Move to Jagran APP

टीकाकरण अभियान में अव्यवस्था का बोलबाला

जागरण संवाददाता, देवरिया: बच्चों की तर्ज पर जनपद में 15 से 65 वर्ष तक की उम्र के वयस्कों को लगाए जा

By Edited By: Published: Wed, 25 Nov 2015 10:49 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2015 10:49 PM (IST)
टीकाकरण अभियान में अव्यवस्था का बोलबाला

जागरण संवाददाता, देवरिया: बच्चों की तर्ज पर जनपद में 15 से 65 वर्ष तक की उम्र के वयस्कों को लगाए जाने वाले विशेष जेई टीकाकरण अभियान में अव्यवस्था का बोलबाला है। केंद्र पर न तो पर्याप्त टीकों की व्यवस्था है और न ही टीके लगाने के लिए एएनएम के पास विसंक्रमित रुई व स्वच्छ पानी ही है। यह हम नहीं कह रहे बल्कि खुद सीएमओ की निरीक्षण रिपोर्ट इसकी पुष्टि कर रही है। ऐसे में विभाग का साफ संकेत है कि यदि किसी को टीका लगवाना है तो केंद्रों पर रुई व स्वच्छ पानी लेकर आएं, तभी उसे टीका लग पाएगा।

loksabha election banner

14 नवंबर को मुख्य चिकित्साधिकारी डा.डीके ¨सह ने एसीएमओ डा.एसएन ¨सह के साथ टीकाकरण केंद्रों का दौरा किया तो केंद्रों पर जहां खामियां ही खामियां मिली। पिपरा चंद्रभान में बिना माइक्रोप्लान के टीकाकरण हो रहा था। ऐसे में यह पता लगा पाना मुश्किल था कि कितने लोगों की ड्यूटी लगी है। मझगांवा में हब कटर व काला प्लास्टिक नहीं था।

दूसरे दिन जब 15 नवंबर को सीएमओ ने अन्य केंद्रों का रुख किया तो वहां भी अव्यवस्था का बोलबाला रहा। टीकाकरण केंद्र बरई लाला में जहां माइक्रोप्लान नहीं था वहीं वैक्सीन की भी कमी मिली। यहां 450 डोज वैक्सीन होनी चाहिए, लेकिन मौके पर सिर्फ 300 डोज ही वैक्सीन मिला। लाजिस्टिक का भी अभाव मिला।

विभागीय सूत्रों की माने जनपद के अन्य टीकाकरण केंद्रों पर भी कमोवेश यही स्थिति है, जिसका खामियाजा टीकाकरण केंद्र पर आने वाले लोगों को भुगतना पड़ रहा है। हालांकि विभाग का दावा है कि इसमें सुधार को लेकर विभाग गंभीर है। बावजूद इसके स्थिति जस की तस बनी हुई है।

तीन से टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था और 23 नवंबर तक चलना था, लेकिन पल्स पोलियो अभियान, पंचायत चुनाव व अवकाश के कारण अभियान बीच में ही बाधित हो गया। हालांकि एक बार फिर विभाग इसे शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

------------

छह ब्लाकों में चल रहा अभियान

देवरिया: जनपद के छह ब्लाकों में गत 3 नवंबर से विशेष जेई टीकाकरण अभियान चल रहा है। इन ब्लाकों में भागलपुर, महेन, भटनी, भलुअनी, मझगांवा व रामपुर कारखाना शामिल हैं।

--------------

''जेई टीकाकरण को लेकर विभाग गंभीर है। केंद्रों पर अव्यवस्था को दुरुस्त किया जा रहा है। संबंधित प्रभारी चिकित्साधिकारियों व टीकाकरण कार्य से जुड़े स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देश दिया गया है कि वे टीका लगाने वाले स्थान को विसंक्रमित रुई व स्वच्छ पानी से साफ कर ही लगाएं। वैक्सीन का कोल्ड चेन मेंटेन रखे एवं वैक्सीन वायल मानीटर से वैक्सीन को चेक कर लें, ताकि वैक्सीन सही है या नहीं इसकी जानकारी हो सके। केंद्रों पर माइक्रोप्लान रखे तथा निर्धारित सीमा के अंदर बाहर रखे वैक्सीन का उपयोग कर लें। बावजूद इसके यदि कार्य में शिथिलता मिलता है तो संबंधित कर्मियों व अधिकारियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।''

-डा.एसएन ¨सह

एसीएमओ

-------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.