Move to Jagran APP

छात्र-छात्राओं में सफाई का जोश, सरकारी दफ्तर खामोश

देवरिया : गांधी जयंती के अवसर पर शुरू हुए स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान के पहले दिन सरकारी कार्याल

By Edited By: Published: Fri, 10 Oct 2014 10:36 PM (IST)Updated: Fri, 10 Oct 2014 10:36 PM (IST)

देवरिया : गांधी जयंती के अवसर पर शुरू हुए स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान के पहले दिन सरकारी कार्यालयों में भले ही सफाई अभियान की शुरुआत की गई हो। उसके बाद से सरकारी दफ्तरों में सुस्ती का आलम है। न कहीं सफाई न ही अभियान। सारा काम सफाई कर्मियों के जिम्मे रह गया है। वहीं दूसरी तरफ छात्रों व युवाओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अभियान का जादू देखने को मिल रहा है। एक दिन पूर्व महाराजा अग्रसेन इंटर कालेज के छात्रों ने सफाई अभियान चलाकर परिसर से बाहर तक सफाई कार्य किया, जिससे आसपास के दुकानदार भी प्रेरित हुए।

loksabha election banner

............

पीजी कालेज की छात्राओं ने लगाई झाड़ू

शुक्रवार को महिला डिग्री कालेज की छात्राओं ने सीसी रोड पर झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। महाविद्यालय की शिक्षिकाओं ने भी अभियान को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया।

बता दें कि गांधी जयंती पर केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने रेलवे स्टेशन परिसर में झाड़ू लगाकर अभियान का शुभारंभ किया था, जबकि नपा अध्यक्ष व जिपं अध्यक्ष ने अपने कार्यालय परिसर में झाड़ू उठाया था। पिछले दिनों गोरखपुर की महापौर डा.सत्या पांडेय ने भी शहर के मालवीय रोड पर झाड़ू लगाया और हाथ से कूड़ा उठाकर गाड़ी में डाला था। इसका असर हुआ कि कालेजों के छात्र-छात्राएं, युवा व कुछ गांवों के लोग अभियान में सहभागिता दिखाते हुए अपने आसपास की सफाई की। यह क्रम निरंतर चल रहा है, लेकिन सरकारी कार्यालयों व सार्वजनिक स्थलों के आसपास रहने वाले लोगों को इसके लिए अभी जागरुक करने की जरूरत है।

शहर के प्रमुख स्थलों पर अभी भी कूड़ा नजर आता है। नगर पालिका कर्मी सुबह दस बजे ड्यूटी पर निकलते हैं, तो कूड़ा उठाते हैं, तब तक लोग इसकी दुर्गंध से आजिज रहते हैं। मोतीलाल रोड, महिला थाने के निकट सड़क, मालवीय रोड तिराहा, रामेश्वर लाल धर्मशाला तिराहा आदि स्थल ऐसे हैं, जहां से गुजरना मुश्किल होता है। अब नपा अध्यक्ष के आवास वाली सड़क को ही ले लीजिए, चमकती है, लेकिन आवास से आगे बढ़ते ही कूड़े का ढेर नजर आता है।

------------------------

यहां भी इच्छा शक्ति की दरकार

देवरिया : स्वच्छता अभियान में भागीदारी बनने वालों में अभी रामपुर कारखाना में इच्छाशक्ति की दरकार है। एक तरफ जहां चारों ओर गंदगी दूर भगाने के लिए संकल्प लिया जा रहा है, वहीं नगर पंचायत रामपुर कारखाना क्षेत्र में गंदगी का अंबार अभियान को चुनौती दे रहा है।

नगर पंचायत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वच्छता अभियान की हनक पीछे छूट गई है। यहां नगर के कई वार्डों में कूड़े के ढेर लगे हैं। लोगों में इच्छाशक्ति तो है, लेकिन इस अभियान में आगे आने वालों की कमी है। ठाकुर रामेश्वर वार्ड, गुदरी वार्ड, जलकल वार्ड, रामपुर वार्ड, बहरामपुर मार्ग, सोनार टोली वार्ड आदि स्थान कूड़े के ढेर से पटे पड़े हैं। सड़कों पर पालीथिन व नालियों में कूड़ा करकट आदि से निजाद पाने के लिए सभी को आगे आना होना।

-----------------------

प्रधानमंत्री के सफाई अभियान को सफल बनाने में सभी को आगे आना होगा। जो लोग सड़कों पर कूड़ा फेंकते हैं, उन्हें ध्यान देना चाहिए।

सुनील कुमार, गुदरी वार्ड न.3

-----------------------

सफाई होनी चाहिए, जिससे सभी स्वस्थ रहें। कुछ लोग अपने को मजबूत मानकर ध्यान नहीं देते वरना अच्छी पहल देखने को मिलती।

रमाशंकर, सोनार टोली वार्ड

------------------------

गंदगी दूर रखने के लिए हम सभी को आगे आना होगा, जिससे सभी लोग स्वच्छ और स्वस्थ रहेंगे।

नफीस आलम, गुदरी वार्ड

---------------------

नगर में चारों तरफ गंदगी के लिए केवल नगर पंचायत ही जिम्मेदार नही है। सभी लोगों को मिलजुल कर सफाई के प्रति ध्यान देना चाहिए। यदि प्रत्येक स्थानों पर कूड़ादान लगा दिया जाए तो जगह-जगह गंदगी बिखरी पड़ी नहीं मिलेगी।

-शाहनवाज आलम,

ठाकुर रामेश्वर वार्ड

------------------------

युवाओं ने लिया सफाई का संकल्प

देवरिया : प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान में युवा वर्ग भी पूरी तर अपनी भागीदारी निभाने को आगे बढ़ चुके हैं। क्षेत्र के ग्राम वेलकुंडा स्थित सब्जी मंडी परिसर के समीप युवाओं से सफाई कर स्वच्छता की मुहिम शुरू की। हाथों में झाड़ू लिए युवाओं ने करीब एक घंटे तक आसपास फैली गंदगी की सफाई की। युवाओं का कहना है कि सफाई अभियान से समाज में जागरुकता आ रही है। लोग सार्वजनिक जगहों पर गंदगी फैलाने से अब परहेज करने लगे हैं। गांव के उमेश कुमार यादव, गुड्डू सिंह, सुनील जायसवाल, पवन कुमार यादव, अवधेश ने कहा कि सभी लोग एक जुट होकर अगर सफाई करें तो गंदगी सं मुक्ति मिल जाएगी। उन्होंने संकल्प लिया कि सार्वजनिक स्थल पर गंदगी नहीं करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.