Move to Jagran APP

जागरुकता संकल्प, सफाई विकल्प

देवरिया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिशन को संकल्प के साथ अमलीजामा पहनाने में लोग कोई कोर कसर नह

By Edited By: Published: Sat, 25 Oct 2014 10:00 PM (IST)Updated: Sat, 25 Oct 2014 10:00 PM (IST)
जागरुकता संकल्प, सफाई विकल्प

देवरिया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मिशन को संकल्प के साथ अमलीजामा पहनाने में लोग कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाह रहे हैं। हर कोई मोदी के मिशन से प्रभावित होकर अपने आसपास सफाई पर विशेष ध्यान देने लगा है। वहीं शहर के कई वार्ड ऐसे भी हैं, जहां सड़कें व खाली स्थान कूड़े से पटे हैं। यहां जिम्मेदार आंख मूंद कर अपनी पीठ ठोकने में जुटे हैं।

loksabha election banner

रामगुलाम टोला वार्ड नंबर 11 स्थित बरमहियां बाबा स्थान के साथ ही पोखरे की सफाई नपा सफाईकर्मियों के साथ स्थानीय लोगों ने भी किया। सभासद जितेंद्र जायसवाल के नेतृत्व में आशीष पांडेय, शुभम जायसवाल, विनोद मिश्रा, नीरज मिश्र, अजीत सिंह, धर्मेद्र जायसवाल, रविंद्र, शैलेंद्र मिश्र, बृजेश त्रिपाठी, नीरज सिंह, शिवनाथ शर्मा, अखिलेश मौर्या आदि ने मंदिर परिसर में झाड़ू लगाकर सफाई का संकल्प लिया। उधर सफाई नायक संजय कुमार ओझा की देख-रेख में संजय मोहन, राजेश, रीमा, गीता, उर्मिला, अनिल, छोटे बासफोर, सुरेंद्र बासफोर, गोलू बासफोर ने मंदिर परिसर में स्थित पोखरे की सफाई की। मंदिर परिसर के सामने खाली भूमि में पड़े कूड़े की वार्ड के लोग और सफाईकर्मियों ने संयुक्त रूप से सफाई की। छठ पर्व को लेकर लच्छीराम, हनुमान मंदिर, सोमनाथ मंदिर, हाथीकुंड पोखरे की सफाई कर लोगों को प्रेरित करने का काम किया। अपने वार्डों में पोखरों की सफाई के लिए सभासद भी आगे आए हैं। परमार्थी पोखरे की सफाई में नपा के सफाईकर्मी जुटे थे। पोखरे से कूड़ा निकाल रहे थे। कसया ढाले से रागिनी मोड़ तक सड़क किनारे गंदगी का अंबार दिखा।

--------------------------

- शहर में गंदगी फैलाने में सड़क किनारे ठेला लगाने वालों की महत्वपूर्ण भूमिका है। कोई भी ठेले वाला कूड़ादान नहीं रखता है, जिससे कूड़ा सड़क पर पड़ा रहता है। नपा प्रशासन ठेले वालों के साथ सख्ती बरते, तभी मिशन सफल होगा। गंदगी के लिए हम किसी एक व्यक्ति को दोषी नहीं ठहरा सकते। इसके लिए हम सभी दोषी हैं।

श्रीमती संतोष अग्रवाल

गृहिणी

--------------------------

- सफाई अभियान निश्चित तौर पर अच्छी पहल है। गांधी के विचारों को आगे बढ़ाया जा रहा है। घर की सफाई तो लोग करते हैं, लेकिन कूड़ा सड़क पर न फेंके। सफाई के साथ मन को भी साफ करना होगा। साथ ही परिवार के लोगों को सफाई पर विशेष ध्यान देने की हिदायत दी जानी चाहिए कि वे गंदगी अनावश्यक न फैलाएं।

डा.विनय कुमार रावत

प्रोफेसर

--------------------------

- सफाई के प्रति लोगों को अपनी सोच बदलनी होगी। घर के हर किसी को कूड़ादान रखना चाहिए, ताकि घर का जो भी कूड़ा निकले उसे एकत्र करें। जब कूड़े का वाहन वार्ड में आए तो उसमें लेकर डाल दें। इससे कूड़ा सड़क पर भी नहीं फैलेगा। तभी भारत को स्वच्छ बनाया जा सकता है।

जयराम दूबे

रिटायर प्रोफेसर

------------------------

हियुवा ने की सड़क व पोखरे की सफाई

जागरण संवाददाता, भलुअनी/देवरिया : हियुवा कार्यकर्ताओं ने शनिवार को क्षेत्र के ग्राम पिपरा खेमकरन में सड़कों व सार्वजनिक स्थानों की सफाई की। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों का सफाई पर विशेष ध्यान देने का आह्वान किया। हियुवा के जिला संयोजक नीरज शाही के नेतृत्व में आधा दर्जन कार्यकर्ता हाथ में झाड़ू लिए गांव पहुंचे और काली मंदिर परिसर की सफाई करने लगे। यह देख ग्राम प्रधान अनिल कुमार मौर्या के साथ ग्रामीण भी सफाई में जुट गए। काली मंदिर के अलावा पोखरा, डीह स्थान, सड़क पर पसरी गंदगी की सफाई हुई।

सफाई अभियान में ब्लाक अध्यक्ष राजकुमार गुप्त, अवधेश मिश्र, परदेशी राम, राजू जायसवाल, राजा शुक्ल, शरद रावत, हरिकेश मिश्र, केशव पांडेय विनोद मिश्र, मुल्केश्वर भगत, रमानंद चौहान आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.