी काफी तादात घाटों पर दिखाई दी। सोरों संवाददाता के मुताबिक घाटों पर लगे वृक्षों के नीचे अपनी देवी प्रतिमाओं का विसर्जन कर पूरे श्रद्धा भाव से फिर आश्रि्वन माह में आने के लिए न्यौता दे रहे थे।

फूलों से सजा दरबार, लगाया छप्पन भोग

सोंरों/अलीगंज: कस्बा सोरों के लहरा रोड़ स्थित नवदुर्गा मंदिर और अलीगंज के माता महाकाली मंदिर की शोभा देखते ही बन रही थी। श्रद्वालुओं ने पूरे भक्ति भाव से फूलों से सजा दिया था। वहीं छप्पन भोग लगा कर अपनी मनौतियां मांगी। रात भर चले देवी जागरण में लोग माता की भक्ति में झूमते रहे।

अलीगंज के श्रीदुर्गा महाकाली मंदिर में संयोजक दिनेश चंद्र गुप्ता व पुलिस उपाधीक्षक शमशेर सिंह ने माता की जोत जलाकर देवी जागरण की शुरूआत की। जिसमें सैकड़ों लोगों ने देवी का पूजन किया। कलाकारों द्वारा प्रस्तुत भजनों पर लोग झूमते रहे। इस मौके पर कार्यक्रम के अध्यक्ष बृजेश गुप्ता, वीरेन्द्रकुमार गुप्ता, रजनेश गुप्ता, संजीवकुमार सक्सेना, कुवरपाल सिंह तोमर, दास जी गुप्ता, राकेश गुप्ता, सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

वहीं सोरों में लहरा रोड़ स्थित नवदुर्गा मंदिर में भक्तों का सैलाब दिखाई दिया। जहां मंदिर कमेटी के मिलकर श्रद्वालुओं ने फूल बंगला सजाया। मंदिर में देवी जागरण आयोजित हुए जिनमें लोग बड़े ही भक्तिभाव से माता के भजनों पर झूमते रहे। यही नहीं महंत बृहमाशंकर मिश्रा की देखरेख में श्रद्वालुओं ने मातारानी को छप्पन भोग भी लगाया गया। कार्यक्रम में गौतम मिश्रा, अमित माहेश्वरी, दिनेश पल्तानी, विनोद साहू, हरिओम मिश्रा, लल्ला गुरु, विनोद दीवाना, डा. राजेंद्र प्रसाद मिश्रा, रूषी मिश्रा का योगदान सराहनीय रहा। मिरहची व गंजडुंडवारा में दशवी पर्व पर भंडारों की भी धूम रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.