Move to Jagran APP

विजयी प्रत्याशी समर्थकों के चेहरे खिले

देवरिया : सदर विकास खंड में ब्लाक प्रमुख का चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ। मतगणना में सपा की उ

By Edited By: Published: Sun, 07 Feb 2016 10:39 PM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2016 10:39 PM (IST)
विजयी प्रत्याशी समर्थकों के चेहरे खिले

देवरिया : सदर विकास खंड में ब्लाक प्रमुख का चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ। मतगणना में सपा की उम्मीदवार श्रीमती पूनम देवी पत्नी अमित कुमार ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के रामप्यारे डाक्टर को 40 मतो से पराजित कर विजई घोषित कर दी गईं। कुल 116 वोट में 77 मत पूनम देवी को मिले, जबकि रामप्यारे को 37 मत प्राप्त हुए। शेष दो मत अवैध षोषित कर दिए गए। उपजिलाधिकारी सदर अजय कुमार श्रीवास्तव व सीओ सदर की उपस्थिति में मतगणना शांतिपूर्वके सम्पन्न हुआ। परिणाम घोषित होते ही सपाइयों के चेहरे खिल उठे और अबीर-गुलाल एक दूसरे को लगा कर खुशी का इजहार किया। उपजिलाधिकारी व पुलिस के हस्तक्षेप से शांतिपूर्वक जुलूस निकाला गया। जुलूस में कमला यादव, चौधरी बेचूलाल, अमरेंद्र यादव, जयश्री यादव, व्यास यादव, जिला पंचायत सदस्य राजेंद्र यादव, ग्राम प्रधान जितेंद्र यादव, शामिल रहे।

loksabha election banner

सपाई गदगद, विरोधी मायूस

सलेमपुर, देवरिया :

ब्लाक प्रमुख चुनाव में भी सत्ताधारी दल समाजवादी पार्टी ने अपना परचम लहरा दिया। सलेमपुर में सपा के राजेश ¨सह मंटू, लार में सपा की आरती देवी, भटनी में सपा की रनिया देवी तो भागलपुर में निर्दल प्रत्याशी सावित्री ¨सह ने अपने प्रतिद्वंदी को हराकर जीत दर्ज करा दी। ब्लाक मुख्यालयों पर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम देखा गया, कहीं-कहीं पुलिस को हल्का बल का भी प्रयोग करना पड़ा।

सुबह से ही ब्लाक मुख्यालय पर सुरक्षा का इंतजाम पुख्ता कर दिया गया था। सलेमपुर ब्लाक मुख्यालय पर पीएसी के साथ ही कोतवाल व च्वाइंट मजिस्ट्रेट सुबह ही आ धमके और सुरक्षा की तैयारी व्यापक पैमाने पर कर दी। ग्यारह बजे से मतदान शुरू हुआ, मतदान शुरू होते ही प्रत्याशियों के चेहरों पर कभी मायूसी तो कभी खुशी दिखने लगी। तीन बजे तक 97 मत पोल हो गए। तीन बजे के बाद मतगणना का कार्य शुरू हुआ। जिसमें 68 मत सपा प्रत्याशी राजेश ¨सह मंटू को तो निर्दल प्रत्याशी अमरेश ¨सह बबलू को कुल 28 मत मिले। एक मत अवैध घोषित कर दिया गया। इस तरह सपा प्रत्याशी ने अमरेश ¨सह को 40 मतों से शिकस्त दे दी। जबकि तीसरे प्रत्याशी प्रवीण को अपना ही मत नहीं मिला। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सत्येंद्र कुमार ने राजेश ¨सह मंटू के जीतने की घोषणा की। इसी तरह लार में समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी आरती देवी पत्नी उमेश को 45 तो निर्दल प्रत्याशी शकुन्तला को 31 मत प्राप्त हुए। इसी तरह 14 मतों से आरती देवी ने अपने प्रतिद्वंदी को शिकस्त दी। जबकि तीन मत अवैध घोषित कर दिए गए। भटनी सपा प्रत्याशी रनिया देवी पत्नी रमाशंकर को 69 मत, निर्दल प्रत्याशी रमावती देवी पत्नी रामनरेश ¨सह को 13 तो मंजू दीक्षित को मात्र 3 मत मिले। भागलपुर में निर्दल प्रत्याशी सावित्री ¨सह 39 मत प्राप्त कर विजयी घोषित की गई, जबकि सपा प्रत्याशी ¨वदा देवी को कुल 31 मत प्राप्त हुआ। यहां कुल 71 मत है, जबकि 70 मत ही पोल हो सका था। 71 मत सवा तीन बजे आया, इसलिए मत नहीं पड़ सका। उधर सलेमपुर में ब्लाक गेट से तहसील तक लगी भीड़ को देखते हुए पुलिस को हल्का बल का प्रयोग भी करना पड़ा और सपा का झंडा भी खुलवाना पड़ा।

