Move to Jagran APP

बूथों के लिए आज रवाना होंगी पो¨लग पार्टियां

शहाबगंज (चंदौली) : नक्सल क्षेत्र में ग्राम प्रधान व सदस्य ग्राम पंचायत के निर्वाचन के लिए प्रथम चरण

By Edited By: Published: Thu, 26 Nov 2015 09:08 PM (IST)Updated: Thu, 26 Nov 2015 09:08 PM (IST)
बूथों के लिए आज रवाना होंगी पो¨लग पार्टियां

शहाबगंज (चंदौली) : नक्सल क्षेत्र में ग्राम प्रधान व सदस्य ग्राम पंचायत के निर्वाचन के लिए प्रथम चरण के तहत 28 नवंबर को होने वाले मतदान के बाबत प्रशासन की ओर से सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई हैं। शुक्रवार को ब्लाक मुख्यालय से पो¨लग पार्टियां संबंधित बूथों के लिए रवाना होंगी। इसके मद्देनजर गुरुवार को ब्लाक परिसर में पो¨लग पार्टियों की रवानगी के लिए 11 स्टाल लगाए गए। इन स्टालों से ही पो¨लग पार्टियों को बैलेट बाक्स व मतपेटिकाओं का वितरण किया जाएगा।

loksabha election banner

स्थानीय ब्लाक के 72 ग्राम पंचायतों में ग्राम प्रधान व पंचायत सदस्यों के निर्वाचन के लिए 84 मतदान केंद्र के साथ 177 मतदान स्थल बनाए गए हैं। यहां 1,07,350 लाख मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इसमें एक ग्राम पंचायत में प्रधान पद के लिए निर्विरोध निर्वाचन होना तय है। वहीं सदस्य ग्राम पंचायत के लिए यहां 866 पदों के सापेक्ष 822 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन किया था।

इसमें 513 पद के लिए निर्विरोध निर्वाचन होना है। ऐसे में 369 पदों के लिए यहां मतदान होगा। वहीं विभिन्न गांवों में सदस्य ग्राम पंचायत के 126 पद रिक्त हैं।

सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था

नक्सल क्षेत्र में शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। थानाध्यक्ष नागेश मिश्रा ने बताया कि यहां विभिन्न मतदान स्थलों के लिए 41 एसआइ, 18 हेड कांस्टेबल, 582 पुलिस कर्मी, 582 होमगार्ड, 140 पीआरडी के जवान व 148 चौकीदार तैनात किए गए हैं। इसके अलावा सीआरपीएफ व पीएसी बल की तैनाती की गई है। कहा कि क्षेत्र व जिला पंचायत की तुलना में ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य के निर्वाचन के लिए डेढ़ गुना अतिरिक्त फोर्स तैनात की गई है।

शाम को थम गया प्रचार

प्रथम चरण के मतदान के लिए गुरुवार की शाम जिला प्रशासन की ओर से प्रचार अभियान पर रोक लगा दी गई। हालांकि गांव का चुनाव होने के कारण उम्मीदवार मतदाताओं को लुभाने में जुटे हुए हैं। देर रात तक मतदाताओं के घर इनके जाने का क्रम जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.