Move to Jagran APP

आवास आवंटन में धांधली पर होगी कार्रवाई

By Edited By: Published: Mon, 01 Sep 2014 09:53 PM (IST)Updated: Mon, 01 Sep 2014 09:53 PM (IST)
आवास आवंटन में धांधली पर होगी कार्रवाई

चंदौली : विकास भवन के सभागार में सोमवार की शाम जिला ग्राम्य विकास अभिकरण के शासी निकाय की बैठक हुई। बैठक को संबोधित करते हुए जिला पंचायत अध्यक्ष क्षत्रबली सिंह ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि टेंडर की बिक्री लोक निर्माण विभाग के मानक के अनुरूप की जाए। ताकि कार्यो की एकरूपता बरकरार रहे।

loksabha election banner

श्री सिंह ने कहा कि डा लोहिया आवास एवं इंदिरा आवास में हर हाल में पारदर्शिता बरती जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि पात्र व्यक्ति को ही आवास आवंटित हो। उन्होंने कहा कि जहां पर जांच के दौरान पात्रता सूची में अनियमितता मिली है तत्काल दोषी व्यक्ति के खिलाफ कार्यवाही की जाए।

बैठक में वित्तिय वर्ष 2014-15 के तहत बनने वाले लोहिया ग्राम आवास योजना में चालू वित्तिय वर्ष 1112 आवास निर्माण का लक्ष्य शासन द्वारा निर्धारित किया गया है। इसमें अनुसूचित जाति, जन जाति के 527 आवास व सामान्य श्रेणी के 585 आवास हैं। उपलब्ध धनराशि 938.83 लाख रुपए के विपरीत चालू वित्तिय वर्ष के लिए 8 विकास खंडों में चयनित 27 समग्र ग्रामों की कार्य योजना प्रस्तुत की गई। बताया कि बीते वित्तिय वर्ष में 702 आवसों पर प्रथम एवं द्वितीय किस्त का आवंटन किया गया। जिसके विपरीत विकास खंडों द्वारा 572 आवास पूर्ण करा लिए गए हैं। शेष 130 आवास शीघ्र ही पूर्ण करा लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इंदिरा आवास योजना के तहत चालू वित्तिय वर्ष में 5627 आवास निर्माण का लक्ष्य निर्धारित है। इसमें लोहिया गावों में 1146 आवास और सामान्य गांवों में 4481 आवास का निर्माण कराया जाएगा। कहा कि धनराशि सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजी जाएगी।

किस्त का हुआ आवंटन

जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि बीते वर्ष में विकास खंडों में 6130 आवास निर्माण का लक्ष्य निर्धारित था। जिसके सापेक्ष 6130 आवासों पर प्रथम किस्त तथा 6022 आवासों पर द्वितीय किस्त का आवंटन किया गया। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सुजीत कुमार ने कहा कि टेंडर का भुगतान 13वें वित्त आयोग से किसी भी दशा में न किया जाए। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से कहा कि आवास आवंटन में किसी भी प्रकार की अनयिमितता पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। खंड विकास अधिकारियों से कह कि आवास चयन में पूरी पारदर्शिता बरती जाए। बैठक में अर्थ एवं संख्या अधिकारी मुकेश कुमार सहित कई ब्लाकों के प्रमुख व विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। संचालन परियोजना निदेशक शशि मौली मिश्र ने किया।

हम तो हैं, आप क्यों फंस रहे

विकास भवन के सभागार में सोमवार को जिला ग्राम्य विकास अभिकरण की बैठक में उस समय अजीबोगरीब स्थिति पैदा हो गई। जब एक नक्सल क्षेत्र के ब्लाक प्रमुख पति ने मनरेगा से कार्य कराए जाने की बात कह दी। इस बात पर परियोजना निदेशक ने कहा कि मनरेगा से दूर ही रहिए। हम तो हैं ही आप क्यों फंसना चाहते हैं। यह सुन ब्लाक प्रमुख पति की बोलती ही बंद हो गई। परियोजना निदेशक के इस बयान से यह जाहिर हो गया कि जिले के अफसर मनरेगा से कितनी दूरी बनाए हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.