Move to Jagran APP

नब्बे लाख मेंअपग्रेड होंगे रेलवे सीमा के बीटीएस

बस्ती : ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए यह खुशखबरी है कि अब उनका मोबाइल नेटवर्क यात्रा के दौरान

By Edited By: Published: Sun, 29 Mar 2015 09:50 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2015 09:50 PM (IST)

बस्ती :

loksabha election banner

ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए यह खुशखबरी है कि अब उनका मोबाइल नेटवर्क यात्रा के दौरान बेहतर ढंग से काम करेगा। वह इस नाते कि भारत संचार निगम ने मंडल में पड़ने वाले 135 किलोमीटर क्षेत्रफल में रेल ट्रैक के किनारे स्थापित बेस टर्मिनल स्टेशनों को अपग्रेड करे देगा। इस पर बने प्रस्ताव को निगम ने हरी झंडी दे दी है। योजना पर 90 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

रेल में यात्रा के दौरान नेटवर्क आने जाने व बात करने में कठिनाई मोबाइल धारक झेलते हैं। इसे दृष्टिगत रखते हुए बीएसएनएल ने मंडल की सीमा में रेलवे ट्रैकों के किनारे स्थित बीस बीटीएस (बेस ट्रासीवर स्टेशन ) की क्षमता बढ़ाने पर काम शुरू कर दिया है। इसके अलावा इंडो-नेपाल सीमा पर ट्रेनों में नेटवर्क को बेहतर बनाने के लिए सात नए बीटीएस लगाएगा। क्षमता बढ़ने व नए बीटीएस लगाए जाने के बाद मगहर से बभनान का सत्तर किलोमीटर व नौगढ़ से उसका बाजार के बीच के 65 किलोमीटर क्षेत्रफल में यात्रा के दौरान लगातार नेटवर्क मिलेगा। इन दोनो योजनाओं पर बीएसएनएल नब्बे लाख रुपए खर्च करेगा। इसका पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। अगले वित्तीय वर्ष में इस पर काम भी शुरू हो जाएगा। बीटीएस स्थापना का कार्य अगले वित्तीय वर्ष के दिसंबर माह तक तो अपग्रेडेशन का कार्य तीन माह के भीतर पूरा हो जाएगा। मंडल की सीमा में आने वाले बीस टावरों की क्षमता दोगुनी कर दी जाएगी। इस योजना में जहां ट्रेन में यात्रा करने वाले नेटवर्क का लाभ पाएंगे वहीं रेलवे ट्रैकों से जुड़े राष्ट्रीय राजमार्ग पर यात्रा करने वाले नेटवर्क से जुड़े रहेंगे।

बेहतर सेवा निगम का उद्देश्य

भारत संचार निगम के महाप्रबंधक एमएन उपाध्याय ने कहा कि आम लोगों को बेहतर सुविधा देने निगम का उद्देश्य है। इसी उद्देश्य के तहत रेल ट्रैकों के किनारे स्थित बीटीएस अपग्रेड किए जाएंगे। इसके अलावा सिद्धार्थनगर जनपद की सीमा में पड़ने वाले भारतीय क्षेत्र में भी सात नए बीटीएस स्थापित होंगे, जिनका उपयोग यहां रेल से यात्रा करने वाले कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि नए बीटीएस के लिए करीब पचास लाख तो अपग्रेडेशन के लिए चालीस लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। निगम के इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है। अप्रैल माह से इस पर काम शुरू हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.