Move to Jagran APP

दैनिक जागरण ग्राम उत्सव का रंगारंग आगाज

बस्ती: दैनिक जागरण ग्राम उत्सव का सोमवार को रंगारंग आगाज हुआ। राजकीय इंटर कालेज परिसर में दो दिवसीय

By Edited By: Published: Mon, 16 Jan 2017 11:12 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2017 11:12 PM (IST)
दैनिक जागरण ग्राम उत्सव का रंगारंग आगाज
दैनिक जागरण ग्राम उत्सव का रंगारंग आगाज

बस्ती: दैनिक जागरण ग्राम उत्सव का सोमवार को रंगारंग आगाज हुआ। राजकीय इंटर कालेज परिसर में दो दिवसीय आयोजन के पहले दिन कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को खेती के तौर तरीके बताए। ढेर सारी जानकारी देने के साथ ही सवालों के जवाब दिए। दूसरी ओर बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से मंच पर अपने कौशल का प्रदर्शन किया। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन व माल्यार्पण के साथ हुआ। मुख्य अतिथि पुलिस उपमहानिरीक्षक लक्ष्मी नारायण ने कहा कि देश के विकास को गति देने के लिए पहली शर्त है कि गांव को रोजगार से जोड़ा जाए। गांव के विकास के लिए आवश्यक है कि वहीं पर रोजगार के साथ उद्यम के साधन महैया कराए जाएं। एक समय था जब अंग्रेजों ने गांव से परंपरागत रोजगार के साधनों को खत्म करने का काम किया। आज हम चाइनीज उत्पादों की तरफ अधिक आकर्षित हो रहे है इसमें बदलाव होना चाहिए। ग्रामीण उद्यम से बने उत्पादों का प्रयोग करने से युवाओं का पलायन रोका जा सकता है। जागरण के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इस आयोजन से ग्रामीण और गांव के विकास के साथ खेती को मुनाफा का व्यवसाय कैसे बनाएं इस उद्देश्य को पूरा करने में सफलता मिलेगी। किसान मेहनत करने के लिए हमेशा तैयार रहता है। बस उसे जागरूक करने की जरूरत है। कृषि विज्ञान केंद्र बंजरिया के कृषि वैज्ञानिक डा. एसएन ¨सह ने कहा कि विकास का स्तर जो भी हो प्रारंभ में उसकी गति धीमी ही रहती है। इसके पीछे कारण यह है कि धीमी गति से विकास होने से गलतियां कम होती है। विशेषकर तकनीक के विकास में यह और महत्वूपर्ण हो जाता है। खेती कभी नुकसान का व्यवसाय नहीं रहेगी। यदि किसान परंपरागत खेती के साथ अन्य कार्यो को भी अमल में लाए। अब खेती में व्यापक बदलाव हुआ है। धान, गेंहू, गन्ना की परंपरागत खेती के साथ पशुपालन, मछली पालन, मुर्गी पालन करना चाहिए। यदि कोई डेयरी चला रहा है तो उसे वहीं तक सीमित रहने के बजाय खोया, पनीर, घी आदि बनाने का भी काम करना चाहिए। कृषि वैज्ञानिक डा. प्रेमशंकर ने फसल के उत्पादन का प्रभावित करने वाले कारकों तथा इससे बचाव के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कृषि विभाग के राजेश त्रिपाठी ने भी किसानों के सवालों का जवाब दिया। इससे पूर्व डीआइजी और डा. राकेश श्रीवास्तव, इंजीनियर आशीष श्रीवास्तव, सहायक सूचना निदेशक मुरलीधर ¨सह ने विभिन्न विभागों और कपंनियों द्वारा लगाए गए स्टालों का निरीक्षण किया। खेत-खलिहान पत्रिका का निश्शुल्क वितरण किया गया। दैनिक जागरण गोरखपुर के विज्ञापन प्रबंधक रजनीश सहाय सक्सेना ने अतिथियों का स्वागत तथा ब्यूरो प्रभारी एसके सिहं ने धन्यवाद ज्ञापित किया। सुबाष ¨सह, ब्रम्हदेव यादव, राम ¨सह पटेल, बमभोले ¨सह, राम मिलन वर्मा, जगदीश प्रसाद शुक्ल, ओमजी पाल, राजेश चित्रगुप्त, राम सजीवन, अनिल ओझा, कमलेंद्र पटेल, धर्मेद्र कुमार मिश्र, अरूण ¨सह, शंकर यादव, संदीप यादव, अजीतमणि त्रिपाठी, अभय दूबे, हरिशंकर पांडेय, र¨वद्र पाल, आनंद शुक्ला, राम कृपाल दूबे, सत्यराम गौतम, हरिश्चंद्र शुक्ला, विकास पांडेय, मो. अरमान, सिद्धार्थ चौहान, राकेश चौधरी आदि मौजूद रहे।

loksabha election banner

-----------------

सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बांधा समा:

