Move to Jagran APP

सभी मिलकर खेलें तो पैदा होती है एकता की भावना

जागरण सवाददाता, चित्रकूट: श्री सद्गुरु शिक्षा समिति के तत्वावधान में चल रहे विद्याधाम उच्चतर माध्यम

By Edited By: Published: Mon, 23 Jan 2017 09:04 PM (IST)Updated: Mon, 23 Jan 2017 09:04 PM (IST)
सभी मिलकर खेलें तो पैदा होती है एकता की भावना

जागरण सवाददाता, चित्रकूट: श्री सद्गुरु शिक्षा समिति के तत्वावधान में चल रहे विद्याधाम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में सोमवार 19 वें सद्गुरु महोत्सव के साथ-साथ अंतरक्षेत्रीय खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारम हुआ। जिसमें सद्गुरु शिक्षा समिति के अलावा चित्रकूट के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के शासकीय एवं निजी स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया।

loksabha election banner

कार्यक्रम का शुभारंभ सतना कलेक्टर नरेश पाल व दीन दयाल शोध संस्थान के प्रधान सचिव अभय महाजन ने किया। कलेक्टर पाल ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रमों से बच्चों के आपसी विचार मिलते हैं, सभी मिलकर खेलेंगे तभी एकता की भावना जाग्रत होगी। यह महोत्सव बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास का अच्छा माध्यम है। बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिये प्रोत्साहन और माध्यम की जरुरत है जो उन्हें जीवन की ऊचाइयों तक ले जा सकती है। शिक्षा और खेल के क्षेत्र में ग्रामीण क्षेत्र के बच्चें मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं ऐसे अवसरो से ग्रामीण बच्चों को आगे लाया जा सकता है। दीन दयाल शोध संस्थान के प्रधान सचिव अभय महाजन ने कहा कि नेता जी सुभाष चन्द्र बोस के जन्म दिवस पर आज इस महोत्सव का शुभारम्भ हुआ है। जितना आजादी के लिये मरना जरूरी था उतना ही आजादी के बाद सच्ची निष्ठा और ईमानदारी के साथ जीना जरूरी है। ऐसे कार्यक्रमों के माध्यम से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है। जिससे उन्हें अपनी प्रतिभा के साथ-साथ समाज और देश का कल्याण करने का अवसर मिलता है। चित्रकूट नगर पंचायत की अध्यक्ष प्राची चतुर्वेदी ने कहा कि मेरे लिये तो यह गौरव का अवसर है क्योंकि मेरी नींव इसी विद्यालय से रखी गई है। यदि नींव मजबूत होगी तो उसके ऊपर का ढांचा अवश्य मजबूत होगा। स्वर्णिम भारत का सपना हमें ही पूरा करना है, इसके लिये हम सबको पूरा योगदान देना होगा। चाहे वह पढाई के माध्यम से हो या फिर खेलकूद के माध्यम से। ग्रामीण और शहरी भेदभाव को हमें शिक्षा एवं खेल के माध्यम से दूर करना है।

इसके पहले विद्याधाम, एसपीएस एवं नर्सिंग स्कूल की छात्राओं ने सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुत किये। सदगुरु कराटे प्रशिक्षण केन्द्र के बच्चों ने कराटे के माध्यम से आत्मरक्षा के हुनर दिखाकर सभी अतिथियों का मन मोहा। मुख्य अतिथि ने परेड की सलामी लेते हुये ध्वज फहराकर एवं मशाल जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस मौके पर गौसेवा केन्द्र पंजाब के संत स्वामी कृष्णानंद एवं संत मदनदास, उप पुलिस अधीक्षक पीएल अवस्थी व आरबी ¨सह चौहान आदि उपस्थित रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.