Move to Jagran APP

बारिश की एक-एक बूंद सहेजेगा प्रशासन

बुलंदशहर: बारिश की एक-एक बूंद को संचित करने की प्रशासन ने फुल प्रूफ योजना बनाई है। तहसील सदर में इसक

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Apr 2017 10:32 PM (IST)Updated: Tue, 25 Apr 2017 10:32 PM (IST)
बारिश की एक-एक बूंद सहेजेगा प्रशासन

बुलंदशहर: बारिश की एक-एक बूंद को संचित करने की प्रशासन ने फुल प्रूफ योजना बनाई है। तहसील सदर में इसका प्रयोग किया जाएगा। जिलाधिकारी ने जल निगम को जल संचयन की जिम्मेदारी भी सौंप दी है। प्रशासन सरकारी दफ्तर एवं आवासों में रेन वाटर हार्वे¨स्टग सिस्टम लगवाएगा। डीएम ने सभी एसडीएम को भी निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

बारिश से बरसा पानी नालियों में बह जाता है। इसके लिए प्रशासन स्तर से कभी विशेष योजना नहीं बनाई गई। मौजूदा जिलाधिकारी आंजनेय कुमार ¨सह ने रेनवाटर हार्वे¨स्टग एव ग्राउंड वाटर रिचार्ज करने की योजना बनाई है। तहसील सदर में इसके लिए जगह चिन्हित कर ली गई है। जहां अफसर ग्राउंड वाटर रिचार्ज करेंगे। वाटर रिचार्ज करने की कवायद सरकारी खर्चे पर होगी। जिलाधिकारी ने जलनिगम अफसरों को निर्देशित किया है कि पानी संचयन की पूरी कार्ययोजना तैयार कर ली जाए। तहसील स्तर पर ग्राउंड वाटर रिचार्ज किया जाए। इसके अलावा सरकारी दफ्तर एवं आवासों पर भी रेन वाटर हार्वे¨स्टग सिस्टम लगाया जाएगा। बता दें कि डीएम कालोनी में तमाम सरकारी आवास हैं, वहां अफसर इस तरह की व्यवस्था करेंगे। जिला मुख्यालय समेत सभी तहसीलों में रेन वाटर हार्वे¨स्टग की व्यवस्था की जाएगी।

125 तालाबों में से दस तालाब भरे

बुलंदशहर : जिलाधिकारी ने सूखा एवं बाढ़ से निपटने की समीक्षा की। डीएम ने 23 विभागों की सूखा से संबंधित की जा रही तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने जल की व्यवस्था के बारे में अफसरों से पूछा तो पता चला कि जनपद में 125 तालाब भरे जाने हैं, जिनमें से दस तालाब भरे जा चुके हैं। डीएम ने सूखा से संबंधित सभी अफसरों को निर्देशित किया है कि इसकी पूर्ण तैयारी कर ली जाए।

इन्होंने कहा..

ग्राउंड वाटर रिचार्ज करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। बारिश की हर बूंद को सहेजा जाएगा। इसकी जिम्मेदारी जलनिगम को सौंप दी गई है। ग्राउंड वाटर रिचार्ज का प्रयोग तहसील सदर में किया जाएगा।

- आंजनेय कुमार ¨सह, डीएम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.