Move to Jagran APP

रुहेलखंड विवि की परीक्षा आज

जागरण संवाददाता, बरेली : रुहेलखंड विश्वविद्यालय की स्नातक और परास्नातक की मुख्य परीक्षा का शुभारंभ आ

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Feb 2017 07:40 PM (IST)Updated: Tue, 28 Feb 2017 07:40 PM (IST)
रुहेलखंड विवि की परीक्षा आज
रुहेलखंड विवि की परीक्षा आज

जागरण संवाददाता, बरेली : रुहेलखंड विश्वविद्यालय की स्नातक और परास्नातक की मुख्य परीक्षा का शुभारंभ आज होगा। विश्वविद्यालय ने रेगुलर और प्राइवेट वर्ग के करीब 7.80 लाख छात्र-छात्राओं का इम्तिहान कराने के लिए नौ जिलों में 329 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। सभी केंद्रों पर प्रश्नपत्र और उत्तरपुस्तिका पहुंच गई हैं। सीटिंग प्लान चस्पा हो गया है। केंद्राध्यक्षों को निर्देशित किया है कि समय पर परीक्षा शुरू कराएं। कोई भी समस्या हो, तो तत्काल विवि को अवगत कराएं। नकलविहीन परीक्षा के लिए केंद्र के आंतरिक सचल दल के साथ विवि के पांच उड़न दस्ते पहरेदारी करेंगे।

loksabha election banner

बुधवार को बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं, रामपुर, मुरादाबाद, संभल, बिजनौर और अमरोहा जिले में स्थित रुविवि से संबद्ध कॉलेजों में बीए, बीएससी, बीकॉम, एमए और एमएसी कक्षा की परीक्षा होगी। मंगलवार को विवि प्रशासन ने परीक्षा तैयारियों की समीक्षा की। सभी केंद्राध्यक्षों को स्पष्ट किया गया कि वे अपने केंद्र पर बेहतर व्यवस्था बनाएं। किसी भी स्तर पर नकल बर्दाश्त नहीं होगी। किसी भी कॉलेज में सामूहिक नकल मिली, तो फौरन केंद्र रद कर दिया जाएगा। कानूनी कार्रवाई भी होगी। बेहतर होगा कि हर केंद्र का आंतरिक सचल दल सक्रिय रहे। परीक्षा केंद्र पर नकल न पहुंचे। इसके लिए हर पाली में प्रवेश के दौरान परीक्षार्थियों की तलाशी ली जाए।

कक्ष निरीक्षक बंद रखें मोबाइल

विवि प्रशासन ने सभी केंद्राध्यक्षों को निर्देशित किया है कि कोई भी कक्ष निरीक्षक परीक्षा के दौरान अपना मोबाइल चालू नहीं रखेगा। या तो वे केंद्र पर मोबाइल जमा करेंगे। या फिर बंद रखेंगे। निरीक्षण में मोबाइल पर बात करते मिले, तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

शरीर पर लिखा हो, कागज पर उतारें

अगर किसी परीक्षार्थी ने हाथ या शरीर के किसी हिस्से पर परीक्षा संबंधी कुछ लिख रखा होगा तो कक्ष निरीक्षक या सचल दल वो लिखा हुआ कागज पर उतारकर छात्र के विरुद्ध कार्रवाई करेंगे। नकल पकड़े जाने पर छात्र के हस्ताक्षर कराए जाएंगे। नोट पर कुछ लिखा मिले, तो नोट की फोटो कॉपी कराकर कॉपी सील करेंगे।

अलख रखेंगे बंडल

न्यायालय के आदेश पर कोई छात्र परीक्षा में शामिल होता है, या फिर विशेष अनुमति से परीक्षा दे रहा है। ऐसे छात्रों की उत्तरपुस्तिका अलग बंडल में रखेंगे। हर रोज परीक्षा के बाद उसी पाली में बंडल सीलकर वरिष्ठ केंद्राध्यक्ष से जांच जरूर कराएं। समय से कॉपी संकलन केंद्रों पर भेजें। अगर कोई केंद्र रोज कॉपी देर से भेजेगा तो उसकी निगेटिव रिपोर्ट दर्ज होगी। तीन दिन के बाद कॉपी भेजेगा, तो सभी कॉपी यूएफएम में दर्ज कर दी जाएंगी।

72 दिन चलेगी परीक्षा

- रुविवि की परीक्षा करीब 72 दिन तक चलेगी। पोस्ट ग्रेजुएट की परीक्षा 15 अप्रैल को खत्म होगी। जबकि स्नातक की परीक्षा 11 मई को समाप्त होगी।

कुलपति भी करेंगे दौरा

बुधवार को कुलपति प्रो. मुशाहिद हुसैन परीक्षा की स्थिति परखने के लिए केंद्रों का दौरा करेंगे। इस दौरान केंद्रों पर व्यवस्थाओं का रिपोर्ट कार्ड भी बनाया जाएगा। विवि प्रशासन ने सभी उड़न दस्ता प्रभारियों को निर्देशित किया है कि वे गहनता से जांच करेंगे।

समय से पहुंचेंगे कक्ष निरीक्षक

कक्ष निरीक्षक परीक्षा के तय समय से पहले केंद्र पर पहुंचें। सीटिंग प्लान या फिर कॉपी बांटने, जमा करने में सतर्क रहें। केंद्रों पर छात्रों के लिए पेयजल की व्यवस्था की जाएगी।

स्नातक के आज ये होंगे पेपर

सुबह सात से दस बजे की पाली में बीकॉम ग्रुप ए, बीए अरबिक, पर्सियन, बीएससी केमिस्ट्री। दोपहर 11 से दो बजे की मीटिंग में बीकॉम द्वितीय वर्ष ग्रुप ए, बीए द्वितीय वर्ष अरबिक, पर्सियन, टीटीएम, फॉरेन ट्रेड, फैशन डिजाइनिंग, फंक्शनल ¨हदी और तीन से छह बजे की पाली में बीकॉम फाइनल ग्रुप ए, बीए अंतिम वर्ष अरबिक, पर्सियन और साइकोलॉजी का पेपर होगा। वहीं पोस्ट ग्रेजुएट में एमए, एमएससी के विवि पेपर होंगे।

वर्जन

परीक्षा की तैयारी पूरी है। सभी केंद्रों पर परीक्षा सामग्री पहुंच गई है। समय पर परीक्षा शुरू होगी। छात्र या केंद्र स्तर पर नकल का मामला पकड़े जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। व्यवस्थित और शांतिपूर्वक परीक्षा कराने के लिए केंद्राध्यक्षों को निर्देशित कर दिया गया है।

महेश कुमार, परीक्षा नियंत्रक रुविवि


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.