Move to Jagran APP

दीपावली पर शहर को गंदगी की सौगात

जागरण संवाददाता, देवरिया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए आम लो

By Edited By: Published: Wed, 22 Oct 2014 11:26 PM (IST)Updated: Wed, 22 Oct 2014 11:26 PM (IST)
दीपावली पर शहर को गंदगी की सौगात

जागरण संवाददाता, देवरिया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए आम लोगों के हाथ की दरकार है। तभी शहर और गांव साफ दिखेगा। दीपावली पर्व पर भी वार्डो में गंदगी का अंबार है। अभियान के बाद भी लोग सफाई के प्रति कितने संवेदनशील हैं। यह सड़कों पर पड़े कूड़े के ढेर बयां कर रहे हैं। शहर के न्यू कालोनी से चकियवां की तरफ जाने वाली सड़क हो या न्यू कालोनी स्थित एनसीसी कार्यालय के समीप गंदगी का अंबार दिखा। वहीं नपा के सफाईकर्मी छहमुखी चौराहे पर कूड़ा भी उठा रहे थे। दीपावली से पूर्व राघवनगर वार्ड के सभासद सत्यप्रकाश सिंह सफाई कराने में जुटे रहे। सफाई कर्मी झाड़ू लगाने के साथ ही कूड़ा भी उठा रहे थे।

loksabha election banner

स्वच्छता अभियान का असर पूरे देश में है। सभी लोग इस अभियान में जुड़ने लगे हैं। विद्यालयों में इसका खास असर देखने को मिल रहा है। बुद्धिजीवियों को आगे आना होगा, ताकि उससे प्रेरित होकर अन्य लोग भी इस अभियान को सफल बनाने में जुटें। देशहित में यह आवश्यक है।

देवेंद्रनाथ तिवारी

प्रधानाचार्य

------------------------

- नगर पालिका पर सफाई थोपने की बजाय लोगों को खुद अपनी सफाई करनी होगी। लोगों को अपनी सोच बदलनी होगी। घर का जो भी कूड़ा हो उसे एक जगह एकत्र कर लें। जब नपा का कूड़ा वाहन वार्ड में आए तो उसमें डाल दें। इससे घर या बाहर गंदगी नहीं फैलेगी।

डा.दिव्या त्रिपाठी

चिकित्सक

-----------------------

- सफाई घर की हो या बाहर की। दोनों जगह होनी चाहिए। यह तभी संभव है जब व्यक्ति अपने अंदर बदलाव लाएगा। सफाई के लिए सिर्फ नपा प्रशासन को जिम्मेदार ठहराना सही नहीं हैं। हम लोग चाहे तो घर से अभियान की शुरुआत कर कारवां का रूप दे सकते हैं। बशर्ते इच्छाशक्ति होनी चाहिए।

प्रत्युष कुमार

विपणन अधिकारी

------------------------

- सफाई के लिए सबसे पहले सड़क के किनारे का अतिक्रमण हटाना होगा। लोगो को सड़क पर कूड़ा फेकना बंद करना होगा। तभी स्वच्छ भारत की परिकल्पना साकार हो पाएगी। अभियान के तहत विशेषकर मलिन बस्तियों में जाकर सफाई के प्रति जागरूक करना होगा।

उद्देश्य सिन्हा

बैंक आफिसर

------------------------

ग्रामीणों ने उठाया सफाई का बीड़ा

: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान के लिए ग्रामीण भी निकल पड़े हैं। चटिया के ग्रामीणों ने गांव को साफ-सुथरा बनाए रखने का संकल्प लिया है। ग्रामीण हर रोज घंटों सफाई कर रहे हैं।

लार विकास खंड के चटिया गांव के दर्जनों नौजवानों ने हाथों में झाड़ू व कुदाल लेकर गांव में निकल पड़ते हैं। जहां सड़क पर गंदगी मिली, सफाई शुरू। गांव के नित्यानंद यादव, सुनील यादव, सोनू कुमार, दीनानाथ प्रजापति, देवेंद्र राय, कृष्णा यादव, लक्ष्मण यादव, संदीप यादव, छोटू यादव, सूरज राय, राजू राय का कहना है कि गांव में गंदगी का अंबार लग गया था। हम लोगों ने एक सप्ताह से गांव में सफाई अभियान चला रखा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.