Move to Jagran APP

तेरह सीटों पर लहराया समाजवादी परचम

बस्ती: प्रमुख चुनाव को लेकर पिछले एक महीने से जीत हार को लेकर चल रही अटकलों पर रविवार की शाम विराम ल

By Edited By: Published: Sun, 07 Feb 2016 10:29 PM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2016 10:29 PM (IST)
तेरह सीटों पर लहराया समाजवादी परचम

बस्ती: प्रमुख चुनाव को लेकर पिछले एक महीने से जीत हार को लेकर चल रही अटकलों पर रविवार की शाम विराम लग गया। जिले की चौदह सीटों में से तेरह पर सपा ने कब्जा जमा लिया। एक सीट भाजपा के खाते में चली गई। बसपा के प्रत्याशी चार सीटों पर चुनाव लड़े और मुंह की खानी पड़ी।

loksabha election banner

कुल 14 में से पाचं सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन पहले ही हो चुका है। बाकी बची 9 सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हुए चुनाव में सपा ने विपक्ष को तगड़ी पटखनी दी। जिन पांच सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन हुआ उसमें सदर, बनकटी, कुदरहा, सल्टौआ गोपालपुर और रुधौली है। बाकी 9 सीटों परशुरामपुर, हर्रेया, विक्रमजोत, दुबौलिया, कप्तानगंज,बहादुरपुर, साऊंघाट, रामगनगर और गौर में रविवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हुए पूर्वान्ह 11 बजे से दोपहर बाद दो बजे तक मतदान और उसके बाद हुई मतगणना में बमुश्किल आधा घंटे में ही सभी सीटों पर परिणाम घोषित कर दिए गए हैं।

कप्तानगंज से राज्यमंत्री राम करन आर्य की पुत्री माधुरी आर्य चुनाव जीत गई हैं। माधुरी को 52 मत मिले हैं जबकि प्रतिद्वंदी शर्मिला को 3 और गुड्डी देवी को एक मत से संतोष करना पड़ा। यह वहीं मंत्री है जो क्षेत्र पंचायत सदस्यों को लेकर इटावा में छिपे थे, जिसको लेकर वे चर्चा में छाए। पुत्री की जीत पर राज्यमंत्री का खुशी का ठिकाना ना रहा।

साऊंघाट से कैबिनेट मंत्री राजकिशोर के करीबी संत प्रकाश त्रिपाठी की पत्नी किशोरा देवी तीन मत से विजई घोषित कर दी गई। प्रतिद्वंदी बसपा विधायक जितेंद्र चौधरी के पुत्र लवकुश पटेल हार गए हैं। किशोरा देवी को 43 मत मिले हैं जबकि लवकुश को 37 मत ही मिले। 1 मत अवैध पाया गया । सपा प्रत्याशी किशोरा देवी 6 मतों से विजयी घोषित की गई।

सबसे दिलचस्प मुकाबला परशुरामपुर और हर्रेया में रहा। परशुरामपुर में सपा के राधेश्याम चुनाव जीत गए हैं। 26 साल के इस युवा को हराने के लिए सपा के बागी त्रयंबक पाठक के अलावा भाजपा,बसपा के वरिष्ठ नेता लगे रहे। राधेश्याम 50 मत पाकर जीते जबकि प्रतिद्वंदी राम यज्ञ कन्नौजिया को 35 मत मिले। दस मत अवैध घोषित कर दिया गया।

हर्रेया में सपा के मदन ¨सह 69 मत पाकर जीत गए हैं। बसपा के योगेंद्र ¨सह चुनाव हार गए हैं। गौर में निर्वतमान प्रमुख महेश ¨सह के पुत्र व सपा प्रत्याशी अर¨वद ¨सह जीते हैं। इनको 73 मत मिले जबकि प्रतिद्वंदी जटाशंकर शुक्ल को 28 मत से संतोष करना पड़ा। विक्रमजोत ब्लाक में धर्मेंद्र ¨सह 63 मत पाकर चुनाव जीत गए हैं। प्रतिद्वंदी भरतलाल को 42 मत मिले। दो मत यहां भी अवैध पाया गया।

दुबौलिया से सपा की गीता देवी विजई घोषित की गई है। इनको 33 मत मिले हैं। प्रतिद्वंदी रही कांति यादव 22 मत पर ही अटकगईं। रामनगर में सपा के राम नरेश चौधरी भी जीत गए हैं।चौधरी को 65 मत वोट मिले जबकि प्रतिद्वंदी विद्यावती चौधरी को 18 मत मिले। 2 मत अवैध पाया गया। बहादुरपुर से सपा के महेंद्र यादव की भाभी प्रमिला यादव 53 मत पाकर चुनाव जीत गईं। यहां से शोभा देवी 32 मत पाकर दूसरे स्थान पर रहीं। एक वोट अवैध पाया गया।

यह हुए निर्विरोध निर्वाचित इससे पहले नामांकन के बाद मैदान में कोई दूसरा प्रत्याशी नहीं रहने के चलते पांच सीटों पर निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए गए हैं।

यह हैं सल्टौआ गोपालपुर से सपा के अशोक मिश्र,कुदरहा से सपा के ब्रम्हदेव यादव की माता मुराती देवी,बनकटी से सपा के रमेश बहादुर ¨सह की पत्नी पूनम ¨सह,सदर से सपा जिलाध्यक्ष की पत्नी प्रेमा देवी और रुधौली से तीर्थ देवी पत्नी चंद्रभान। रुधौली की भाजपा समर्थित प्रत्याशी को आदित्य विक्रम ¨सह बोकू ¨सह ने मैदान में उतारा। यहां से सपा और बसपा ने किसी को नहीं लड़ाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.