Move to Jagran APP

टाप..हर-हर महादेव से गूंजे शिवालय

देवरिया : सावन के पहले दिन जनपद के शिवालय हर-हर महादेव की जयघोष गूंज उठे। मंदिरों पर भारी भीड़ के बी

By Edited By: Published: Sat, 01 Aug 2015 10:16 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2015 10:16 PM (IST)
टाप..हर-हर महादेव से गूंजे शिवालय

देवरिया : सावन के पहले दिन जनपद के शिवालय हर-हर महादेव की जयघोष गूंज उठे। मंदिरों पर भारी भीड़ के बीच श्रद्धालुओं ने अपने अराध्य भगवान शिव का जलाभिषेक किया। उधर दुग्धेश्वरनाथ मंदिर में सुबह से ही शिवभक्तों का तांता लगा रहा। इस दौरान मंदिरों पर मेला सरीखा माहौल रहा। किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए मंदिरों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे। शहर के सोमनाथ मंदिर, कचहरी मंदिर, न्यू कालोनी स्थित शिव मंदिर, हनुमान मंदिर परिसर स्थित शिव मंदिर, शिव मंदिर भीखमपुर, रामपुर कारखाना, तरकुलवा व पथरदेवा क्षेत्र के मंदिरों में भी भक्तों ने भारी भीड़ व घंटा घड़ियाल के बीच जलाभिषेक किया।

loksabha election banner

रुद्रपुर कार्यालय के अनुसार सावन माह के पहले दिन उपनगर के पौराणिक बाबा दुग्धेश्वरनाथ मंदिर में महाकाल का जलाभिषेक करने भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। रात को मंदिर का कपाट खुलते ही भक्तों की भारी भीड़ दर्शन करने के लिए जुट गई। देर शाम तक क्रम चलता रहा भक्तों के हर-हर महादेव के जय घोष से समूची उपकाशी नगरी गूंजयमान हो रही थी। बरहज के सरयू तट से जलभर कांवरियों की टोली बोलबंम करते हुए मंदिर पहुंची जहां उन्होंने जलाभिषेक कर मन्नत मांगी वहीं तमाम भक्त नंगे जमीन पर लेटकर परिक्रमा करते हुए दरबार में पहुंचे। गर्भगूह में पूजन अर्चन कर भगवान शिव से आशीर्वाद लिया। पुराणों में स्वयंभू

के नाम से विख्यात बाबा दुग्धेश्वरनाथ का महत्व का उल्लेख किया गया है। हमारे पकड़ी बाजार, रामलक्षन, एकौना, उसरा बाजार संवाददाताओं के अनुसार क्षेत्र के शिवालयों में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी।सलेमपुर कार्यालय के अनुसार मझौलीराज के दीर्घेश्वर नाथ मंदिर में पूजन करने के लिए रात से ही भक्त भागलपुर के घाघरा नदी से पहुंचने लगे थे। यहां मेले का आयोजन किया गया था। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस भी तैनात की गई थी। शुक्रवार की शाम से ही भागलपुर में डीजे पर डांस करते हुए शिव भक्त कांवर लिए पहुंचे गए थे। उनके ठहरने व भोजन की व्यवस्था ग्राम सभा द्वारा किया गया था। शाम से ही छपरा से आए भोजपुरी गायक आलमराज ने अपने गीतों को परोसना शुरू कर दिया तो भक्त झूमने को मजबूर हो गए। रात को बारह बजते ही कावर लिए शिव भक्त नदी से जल भरने लगे और फिर नाचते-गाते दीर्घेश्वर नाथ मंदिर के लिए चल दिए। दीर्घेश्वर नाथ मंदिर पर हजारों की संख्या में कावरियां दिखे और दिन भर पूजन का कार्यक्रम चलता रहा। हमारे खुखुंदू संवाददाता के अनुसार मठिया मंदिर पर भी लोगों की भीड़ दिखी और जल लिए कावरियां पहुंचे।

बरहज कार्यालय के अनुसार नगर स्थित ऐतिहासिक नीलकंड महादेव भोर में घंट घड़ियाल की आवाजों के बीच श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया। हर-हर महादेव के जयघोष के साथ श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक आरंभ किया। दोपहर तक यह क्रम चलता रहा। सरयू नदी से जल भरकर बाबा महेन्द्रनाथ मंदिर पर भी केसरिया वस्त्रधारी शिवभक्तों ने जलाभिषेक किया। मंदिरों पर सुरक्षाकर्मी भी तैनात रहे। भलुअनी संवाददाता के अनुसार ग्राम नकदह फुलवरिया स्थित बाबा फुलेश्वरनाथ मंदिर पर गोपाल जी तिवारी के निर्देशन में एक माह तक चलने वाला अखंड कीर्तन आरंभ हुआ। भलुअनी स्थित शिव मंदिर पर भी श्रद्धालुओं की भीड़ दिखी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.