Move to Jagran APP

राशन कार्ड दुरुस्त करने में जुटा पूर्ति विभाग

देवरिया : जिले के सभी आला अधिकारी जहां विधानसभा के चुनाव की तैयारी में जी-जान से जुटे हैं। वहीं पूर

By Edited By: Published: Sun, 19 Feb 2017 11:19 PM (IST)Updated: Sun, 19 Feb 2017 11:19 PM (IST)
राशन कार्ड दुरुस्त करने में जुटा पूर्ति विभाग
राशन कार्ड दुरुस्त करने में जुटा पूर्ति विभाग

देवरिया : जिले के सभी आला अधिकारी जहां विधानसभा के चुनाव की तैयारी में जी-जान से जुटे हैं। वहीं पूर्ति विभाग को राशनकार्ड ठीक करने की ¨चता सता रही है। आचार संहिता के बावजूद गांवों में मुनादी कराकर राशनकार्ड ठीक कराने की भीड़ जुटाई जा रही है। यह कहा जा रहा है कि राशनकार्ड में आधार कार्ड फीड नहीं होगा तो अगले माह से राशन नहीं मिलेगा। चुनाव के दौरान राशनकार्ड ठीक कराने की शिकायत कई लोगों ने आयोग से की है।

loksabha election banner

पिछले दो साल से जिले में पात्र गृहस्थी तथा अंत्योदय राशनकार्ड बनाए जाने का कार्य चल रहा है। अब तक यह कार्य पूर्ति विभाग ने पूरा नहीं कर सका। अब जब चुनाव सिर पर है। आचार संहिता का हर विभाग पालन करने में जुटा है वहीं पूर्ति विभाग इन दिनों राशनकार्ड में आधार कार्ड फीड कराने के नाम पर हर गांवों तथा कस्बों में लोगों को इकट्ठा करने में जुटा हुआ है, जिसमें सप्लाई इंसपेक्टर, कोटेदार तथा ग्राम प्रधान की देख-रेख में अधूरे राशनकार्ड को आधार कार्ड से जोड़कर पूरा किया जा रहा है। शिकायतकर्ताओं का कहना है कि दो साल में विभाग यदि आधार कार्ड फीड नहीं करा पाया तो चुनाव के ऐन वक्त पर आधार कार्ड फीड कराने की इतनी जल्दी क्या आ गई। वहीं आधार कार्ड फीड करने के लिए जुटे अधिकारियों से लोग कार्ड न बनने तथा अपात्रों का कार्ड बनाए जाने की भी शिकायत कर रहे हैं। स्थिति यह है कि पूर्ति विभाग ने एक साल पूर्व पात्र लाभार्थियों को राशनकार्ड उठाने के लिए डमी कार्ड दिया था। आज स्थिति यह है कि डमी कार्ड लोगों के हाथ में है और नेट पर उसकी जगह नए लोगों का नाम शामिल हो गया है। इसको लेकर हर गांवों में मतभेद की स्थिति उत्पन्न हो गई है। वैसे जिले में करीब चार लाख 86 हजार गरीबों के नाम अंत्योदय व पात्र गृहस्थी का कार्ड बना है। इसमें दो तिहाई कार्डों में विभाग ने संशोधन कर नया कार्ड नेट पर चढ़ा दिया है। इसकी भी जांच शुरू है। इस संबंध में वसी अहमद, मिठाई लाल सहित कई लोगों ने चुनाव आयोग से इसकी शिकायत की है।

---------

कोई भी नया कार्ड इस समय नहीं बन रहा है, जो कार्ड पुराने बने हैं और उसमें आधार कार्ड फीड नहीं हुआ है उसी कार्ड में शासन के निर्देश के तहत लाभार्थियों का आधार कार्ड जोड़ा जा रहा है। यह कोई नया कार्य नहीं है। राशनकार्डों में जो भी संशोधन हुआ है वह आचार संहिता के पहले का संशोधन हुआ है। शिकायत जो आयी है उसकी जांच होगी। अपात्रों का कार्ड किसी भी हाल में नहीं जारी होगा।

-केजी पांडेय, जिला पूर्ति अधिकारी, देवरिया

------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.