Move to Jagran APP

साथी हाथ बढ़ाना, मिलकर मैल मिटाना

जागरण संवाददाता, देवरिया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सफाई अभियान अब धीरे-धीरे लोगों के जेहन मे

By Edited By: Published: Wed, 15 Oct 2014 10:22 PM (IST)Updated: Wed, 15 Oct 2014 10:22 PM (IST)
साथी हाथ बढ़ाना, मिलकर मैल मिटाना

जागरण संवाददाता, देवरिया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सफाई अभियान अब धीरे-धीरे लोगों के जेहन में उतरने लगा है। लोग सफाई के प्रति सतर्कता बरतने लगे हैं। वहीं नगर पालिका बारिश के दूसरे दिन सफाई के मामले में उदासीनता दिखा रही है। वार्डो में जगह-जगह कूड़े के ढेर नपा की उदासीनता को बल दे रहे हैं।

loksabha election banner

शहर न्यू कालोनी स्थित छोटा पार्क में कभी कूड़े का ढेर लगा रहता था। जहां बुधवार को एक भी कूड़ा दिखाई नहीं दे रहा था। इससे साफ हो गया है कि अब सफाई के प्रति हर कोई अपनी जिम्मेदारी समझने लगे हैं। वार्ड नंबर 16 के सभासद अनूप कुमार पांडेय उर्फ चाचा के आवास की सड़क चकाचक है। उधर पंडित दीनदयाल पार्क के समीप सुअर झुंड में विचरण कर रहे थे। आखिर इन सुअरों के विचरण पर कौन रोक लगाएगा। यह सवाल लोगों के जेहन में कौंध रहा है। जीआइसी के सामने कूड़े का ढेर लगा हुआ है, जिससे निकलने वाली बदबू दुकानदार एवं राहगीरों को परेशान कर रही है, जिस पर लोगों का चलना मुश्किल हो गया है। रामगुलाम टोला निवासी विजय बहादुर सिंह के मकान के सामने कूड़ों का ढेर इस कदर है कि हर कोई राहगीर नाक पर रुमाल रखकर निकल रहे हैं।

- गंदगी बीमारियों की जड़ हैं। सफाई को मिटाकर ही बीमारियों को दूर किया जा सकता है, इसलिए जरूरी है कि हर व्यक्ति को घर से सफाई की शुरूआत करनी चाहिए। इसके बाद अपने आस-पास की गंदगी साफ करें। तभी हर व्यक्ति स्वस्थ रह सकता है। हर किसी के लिए खास बात यह है कि घर का कूड़ा सड़क पर न फेंके, जिससे दूसरे को परेशानी हो।

डा.संतोष आनंद

चिकित्सक

- सफाई तो हर व्यक्ति के जीवन का अभिन्न अंग है। इसको पूरी निष्ठा के साथ करना चाहिए। तभी संक्रामक बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा मुहल्ले के लोगों को मिलकर अभियान चलाकर सफाई करनी होगी, ताकि मुहल्ले को साफ-सुथरा बनाया जा सके। तभी पीएम का अभियान सफल होगा।

डा.सौरभ बरनवाल

चिकित्सक

- हर व्यक्ति को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी, जिस तरह हम अपने घर की साफ-सफाई करते हैं। उसी तरह बाहर भी सफाई रखनी होगी। लोगों को अपने घर का कूड़ा एक जगह एकत्र करना चाहिए। जब कोई सफाईकर्मी ठेला लेकर जाय तो उसमें कूड़े को डाल दें। इससे गंदगी फैलने की संभावना कम रहेगी। तभी मिशन सफल होगा।

सैयद फैजान आलम

अधिवक्ता

- घर की सफाई ठीक से होगी। तभी बाहर की सफाई हो सकती है। सबसे पहले हर व्यक्ति को संकल्प लेना होगा कि कूड़ा निश्चित स्थान पर ही डालेंगे। समूह बनाकर मुहल्ले की गली व सड़क की सफाई करेंगे। हम लोगों को यह भी देखना होगा कि सड़क पर कोई व्यक्ति भी कूड़ा न फेंके।

संजय शुक्ला

शिक्षक

------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.