ग्रामोत्सव में विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से माहौल को नया रंग दिया। शुभारंभ में जीवीएम कांवेंट स्कूल की दिव्यांका, महिमा, नम्रता, सरिता देवेश, शहदाब आदि ने सरस्वती वंदना और स्वागत गीत प्रस्तुत किया। जागरण पब्लिक स्कूल की दिशा गुप्ता, रिया, अनन्या, अ¨कता पांडेय, सीमा गुप्ता, सोनम, गीतांजलि रिया शर्मा आदि ने सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किया। जीवीएम कांवेंट स्कूल की राजश्री ¨सह ने एकल नृत्य कर वाहवाही बटोरी। किडजी स्कूल के जागृति गुप्ता, आदर्श, अनुकल्प ¨सह संध्या ने स्वच्छ भारत अभियान पर आधारित गीत पर सामूहिक नृत्य प्रस्तुत कर लोगों को संदेश दिया। उर्मिला एजुकेशनल एकेडमी के अभय शुक्ला, केडीसी के जितेंद्र कुमार, दीपेंद्र कुमार आदि ने भी प्रस्तुति दी।

--------------

जादूगर राकेश ने जमाया रंग

जादूगर राकेश श्रीवास्तव ने हांथ की सफाई का ऐसा नजारा प्रस्तुत किया कि हर कोई अचंभित रह गया। जलती आग से माला बनाना, तलवारबाजी, मौत का कुंआ, रस्सी से सांप बनाना आदि कला का प्रदर्शन किया।

--------------

स्टालों पर उमड़ी भीड़, दिखी उत्सुकता

ग्रामोत्सव कार्यक्रम में डेढ़ दर्जन से अधिक विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं ने स्टाल लगाकर लोगों को जानकारी दी। स्टालों पर पूरे कार्यक्रम के दौरान लोगों की भीड़ जमी रही। हर कोई अपनी जिज्ञासा शांत करने में व्यस्त रहा। एक स्थान पर इतने सारी जानकारी मिलने से लोग संतुष्ट नजर आए। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग ने स्वस्थ जीवन प्राप्त करने के बारे में जानकारी दी।

-------------

इन्होंने लगाया स्टाल:

एएलएस पाम पैराडाइस गोरखपुर, शुद्ध प्लस पान मशाला गोरखपुर, मनि मोटर्स मल्टिक्स गोरखपुर, आर्यन हास्पिटल गोरखपुर, गीता वस्त्रालय विभाग गोरखपुर, एसबीआइ बस्ती, वी बाजार खलीलाबाद, सतगुरू आटोमोबाइल कैली रोड बस्ती, राजेश आटोमोबाइल्स बस्ती, गो¨वद इंजीनिय¨रग व‌र्क्स बस्ती, अभिषेक होंडा बस्ती, प्रकाश बजाज बस्ती, न्यू ¨सह, इंजीनिय¨रग स्टोर्स बस्ती, स्टार बैट्रीज कटेश्वर पार्क बस्ती, डायमंड मार्ट मालवीय रोड बस्ती, नेशनल इंडस्ट्रीयल कपंनी बस्ती, एएचके इंटर प्राइजेज बस्ती, एसीसी सीमेंट तथा राजा लक्ष्मेश्वर ¨सह सिटी इंटरनेशनल स्कूल बस्ती द्वारा स्टाल लगाया गया।

------------------

एसीसी ने दिया पुरस्कार

सीमेंट कपंनी एसीसी द्वारा ग्रामोत्सव के दौरान लकी ड्रा निकाला गया। जिसमें एसबीआइ बस्ती के खालिद खान सहित अन्य विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

----------------

यह है आज का कार्यक्रम:

मंगलवार को दूसरे दिन ग्रामोत्सव कार्यक्रम में सुबह 11 बजे से रंगोली और मेंहदी बनाओ प्रतियोगिता होगी। इसके बाद लोग गायकों की प्रस्तुति होगी। दोपहर 2 बजे से मुंबई के फिल्मी कलाकारों के अलावा निल बटे सन्नाटा फिल्म की बाल कलाकार रिया अपनी प्रस्तुति देंगी। साथ ही लोक गायक भी अपनी प्रस्तुति देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.