Move to Jagran APP

पितृ मठों को खुर्द-बुर्द किए जाने को लेकर तनाव

गुलावठी, (बुलंदशहर) : प्राचीन बड़ा महादेव मंदिर पर शीतला माता के मठों के पास बने पितरों के मठों (देवत

By Edited By: Published: Tue, 27 Jan 2015 10:15 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jan 2015 10:15 PM (IST)
पितृ मठों को खुर्द-बुर्द किए जाने को लेकर तनाव

गुलावठी, (बुलंदशहर) : प्राचीन बड़ा महादेव मंदिर पर शीतला माता के मठों के पास बने पितरों के मठों (देवताओं) को मंदिर समिति द्वारा खुर्द-बुर्द किए जाने से लोगों में तनाव बना हुआ है। इसको लेकर झगड़े का अंदेशा भी बना गया है। लोगों ने मंदिर समिति पर तानाशाही रवैया अपनाकर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने व उन्माद फैलाने का आरोप लगाते हुए जिला प्रशासन को अवगत करा दिया है। खुफिया तंत्र भी सक्रिय हो गया है।

loksabha election banner

प्राचीन बड़ा महादेव मंदिर पर शीतला माता के मठों के पास स्थानीय लोगों के पितरों के मठ सैकड़ों वर्षो से काबिज हैं। मठों से लोगों की आस्था जुड़ी हुई है। पितृ अमावस्या पर उनकी पूजा-अर्चना भी की जाती है। मूलचंद निमचाने वाले, अनिल अग्रवाल, अशोक अग्रवाल, नरेंद्र बंसल, बिरजू बंसल, आशाराम सिंघल समेत दर्जनों लोगों का आरोप है कि मंदिर समिति अपने निजी स्वार्थ व पैसा कमाने के चक्कर में जीर्णोद्धार के नाम पर मठों को खुर्द-बुर्द करने पर आमदा हैं। सभी लोग अपने-अपने मठों को ऊंचा उठाकर सौंदर्यीकरण कराने को तैयार हैं, लेकिन मंदिर समिति उन्माद फैलाने पर आमदा है। लोगों ने रोष भरे शब्दों में कहा कि वह किसी भी कीमत पर अपने पितरों के मठों को खुर्द-बुर्द नही होने देंगे।

उन्होंने समिति के इस कृत्य की घोर निंदा करते हुए मामले से जिला प्रशासन को भी अवगत करा दिया है। जरुरत पड़ने पर न्यायालय की भी शरण ली जाएगी। उधर, खुफिया तंत्र ने भी मामले को संज्ञान में लेकर अपनी कार्रवाई शुरु कर दी है। बहरहाल मामले को लेकर दोनों पक्षों में तनाव बरकरार है।

श्रद्धालुओं की भावनाओं को ध्यान में रख मंदिर समिति ने जीर्णोद्वार कराने का निर्णय लिया है लेकिन कुछ धनवान लोग इसमें रोड़ा अटका रहे है। जबकि चार वर्ष पूर्व मठों का स्थान बदलने की लोगों को सूचना दी जा चुकी है। कुछ लोग भुगतने की धमकी भी दे रहे है। - पुरुषोत्तम चौधरी, सचिव, मंदिर समिति।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.