Move to Jagran APP

मीना की राजनीति में पहली टक्कर बृजेश से

चंदौली : वाराणसी क्षेत्र से एमएलसी चुनाव में सपा उम्मीदवार अमीरचंद्र पटेल के स्थान पर मीना ¨सह की घो

By Edited By: Published: Sat, 13 Feb 2016 01:00 AM (IST)Updated: Sat, 13 Feb 2016 01:00 AM (IST)
मीना की राजनीति में पहली टक्कर बृजेश से

चंदौली : वाराणसी क्षेत्र से एमएलसी चुनाव में सपा उम्मीदवार अमीरचंद्र पटेल के स्थान पर मीना ¨सह की घोषणा होते ही पार्टी कार्यकर्ता जहां खुशी से झूम उठे हैं वहीं उनके उत्साह में आश्चर्यजनक तेजी आ गई है। दिग्गजों में लंबे समय से चली आ रही खींचतान पर इस चुनाव में ब्रेक लगने के आसार हैं। वहीं प्रतिष्ठापरक इस चुनाव में प्रत्याशी के हारने पर सीधे मुखिया का जवाब तलब न हो जाए इसके लिए अभी से उनकी तैयारी भी शुरू हो गई। वैसे मीना ¨सह का राजनीतिक जीवन में ऊंचा मुकाम हासिल करना एक सपना है।

loksabha election banner

राजसी ठाठबाठ छोड़कर राजनीति में प्रवेश करने वाली मीना ¨सह ने जहां जिला पंचायत का चुनाव लड़कर शानदार जीत हासिल की। वहीं जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए पर्चा खरीदने के बाद भी पार्टी से उन्हें निराशा हाथ लगी। उधर राजनीतिक आश्वासन ने उन्हें मिली संजीवनी न उन्हें अच्छा राजनेता बनने का संकेत भी दे दिया। विधान परिषद सदस्य के के लिए पार्टी ने उन्हें ऐसे व्यक्तित्व के समक्ष प्रत्याशी बनाया जो पहले से काफी प्रसिद्ध है।

इसके पूर्व सपा ने अपने प्रत्याशी की घोषणा कर दी थी पर ऐन वक्त पर टिकट बदलते ही लोगों के जेहन में सैयदराजा विधानसभा क्षेत्र की 2012 की चुनावी लड़ाई की याद ताजा हो गई है। वैसे मीना ¨सह का राजनीति में उदय होना और पहला बड़ा चुनाव होने के कारण सारा दारोमदार पार्टी कार्यकर्ताओं, राजनीतिक पंडितों के कंधे पर आ गया है। हालांकि मीना ¨सह के भाई व वर्तमान विधायक सैयदराजा मनोज ¨सह डब्लू का राजनीतिक अनुभव भी उनके लिए संजीवनी का कार्य करेगा।

पर उन्हें चुनाव जीतने के लिए चंदौली, वाराणसी, भदोही जिले को एक करना पड़ेगा। इसमें वह कितना खरा उतरेंगी यह यह अलग विषय पर है राजनीतिक धुरंधरों ने अभी से जीत हार का आंकलन करना शुरू कर दिया है।

सीधी टक्कर में हारे थे बृजेश

2012 के विधानसभा चुनाव में वाराणसी क्षेत्र के एमएलसी प्रत्याशी बृजेश ¨सह सैयदराजा विधानसभा क्षेत्र से प्रमसपा के टिकट पर चुनाव लड़ा था। वहीं सपा से टिकट न मिलने पर निर्दल प्रत्याशी के रूप में मनोज ¨सह डब्लू ने पूरी ताकत लगा दी। चूंकि सपा की हवा होने के बाद भी यहां सपा प्रत्याशी रहे हिरन ¨सह को तीसरे स्थान पर संतोष करना पड़ा। जबकि बसपा के बृजेश ¨सह दूसरे और निर्दल प्रत्याशी रहे मनोज ¨सह डब्लू ने धमाकेदार जीत दर्ज की थी।

बृजेश ¨सह के सामने चुनाव लड़ने का अनुभव प्राप्त कर चुके मनोज ¨सह अब अपनी बहन को सपा से प्रत्याशी बनाने के लिए पार्टी शीर्ष के समक्ष प्रयास करते रहे। इसका नतीजा रहा कि मानी ¨सह के प्रत्याशी घोषित होते ही उन्होंने अभी से विपक्षी की हार के लिए चक्रव्यूह अभी से तैयार कर लिया है। हालांकि यह चुनाव जीतना किसी के लिए इतना आसान नहीं होगा, फिर भी अभी से जीत के ही दावे किए जा रहे हैं।

जीत के लिए बनाई रणनीति

चंदौली : एमएलसी चुनाव में भदोही, वाराणसी व चंदौली निर्वाचन क्षेत्र से विधायक मनोज कुमार ¨सह की बहन जिला पंचायत सदस्य मीना ¨सह को सपा से टिकट दिए जाने पर नगर पंचायत सैयदराजा के चेयरमैन इम्तियाज खां पप्पू के आवास पर शुक्रवार को बैठक हुई। इसमें मीना ¨सह को एमएलसी का प्रत्याशी घोषित किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की गई और आगे की रणनीति पर विचार विमर्श किया गया।

बैठक को संबोधित करते हुए चेयरमैन ने कहा कि सपा सुप्रीमो द्वारा लिया गया यह निर्णय पार्टी के हित में है। निश्चित ही एमएलसी चुनाव में मीना ¨सह को टिकट मिलने से कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ा है। इस दौरान आले सिद्दीकी, लियाकत हाशमी, महताब खां राजू, विभव गुप्ता, आसिफ सिद्दीकी, पवन जायसवाल, संजय अग्रहरि आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.