Move to Jagran APP

यूपीएससी में चमके बिजनौर के लाल

बिजनौर : विदुर की धरती बिजनौर जनपद भी अब शिक्षा क्षेत्र में अग्रिम हो गया है। जिले के दो सुपुत्रों न

By Edited By: Published: Sun, 05 Jul 2015 11:12 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2015 11:12 PM (IST)

बिजनौर : विदुर की धरती बिजनौर जनपद भी अब शिक्षा क्षेत्र में अग्रिम हो गया है। जिले के दो सुपुत्रों ने संघ लोकसेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षा उत्तीर्ण कर यह साबित कर दिया है।

loksabha election banner

बास्टा क्षेत्र के ग्राम वाजीदपुर निवासी कामेन्द्र सागर ने सिविल सेवा सर्विस में 748वीं रैंक हासिल की, उनका चयन आइपीएस में हुआ है। वहीं बिजनौर शहर के काजीपाड़ा निवासी अयान सावरी ने 1061वीं रैंक हासिल की। अयान को फिलहाल प्रॉविजन पर ही संतुष्ट होना पड़ा है। इसके अलावा ग्राम पुरैनी निवासी ईशन प्रताप ¨सह ने भी 144वीं रैंक हासिल कर जिले का नाम रोशन किया।

बास्टा क्षेत्र के ग्राम वाजीदपुर निवासी किसान चरण ¨सह के पुत्र कामेन्द्र ¨सह सिविल सेवा सर्विस में 748वीं रैंक हासिल की है। कामेन्द्र ¨सह ने बताया कि उनका चयन आइपीएस में हुआ है। कामेन्द्र ¨सह ने दसवीं और बारहवीं जवाहर नवोदय विद्यालय सैंदवार से पास किया है, जबकि बीए व मास्टर ऑफ इंटरनेशनल बिजनेंस जामिया मिलिया इस्लामिया विवि, दिल्ली से पास किया है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली में रहकर तैयारी की है। कामेन्द्र ¨सह ने बताया कि दस से पंद्रह घंटे रेगुलर पढ़ाई करते थे। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता और शिक्षकों दिया है। इस क्षेत्र में आने वाले युवाओं के लिए प्रेरणा के तौर कहा कि दिल से तैयारी करें, तो सफलता आवश्यक मिलेगी।

जिला मुख्यालय के मोहल्ला काजीपाड़ा निवासी डा. इसरार हसन सावरी के पुत्र अयान सावरी ने सिविल सेवा सर्विस में 1061वीं रैंक हासिल की है। अयान ने बताया कि वह फिलहाल प्रोविजन पर हैं। अयान ने हाईस्कूल वर्ष 2004 में डीडीपीएस तथा इंटर 2006 में मार्डन एरा से टॉप किया है। बीएससी जीव विज्ञान विषय से 2013 में पास किया है। अयान ने बताया कि वह वर्ष 2013 से ही घर में रहकर माता-पिता के सहयोग से तैयारी कर रहे थे। उन्होंने को¨चग सेंटर का सहारा नहीं लिया है। अयान का कहना है कि यदि छात्र अपने लक्ष्य पर ध्यान रखकर तैयारी करें, तो किसी भी क्षेत्र में सफलता आसानी से मिल जाती है। अयान का चयन डीएफओ पद के लिए भी हो गया है। जिसकी ज्वाइ¨नग अगस्त में है। दोनों युवक क्रिकेट खेलना और पुराने गाने सुनने के शौकीन हैं। इनके अलावा, जनपद के ग्राम पुरैनी निवासी सुधीर कुमार सिंह के पुत्र ईशान प्रताप ¨सह ने भी 144वीं रैंक हासिल कर आइएएस में सेलेक्ट हुए हैं। सुधीर कुमार वर्तमान में पीलीभीत में एसपी हैं। इसलिए ईशान प्रताप भी वहीं रह रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.