Move to Jagran APP

तीस घंटे झमाझम, एक की मौत

ज्ञानपुर (भदोही) : मानसून की दस्तक के साथ जिले में लगातार लगभग तीस घंटे तक चली बारिश से जन जीवन अ

By Edited By: Published: Mon, 29 Jun 2015 09:53 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2015 09:53 PM (IST)
तीस घंटे झमाझम, एक की मौत

ज्ञानपुर (भदोही) : मानसून की दस्तक के साथ जिले में लगातार लगभग तीस घंटे तक चली बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो उठा। इस दौरान जहां कई स्थानों पर कच्चे व पक्के मकान धराशायी हो गए, वहीं सुरियावां थाना क्षेत्र के जीयनपुर गांव में निर्माणाधीन मकान की दीवार गिरने से दबकर बालक नान्हक शुक्ल (12) की मौत हो गई। उधर जलजमाव व कीचड़ के चलते नगरों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक में लोगों को आवागमन मेंपरेशानी झेलनी पड़ी तो जरूरी कार्य भी ठप पड़ गए।

loksabha election banner

रविवार की सुबह के पहले से ही लगातार जारी बारिश के दौरान सोमवार को अपराह्न लगभग ढाई बजे जीयनपुर गांव में उस समय कोहराम मच गया जब निर्माणाधीन मकान की दीवार गिरने से उसमें दबकर बालक

नान्हक की मौत हो गई। घटना की जानकारी होते ही परिजनों में कोहराम मच गया। गांव निवासी गुलाबशंकर शुक्ल द्वारा मकान का निर्माण कराया जा रहा है। दो दिन से बारिश के चलते निर्माण कार्य बंद था। सोमवार को उनका

12 वर्षीय पुत्र नान्हक निर्माणाधीन मकान के पास ही खेल रहा था। अचानक एक दीवार भरभराकर गिर पड़ी। इससे वह उसकी चपेट में आ गया। जानकारी होते ही मौके पर जुटे परिजन व अन्य लोग जब तक उसे बाहर निकालते उसकी मौत हो चुकी थी। घटना से परिजनों में कोहराम मच गया। मां-पिता सहित अन्य परिजन रो रोकर बेहाल हो जा रहे थे। वह दो भाइयों में छोटा था। मानसून के देर से आने व कम बारिश विषयक मौसम विशेषज्ञों की तमाम भविष्यवाणियों को नकारते हुए मानसून ने जिस प्रभावशाली ढंग से दस्तक दी है, इससे अन्नदाताओं का कलेजा जुड़ा गया है। बरसात का आगाज इतना शानदार रहा कि लगातार तीस घंटे तक कहीं झमाझम तो कहीं थमकर बारिश चली । बारिश को देख एक ओर जहां किसानों के चेहरे खिल उठे तो चहुंओर हुए जलजमाव व कींचड़ पानी के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त हो उठा। विशेषकर नगरीय क्षेत्रों में तो पानी निकासी व साफ सफाई व्यवस्था को लेकर किए जा रहे दावे की पोल खुल गई। ज्ञानपुर नगर में दुर्गागंज त्रिमुहानी, नथईपुर रोड, अस्पताल रोड आदि स्थानों पर भारी जलजमाव के चलते लोग परेशान रहे। इसी तरह गोपीगंज, खमरिया, घोसिया सहित अन्य नगर व बाजारों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक में जगह-जगह हुए जलजमाव के साथ सड़कों पर पसरी कींचड़ व गंदगी के चलते लोगों के लिए पैदल चलना मुहाल हो उठा।

----------------------

गिरे मकान, हजारों का नुकसान

- बारिश के चलते हुए जलजमाव से ज्ञानपुर नगर में स्थित स्व. घनश्याम का पुराना पक्का मकान सोमवार को सुबह धराशायी हो गया। इससे उसमें दबकर गृहस्थी का सामान नष्ट हो गया। संयोग था कि घर में बच्चों के साथ रह रही घनश्याम कि विधवा पत्नी ताला बंद कर मायके गई हुई थी। तो सुबह का समय होने के चलते आस पास भी कोई नहीं था। इससे किसी को चोट नहीं आई है। उधर मकान का मलवा गिरने से बगल में स्थित अजीमुल्ला का टीनशेड भी ध्वस्त हो गया।

खमरिया प्रतिनिधि के अनुसार नगर के वार्ड संख्या आठ में स्थित लालबहादुर मौर्य का मात्र एक कमरे का कच्चा रिहायशी मकान जलजमाव के चलते सोमवार को धराशाई हो गया। इससे उसमें रखा गेंहूं-चावल व अन्य खाद्यान्न समेत गृहस्थी का सारा सामान दबकर नष्ट हो गया। इससे पूरा परिवार खुले आसमान के नीचे आ गया।

तापमान गिरा, खुशगवार हुआ मौसम

-

झमाझम बारिश के साथ ही तापमान में भारी गिरावट आ चुकी है। खुशगवार हुए मौसम के चलते भीषण गर्मी व उमस से बेहाल लोगों को राहत मिली। पिछले डेढ़ माह से पड़ रही भीषण गर्मी, चिलचिलाती धूप व उमस से लोग बेहाल हो चुके थे।

हर कोई राहत के लिए बारिश की आस लगाए बैठा था। रविवार को मानसून की दस्तक के साथ हुई बारिश ने मौसम में पूरी तरह परिवर्तन ला दिया है। भले ही चहुंओर जलजमाव व गंदगी का साम्राज्य कायम हो उठा हो लेकिन लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिली।

------------------------

ज्ञानपुर में कंप्रेशर मशीन से निकाला पानी

-

झमाझम बारिश के चलते ज्ञानपुर नगर के दुर्गागंज रोड त्रिमुहानी पर भारी जलजमाव हो गया। कंप्रेशन मशीन मंगाकर नाले की सफाई कराकर निकालना पड़ा। नगर में पानी निकासी के लिए बनाया गया नाला पालिथीन सहित अन्य तरह की गंदगी के चलते जाम हो गया था। इससे दुर्गागंज रोड त्रिमुहानी पर मुख्य मार्ग पर ही

भारी जलजमाव हो गया। आवागमन ठप पड़ गया। सोमवार को सुबह चेयरमैन हीरालाल मौर्य ने भदोही से कंप्रेशर मशीन मंगाकर नाले की सफाई कराई तब जाकर जलजमाव से मुक्ति मिली।

-------------------------

शुरू हुई धान की रोपाई

बारिश के साथ एक ओर जहां किसान धान की नर्सरी डालने का काम तेज कर चुके हैं। खेतों की मेड़ आदि को सुधारकर खरीफ अभियान की अन्य फसल की बोआई को लेकर तैयारी शुरी हो चुकी है वहीं जिन किसानों ने अगेती नर्सरी डाल रखी थी उनकी रोपाई का काम भी शुरू हो चुका है। सोमवार को कई स्थानों पर महिलाएं धान की रोपाई करने में जुटी रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.