Move to Jagran APP

माध्यमिक स्कूल में चलते मिली प्राइमरी कक्षाएं

By Edited By: Published: Wed, 23 Jul 2014 06:44 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jul 2014 06:44 PM (IST)
माध्यमिक स्कूल में चलते मिली प्राइमरी कक्षाएं

जागरण संवाददाता, एटा : माध्यमिक स्कूलों के संचालन में भी अनियमितता कम नहीं हैं। मान्यता माध्यमिक कक्षाओं की है और निरीक्षण में प्राथमिक कक्षाएं संचालित पायी गयीं।

loksabha election banner

नवागत डीआइओएस मनोज कुमार गिरि ने नए सत्र में स्कूलों का निरीक्षण तेज कर दिया है। बुधवार को जनता इंटर कालेज पिलुआ पहुंचने पर प्रधानाचार्य अवकाश पर मिले। समय सारिणी नहीं बनी थी, वहीं शिक्षक डायरी भी अपूर्ण थी। वृक्षारोपण न कराने पर नाराजगी जताई। यहां कंप्यूटर शिक्षा होने के बावजूद कंप्यूटर व प्रिंटर खराब होने की स्थिति पाई गई। रिसाल सिंह जयदेवी इंटर कालेज में प्राइमरी की कक्षाएं संचालित होना पाए जाने की स्थिति में डीआइओएस ने कड़ी नाराजगी जताते हुए तत्काल कक्षाएं बंद कर माध्यमिक कक्षाओं को विधिवत संचालित करने की हिदायत दी। यहां प्रयोगशाला का हाल काफी खराब मिला। विद्यार्थियों के लिए तैयार प्रयोगशाला में फर्नीचर भरा पड़ा हुआ था।

इसी तरह वीरांगना अवंतीबाई इंटर कालेज भूपालपुर में शिक्षक रजिस्टर पर उनका विवरण व विषय अंकित न होना पाए जाने पर प्रधानाचार्य को चेताया। मान्यता के अनुरूप शिक्षण कक्ष कम संख्या में पाए गए। जिसके चलते मानक पूरे करने की चेतावनी दी गई। दोनों ही विद्यालयों से स्कूल भूमि के बैनामा व प्रबंध समिति संबंधी अभिलेख तलब किए गए हैं। इंटर कालेजों में प्राइमरी कक्षा संचालित होने पर डा. पुत्तन सिंह इंटर कालेज निधौली कलां को कक्षा बंद करने की हिदायतदी गई है। डीआइओएस ने कहा है कि प्रधानाचार्य स्वयं समय से उपस्थित रहकर शैक्षिक पंचांग, समय सारिणी व शिक्षक रजिस्टर को अपडेट रखें।

रोज समाचार जानेंगे विद्यार्थी

निरीक्षण के दौरान डीआइओएस ने प्रधानाचार्यो को निर्देशित किया कि वह प्रार्थना के दौरान विद्यार्थियों को देश-विदेश व प्रदेश के समाचारों की भी जानकारी दें। उन्हें सूचना पट पर अंकित कराएं, ताकि बच्चों का सामान्य ज्ञान बेहतर हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.