Move to Jagran APP

ओलंपिक के लिए खिलाड़ी तलाश रहा साई

जागरण संवाददाता, बरेली : रियो ओलंपिक में सवा अरब की आबादी वाले देश की झोली में सिर्फ दो मेडल आए, तो

By Edited By: Published: Mon, 16 Jan 2017 11:51 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2017 11:51 PM (IST)
ओलंपिक के लिए खिलाड़ी तलाश रहा साई

जागरण संवाददाता, बरेली : रियो ओलंपिक में सवा अरब की आबादी वाले देश की झोली में सिर्फ दो मेडल आए, तो पूरे देश को यह टीस खली थी। हालांकि इस बार स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) ने इससे सबक लिया और अभी से ओलंपिक की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए टैलेंट हंट योजना के माध्यम से मंडल स्तर पर हुनरमंद खिलाड़ियों की तलाश की जाने लगी है। ताकि होनहार खिलाड़ियों को खोजकर उन्हें ओलंपिक खेलने लायक तैयार किया जा सके। सोमवार को साई ने स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में खिलाड़ियों का दम परखने के लिए ट्रॉयल कैंप लगाया।

loksabha election banner

टैलेंट हंट योजना के ट्रॉयल में 10 से 18 साल तक के खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। एथलेटिक्स, कुश्ती, बॉक्सिंग, हॉकी, फुटबाल, वॉलीबाल, ताइक्वांडो, भारोत्तोलन, हैंडबाल आदि प्रतियोगिताओं में करीब दो सौ से अधिक खिलाड़ी ट्रॉयल के पहुंचे। सबसे पहले खिलाड़ियों की शारीरिक दक्षता परखी गई। दौड़, कूद सहित सभी खेलों में खिलाड़ियों ने दमखम दिखाया। मंगलवार को ट्रॉयल के बाद रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

साई सेंटरों में मिलेगी जगह

- यहां चयनित खिलाड़ियों का लखनऊ में ट्रॉयल होगा। इसके बाद इनकी सूची दिल्ली भेजी जाएगी। खेल में पारंगत खिलाड़ियों का मेडिकल चेक अप होगा। इसके बाद जो खिलाड़ी चयनित होंगे, उन्हें साई केंद्रों पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। अच्छे खिलाड़ियों को हॉस्टल में रहने, खाने पीने और कोचिंग की भी सुविधा निश्शुल्क मिलेगी। जबकि डे-बोर्डिग स्कीम में चयनित खिलाड़ियों को सिर्फ कोचिंग निश्शुल्क दी जाएगी।

लखनऊ से आए आब्जर्वर

- साई के ट्रॉयल में शानदार खिलाड़ियों की परख के लिए सोमवार को लखनऊ के आब्जर्वर कमल कुमार पहुंचे। उनकी मौजूदगी में ही प्रक्रिया पूरी हुई।

योजना का नहीं किया प्रचार

- योजना, बेशक खिलाड़ियों की तकदीर बदलने लायक है। मगर खेल विभाग ने इसका प्रचार प्रसार तक करना मुनासिब नहीं समझा। शायद यही वजह रही कि सीमित खिलाड़ी ही पहुंचे सके। खिलाड़ियों की मानें तो अगर खेल विभाग इस स्कीम को रत्ती भर भी गंभीरता से लेता, तो हजारों की संख्या में खिलाड़ी दम दिखाने पहुंचते।

वर्जन

अधिकांश खेलों के ट्रॉयल पूरे हो गए हैं। खिलाड़ियों की शारीरिक दक्षता भी परखी गई है। मंगलावार को चयनित खिलाड़ियों की घोषणा की जाएगी।

एमए खान, साई सेंटर प्रभारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.