एसपी के सामने ही भिड़ गए

-दोपहर बारह बजे जिलाधिकारी अनिता श्रीवास्तव व पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी सलेमपुर ब्लाक मुख्यालय पहुंचे, जहां मतदान शुरू हो गया था। इसी बीच क्षेत्र पंचायत सदस्य रामप्रवेश यादव व निर्दल प्रत्याशी अमरेश ¨सह बबलू के बीच कहासुनी शुरू हो गई। यह देख पुलिस अधीक्षक ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी और प्रत्याशी व क्षेत्र पंचायत सदस्य को हिरासत में ले लेने का कोतवाली पुलिस को निर्देश दे दिया। कुछ देर बाद पुलिस ने रामप्रवेश यादव को हिरासत में ले लिया और कोतवाली लेकर चली गई। यहां कई बार विवाद होने की स्थिति आई। इसी तरह लार में भी कुछ लोगों में कहासुनी शुरू हो गई। जिसके बाद पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में ले लिया। मतगणना के बाद दोनों को पुलिस ने छोड़ दिया।

एक ही ड्रेस में पहुंचे सदस्य

-सलेमपुर में अचानक सभी लोग परेशान हो गए, जब 25 बीडीसी सदस्य एक ही ट्रैकशूट पहने ब्लाक मुख्यालय में पहुंचे। लोगों का कहना था कि यह सभी कहीं घूमने के लिए गए थे। आज ही सुबह आए हैं और एक ही साथ खरीदारी भी किए थे।

--------------------------------------------------------------------------------------------------

दो गुटों में झड़प पुलिस ने लाठी भांजी

बरहज, देवरिया: बरहज व भलुअनी विकास खंड के लिए हुए ब्लाक प्रमुख चुनाव में सपा प्रत्याशियों के सिर जीत का सेहरा बंधा। बरहज में निवर्तमान ब्लाक प्रमुख रणजीत यादव के अनुज रणजीत यादव तो भलुअनी में ज्ञानमती देवी कुर्सी हथियाई। मतदान के दौरान दोनो गुटों के बीच हल्की झड़प हुई, जिस पर पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा। बरहज में कुल 64 मतों में से 62 सदस्यों ने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान समाप्त होने के बाद जिलाधिकारी अनीता श्रीवास्तव तथा पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी की मौजूदगी में मतगणना शुरु हुई, जिसमें मंजीत यादव को 37 तथा निर्दल निखिल ¨सह को 24 मत मिले। एक मत अवैध हुआ। भलुअनी का चुनाव परिणाम भी सपा के पक्ष में गया। यहां पड़े 91 में से ज्ञानमती देवी ने 53 मत प्राप्त कर फूलमती 35 वोट को 18 मत से हराया। तीन मत अवैध रहे। बरहज मतदान केन्द्र के बाहर दोपहर लगभग 12 बजे एक प्रत्याशी के समर्थक क्षेत्र पंचायत सदस्य को छोड़ने गेट पर तक पहुंचे, जिसका दूसरे पक्ष ने विरोध जताया। इसी को लेकर बात बढ़ गई समर्थक हाथ में लाठी डंडा लेकर आमने-सामने आ गए, पुलिस से भी बहस हुई। इसी बीच एक व्यक्ति असलहा लहराने लगा यह देख पुलिस के हाथ-पांव फूल गए। विधायक प्रेमप्रकाश ¨सह के हस्तक्षेप के बाद भी बात न बनी तो मौके की गंभीरता को देखते हुए क्षेत्राधिकारी सुधीर शर्मा ने बल प्रयोग का आदेश दिया। इसके बाद पुलिस ने लाठी भांजी तब जाकर भीड़ हटी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.