Move to Jagran APP

शुद्ध जल की दरकार,कब तक करें इंतजार

जागरण संवाददाता, बस्ती : नगर पंचायत में करोड़ों की लागत से चल रही पेयजल योजना अभी भी पूरी नहीं हो

By Edited By: Published: Fri, 31 Oct 2014 10:23 PM (IST)Updated: Fri, 31 Oct 2014 10:23 PM (IST)
शुद्ध जल की दरकार,कब तक करें इंतजार

जागरण संवाददाता, बस्ती : नगर पंचायत में करोड़ों की लागत से चल रही पेयजल योजना अभी भी पूरी नहीं हो पाई जिससे कस्बे में शुद्ध जल का संकट बरकरार है। हालाकि जिम्मेदार इस योजना को अगले दस दिनों में पूरा कर देने की बात कर रहे हैं पर सवाल यह खड़ा हो रहा है कि इसे बीते वित्तीय वर्ष में ही पूरा हो जाना था। फिर आखिर इसमें इतना विलंब क्यों हो रहा ।

loksabha election banner

स्थानीय नगर पंचायत में मई 2011 में नागरिकों को शुद्ध जल मुहैया कराने के लिए 4 करोड़ 2 लाख 98 हजार रुपये की लागत से पेय जल योजना के तहत पानी की टंकी से लेकर पाइप लाइन बिछाने का कार्य शुरू किया गया। यह योजना 2013 में ही पूरा होनी थी। बाद में इसके पूरे होने की समय सीमा बढ़ा कर मार्च 2014 कर दी गयी। फिर भी यह योजना अभी भी पूरा नहीं हो पाई है। विभागीय सूत्रों की माने तो नगर पंचायत क्षेत्र के 11 वार्डो में कुल 35 किमी पाइप लाइप बिछानी थी। जिसका कार्य लगभग पूरा हो चुका है। अब पाइप जोड़ने व परीक्षण का काम किया जा रहा है। जिसे जल्द ही पूरा करने की बात कही जा रही है। योजना के समय से पूरा न होने के चलते कस्बे में अभी भी लोगों को शुद्ध जल के लिए हर दिन जद्दोजहद करनी पड़ रही है। अब इनकी निगाहें योजना पूरी होने पर टिकी हुई हैं। स्थानीय कस्बे के निवासी बृजेश सिंह, संपूर्णानन्द जायसवाल, सन्नी जायसवाल, मो हलीम का कहना है कि योजना पूरी न होने के चलते स्थानीय कस्बे में शुद्ध जल के लिए लोगों को परेशान होना पड़ता है। बहुत से लोग बोतल के पानी से अपनी प्यास बुझाते हैं। तो बहुतेरों को देशी नल के पानी से प्यास बुझाने की मजबूरी बनी हुई है। अब लोगों को योजना पूरी होने का इंतजार है। जिससे शुद्ध जल के संकट से निजात मिल सके। जल निगम के सहायक अभियंता पारस नाथ प्रसाद का कहना है कि यह सही बात है कि योजना को बीते वित्तीय वर्ष में ही पूरा कर लेना था, पर मौजूदा समय में लगभग सभी निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है, अब पाइपों को जोड़ने व परीक्षण का कार्य चल रहा है। अगले दस दिनों में प्रत्येक वार्ड में पानी की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.