Move to Jagran APP

द्वितीय चरण: मतदान केंद्रों पर लगेंगे सीसी टीवी कैमरे

चंदौली : जिला मजिस्ट्रेट / जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने सभी पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियो,

By Edited By: Published: Sun, 11 Oct 2015 10:50 PM (IST)Updated: Sun, 11 Oct 2015 10:50 PM (IST)

चंदौली : जिला मजिस्ट्रेट / जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने सभी पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियो, कर्मियों एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया है कि किसी प्रत्याशी के समर्थन में कोई भी वाहन क्षेत्र में चक्रमण करते हुए पाया जाय तो तत्काल उसे क्षेत्र से बाहर कर सुरक्षित स्थान पर भेज दिया जाय। साथ ही किसी भी जनप्रतिनिधि को अभिकर्ता नामित नहीं किया जाय और उनकी बाहर ही बैठने की व्यवस्था की जाय। वहीं सभी मतदान केंद्रों पर सीसी टीवी कैमरे लगाने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त सभी अधिकारी अपने-अपने सेक्टर में लगातार भ्रमण कर कानून व्यवस्था बनाये रखने में कोई कोर कसर बाकी न रखें और किसी भी दशा में फर्जी मतदान न होने दें, चाहे इसके लिए कोई भी कदम क्यों न उठाना पड़े।

loksabha election banner

श्री विक्रम रविवार को द्वितीय चरण के नियामताबाद एवं सकलडीहा विकास खंडों में होने वाले सदस्य क्षेत्र पंचायत एवं जिला पंचायत के निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त संपन्न कराने के लिए कलेक्ट्रेट स्थित निर्वतन कक्ष के अलावा मंडी समिति में अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के नाम पर कोई भी अधिकारी-सेक्टर मजिस्ट्रेट आराम फरमाते अथवा मोबाइल स्वीच आफ कर पाया जाएगा तो प्रथम ²ष्टया एफआईआर दर्ज किया जाएगा। कहा कि पार्टी रवाना एवं मतदान की तिथि 13 अक्टूबर को कोई भी सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट आराम से अपने-अपने तैनाती स्थल पर पहुंचने का दुस्साहस करने का प्रयास करेगा तो राज्य निर्वाचन आयोग के साथ ही प्रेक्षक को लिखित रूप से अवगत कराया जाएगा ताकि भविष्य में एसी पुनरावृत्ति न हो सके। सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण के दौरान बिना परमीट या कागज के वाहन पाया जाय तो संबंधित थानों को अवगत कराते हुए सीज किया जाय और उसकी सूचना एसपी को दी जाय।

-मतदान केंद्रों पर लगेंगे सीसी टीवी कैमरे

डीएम ने कहा कि द्वितीय चरण में होने वाले मतदान के लिए निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक बूथों पर सीसी टीवी डीजिटल कैमरे लगाए जाएंगे ताकि कोई भी असामाजिक तत्व मतदाताओं को डरा-धमका न सके। यदि किसी मतदाता को मत देने से रोकने का प्रयास किया तो जेल की हवा खानी पड़ेगी।

-शराब की दुकान खुली तो होगी कार्रवाई

श्री विक्रम ने कहा कि बंदी के निर्देश के बावजूद यदि शराब की दुकानें खुली पाई गई तो उसकी सूचना समय से दें। ताकि कार्रवाई की जा सके। आचार संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करें। पो¨लग पार्टियों को रवानगी से पूर्व विकास खंड मुख्यालय पर पहुंचे और अपने-अपने क्षेत्रों का सम्पूर्ण विवरण प्राप्त कर पो¨लग पार्टियों को गंतव्य के लिए रवाना करें। पो¨लग पार्टियों के मतदान केंद्र, मतदेय स्थल पर पहुंचने की सूचना दें। अधिकारियों को निर्देश दिया कि भ्रमण करते समय कोई समस्या सामने आए तो उसकी सूचना नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 85412-260017 पर अवश्य देकर समाधान कर लें।

-दिया जाएगा मुंहतोड़ जवाब

पुलिस अधीक्षक अमित वर्मा ने कहा कि पुलिस को मतदान के दिन आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त व्यक्तियों पर कड़ी नजर की हिदायत दी। कहा कि चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने और कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए किसी भी स्तर पर जाकर कार्य करना पड़ा तो किया जाएगा। कोई जनप्रतिनिधि अथवा राजनेता दबाव में काम कराना चाहेगा तो उसका मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। बैठक में सीडीओ एमपी ¨सह, एडीएम एसके शर्मा, एएसपी जेएल यादव, एसडीएम गिरीश कुमार, सहायक निर्वाचन अधिकारी जगरूप ¨सह सहित सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.